कोरोना वायरस से बचाव हेतु घर की साफ सफाई के लिए अपनाये ये टिप्स।
TRENDING
  • 9:36 PM » कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए एक्सरसाइज एंव योगा : Cholesterol Kam Karne ki Exercise and Yoga.
  • 7:12 PM » गर्मियों में त्वचा को निखारे होममेड मैंगो फेस पैक ऐसे करें इस्तेमाल – Mango Face Pack in hindi.
  • 10:39 PM » कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय। How to reduce cholesterol in hindi.
  • 11:41 PM » गर्मियों में क्या खाएं (Garmiyo me kya khana chahiye) – what to eat in summer in hindi.
  • 11:21 PM » जानिए खाली पेट लौंग खाने के फायदे – Benefits of eating cloves on empty stomach in hindi.

कोरोना वायरस COVID-19 महामारी इस समय विश्व के कई देशों में बहुत तेजी से बड रही है। इस बीमारी के बारे में सबसे बड़ी चिंता वाली बात यह है कि अभी तक COVID-19 की रोकथाम हेतु कोई वेक्सीन ईजाद न होने के कारण, साफ-सफाई और अच्छी श्वसन प्रणाली का पालन करना ही सबसे बेहतर उपाय माना जा रहा है। इसलिए ये बेहद जरुरी है कि खुद की सफाई का विशेष ध्यान दिया जाये। कोरोना वायरस से बचाव के लिए खुद की साफ सफाई का ध्यान रखने के अलावा आपको अपने घर की साफ सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यह वायरस आपके घर के मौजूद सामान में भी मौजूद हो सकता है। इसलिए कोरोना वायरस COVID-19 से बचने के लिए घर की साफ सफाई का भी विशेष ध्यान रखें। आईये जानते हैं कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने घर की साफ सफाई हेतु हमें कौन कौन से टिप्स अपनाने चाहिए।

कोरोना वायरस घर साफ सफाई

courtesy google

कैसे फैलता है कोरोना वायरस – How coronavirus spreads in hindi

कोरोना वायरस मुख्य रूप से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक खांसने और छींकने के माध्यम से पहुँचता है। यदि कोई COVID-19 संक्रमित व्यक्ति खांस या छींक दे तो यह वायरस 1 मीटर या 3 फीट की दूरी तक हवा की बूंदों में तैरते हुए आगे बढ़ता है और आस पास मौजूद अन्य व्यक्तियों और वहाँ मौजूद अन्य वस्तुओं को संक्रमित करने की क्षमता रखता है। इसलिए आप इस गलतफहमी में न रहें की कोरोना वायरस आपको तभी संक्रमित कर सकता है जब कोई संक्रमित व्यक्ति आपके आस पास खांस या छींक दे। COVID-19 वायरस आपको मैटल की वस्तु के सम्पर्क में आने, हाथ मिलाने और संक्रमित व्यक्ति के आस पास रहने से भी फ़ैल सकता है। यही कारण है कि संक्रमित व्यत्कि को आइसोलेटेड वार्ड में कम से कम 14 दिनों के लिए सबसे अलग रखा जाता है। कोरोना वायरस से बचने के लिए खुद को भी साफ रखें और साथ ही अपने घर की साफ सफाई पर भी ध्यान दें।

कोरोना वायरस से मेरे घर में क्या दूषित हो सकता है – What can coronavirus contaminate in my house in hindi

इस बारे में एकदम ठीक-ठीक बता पाना बेहद कठिन है। जब किसी को खांसी या छींक आती है और इस दौरान यदि वे अपना मुंह नहीं ढकते, तो यह संभावना है कि उनके करीब की सतह दूषित हो सकती है। दिन भर में हमारे हाथ अपने आस पास की मौजूद वस्तुओं को न जाने कितनी बार छूते हैं, अब जरा सोचिये जिन वस्तुओं को लोग अक्सर छूते हैं अगर इनसे कोई भी वस्तु संक्रमित हो सकती है। ऐसे में जब आप भी इन वस्तुओं को छूते हैं तो आपके भी संक्रमित होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। बार-बार छुए जानी वाली वस्तुओं में टीवी रीमोट, फ्रिज के दरवाजे, रसोई की अलमारी, रसोई की सतह, घर की सतह नल और घर दरवाज़े के हैंडल आदि शामिल हो सकते हैं।

कोरोना वायरस से बचाव हेतु घर की साफ सफाई के लिए अपनाये ये टिप्स – How to clean your home during corona pandemic in hindi

* कोरोना वायरस से बचाव हेतु जितना जरुरी खुद को पर्स्नल हाइजीन रखना है उतना ही जरुरी घर को भी साफ रखना  है। घर की सतह को साफ करने हेतु लाइजोल, फिनाइल और सोडियम हाइपोक्लोराइट का प्रयोग करें। बैक्टीरिया और वायरस को नष्ट करने के लिए इन सब का प्रयोग फायदेमंद साबित होता है। घर की साफ सफाई के बाद हाथों को साबुन से धोये और इसके बाद हाथों पर अलकोहल बेस्ड सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

* अगर आप अपने घर की किचन और बर्तनो की साफ सफाई का काम कर रहे हैं, तो इसके लिए गर्म पानी और बर्तन धोने वाले लिक्विड का प्रयोग करें। इसके आलावा अगर अत्यधिक पर्स्नल हाइजीन अपनाने की प्रवति वाले इंसान हैं तो आप बर्तन धोने के लिए डिश वाशर का प्रयोग कर सकते हैं।

* घर की साफ सफाई के दौरान अत्यधिक मात्रा में छुए जाने वाली मैटल की वस्तुएं जिनमे आपके दरवाजों के हेंडल और घर में मौजूद नल आदि शामिल होता हैं। इन सभी पर समय समय पर अलकोहल बेस्ड सेनिटाइजर का स्प्रे अवश्य करें।

* कोरोना वायरस से बचने के लिए घर की साफ सफाई के साथ अपने कपड़ों की भी साफ सफाई रखें। कपड़ों को धोने के दौरान इनमे डिटर्जेंट के अलावा डिटोल और सेवलॉन लिक्विड को भी अवश्य डालें। जब भी आप कभी कहीं बहार से घर में प्रवेश करते हैं तो सबसे पहले अपने कपड़े उतार कर धोने डाल दें। फिर हाथों को सेनिटाइज करें और नए कपड़े पहन लें।

कोरोना वायरस की अधिक जानकारी के लिए पढ़े –

कोरोना वायरस (COVID-19) से बचने के लिए किन बातों का विशेष ध्यान रखें।

WHO ने बताये कोरोना वायरस को लेकर अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल।

जानिए क्या करता है COVID-19 कोरोना वायरस आपके शरीर में प्रवेश करने के बाद।

(COVID-19 कोरोना) इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन।

WHO ने बताई कोरोना वायरस COVID-19 को लेकर फैल रहे मिथक (भ्रम) की सच्चाई।

कोरोना वायरस COVID-19 से बचने के लिए घर पर होममेड सैनिटाइजर कैसे बनाएं ?

क्या वाकई मास्क पहन कर कोरोना वायरस से बचा जा सकता है?

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 2
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: