कोरोना वायरस से बचने के लिए घर को साफ और डिसइन्फेट करने के टिप्स।
TRENDING
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.
  • 9:55 PM » घर से कीड़े-मकोड़ों को भागने के आसान घरेलू नुस्खे.
  • 11:18 PM » पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।

कोरोना वायरस के संक्रमण से इस समय सम्पूर्ण विश्व जूझ रहा है। वायरस के तेजी से फैल रहे संक्रमण को रोकने के लिए आज विश्व के कई देशों ने अपने देश में लॉकडाउन घोषित किया है। हमारे देश भारत में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 मई तक देशव्यापी लॉकडाउन घोषित किया है। हालाँकी इस लॉकडाउन के दौरान देश में सभी अति आवश्य्क सेवाएं जारी रहेंगी। एक्सपर्ट की माने तो कोरोना वायरस को खत्म करने में लॉकडाउन का अहम रोल होता है क्योंकि यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में पहुंचने वाला वायरस है। कोरोना वायरस से बचना है तो लॉकडाउन के अलावा हमे खुद भी कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना होगा। जिनमे से एक प्रमुख है अपने घर में साफ सफाई का रखना और घर को कोरोना वायरस के बचाने के लिए डिसइन्फेट करना। आज के इस आर्टिक्ल में हम चर्चा करंगे कोरोना वायरस से बचाव के लिए घर को डिसइन्फेट करने के तरीको के बारे में।

कोरोना घर को डिसइन्फेट

courtesy google

कोरोना वायरस से बचने के लिए घर को साफ और डिसइन्फेट करने के टिप्स – Tips to clean and disinfect the house to avoid coronavirus

साफ सफाई के उपकरण तैयार करें – Prepare cleaning equipment

घर की साफ सफाई करने कोरोना वायरस को डिसइन्फेट करने के लिए सफाई में प्रयोग में लाये जाने वाले सभी सामान सर्जिकल मास्क और डिस्पोजेबल दस्ताने पहने। दस्ताने पहनने से पहले हाथों को साबुन या पानी से कम से कम 20 सेकंड के लिए धोएं या अलकोहल युक्त सेनिटाइजर का प्रयोग करें। साफ सफाई के लिए प्रयोग किये जाने वाले सभी किसी भी उपकरण को नग्न हाथों से न छुए। डिस्पोजेबल दस्ताने पहनने के बाद ही इन्हें छुए। साफ सफाई करने के दौरान वेंटिलेशन के लिए खिड़कियां खुली रखें, और अपने चेहरे और आंखों को हाथों से छूने से बचें।

सतहों को साफ करना शुरू करें – Start cleaning surfaces

साफ सफाई के लिए कीटाणुनाशक घोल या ब्लीच सोल्यूसन तैयार करें। अपने घर के फर्श पर एक छोर से दूसरे छोर तक पोछा मारें। बाथरूम और टॉयलेट की सतहों पर हार्पिक, लाइजोल या अन्य कीटाणुनाशक घोल डाल कर डिसइन्फेट करें।
घर में अक्सर छुए जाने वाली वस्तुएं, जैसे डोर हैंडल, फोन, रिमोट कंट्रोल, लाइट स्विच और बाथरूम टेप, काउंटरटॉप्स, टेबल, डेस्कटॉप, चेयर और अन्य ऐसे सभी स्थान जहां खांसी की बूंदें अक्सर जमीन पर आ सकती हैं इनको पोंछने के लिए डिस्पोजेबल कपड़े या टिसू पेपर का उपयोग करें। इन वस्तुओं को साफ करने के लिए अल्कोहल (60 %), क्लोरीन या बाजार में मिलने वाले अन्य कीटाणुनाशक उत्पादों का प्रयोग करें।

कपड़े धोएं – Wash laundry

कोरोना वायरस को घर से दूर रखने के लिए घर को साफ करने के साथ साथ घर में मौजूद कपड़े धोने भी जरुरी हैं। कपड़े धोने के लिए वाशिंग मशीन और डिटर्जेंट का उपयोग करें। घर में मौजूद बेड शीट, तकिया कवर और कंबल को समय समय पर धोते रहें। यदि आपको जरुरी काम के सिलसिले में घर से बाहर जाना पड़ रहा हो तो घर में प्रवेश करने के पश्चायत सबसे पहले अपने कपड़े उतार कर धोने डाल दें। इसके बाद या तो आप नहा लें या फिर अपने हाथ साबुन या पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धुलें। यदि आप किसी कारणवश कपड़े धोने में असमर्थ हों तो ऐसी परिस्तिथि में उन्हें प्रेस कर लें या धुप में सुखाने के लिए डाल दें।

साफ सफाई के दौरान इन बातों का रखें ध्यान – Keep these things in mind during cleaning

कोरोना वायरस से बचने और घर की साफ सफाई के दौरान कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखें जैसे किसी सरफेस की साफ सफाई और डिसइन्फेट करने के तुरंत बाद उसे गंदे हाथों से छूने से बचें। साफ सफाई के दौरान प्रयोग किये गए दस्ताने, मास्क, टिसू पेपर को कपड़े को पॉली बैग में डाल कर डस्टबिन में डाल दें या फिर इनको आग लगा कर नष्ट कर दें। साफ सफाई के बाद अपने कपड़े धोने डाल दें और नहा लीजिये। नहाने के बाद अपने साबुन के ऊपर थोड़ी देर तक गर्म पानी अवश्य डालें।

नोट – कोरोना वायरस से बचने के लिए घर को साफ और डिसइन्फेट करने के दौरान हर कमरे के लिए एक ही कपड़े, टिसू पेपर और पोछे का प्रयोग नहीं करना चाहिए। हर कमरे की साफ सफाई के लिए नए कपड़े, टिसू पेपर और पोछे का प्रयोग करें।

कोरोना वायरस की अधिक जानकारी के लिए पढ़े –

कोरोना वायरस (COVID-19) से बचने के लिए किन बातों का विशेष ध्यान रखें।

WHO ने बताये कोरोना वायरस को लेकर अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल।

जानिए क्या करता है COVID-19 कोरोना वायरस आपके शरीर में प्रवेश करने के बाद।

(COVID-19 कोरोना) इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन।

WHO ने बताई कोरोना वायरस COVID-19 को लेकर फैल रहे मिथक (भ्रम) की सच्चाई।

कोरोना वायरस COVID-19 से बचने के लिए घर पर होममेड सैनिटाइजर कैसे बनाएं ?

क्या वाकई मास्क पहन कर कोरोना वायरस से बचा जा सकता है?

क्या आपके घर में आने वाले अखबार से फ़ैल सकता है (COVID-19) कोरोना वायरस, पढ़े रिपोर्ट।

कोरोना वायरस से बचाव हेतु घर की साफ सफाई के लिए अपनाये ये टिप्स।

कोरोना वायरस के कारण चल रहे लॉकडाउन के दिनों में घर में समय बिताने के टिप्स।

कहीं आप भी कोरोना वायरस के कारण फीयर साइकोसिस के शिकार तो नहीं हो रहे?

क्या मच्छर के काटने से कोरोना वायरस (COVID-19) हो सकता है?

कोरोना वायरस ट्रैकिंग ऐप आरोग्य सेतु कैसे काम करता है, कहाँ से करें डाऊनलोड।

कोरोना वायरस: लॉकडाउन के दौरान हेल्दी लाइफस्टाइल जीने के टिप्स।

कोरोना वायरस: होममेड जूस जो कर सकते हैं आपका इम्यून सिस्टम बूस्ट।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT