पालतू कुत्ते को कौन से फूड्स न खिलाएं? यहाँ जानिए विस्तार से।
TRENDING
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.
  • 9:55 PM » घर से कीड़े-मकोड़ों को भागने के आसान घरेलू नुस्खे.
  • 11:18 PM » पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।

पालतू कुत्ते को कौन से फूड्स न खिलाएं…एक्सपर्ट्स के मुताबिक पालतू जानवरों को खिलाए जाने वाले कुछ खाद्य पदार्थ उनकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। इसलिए इस प्रकार के फूड्स अपने पालतू जानवरों को नहीं खिलाने चाहिए जिनसे उनकी सेहत पर विपरीत असर पड़े। यदि आप एक कुत्ते के मालिक हैं तो उसे खाना देने से पहले एक बात समझ लें कि उसका पाचन तंत्र मनुष्यों के पाचन तंत्र से बेहद अलग होता है। इसलिए पालतू कुत्ते को वही फूड्स खिलाएं जो वह नेचुरली खाना पसंद करता हो। अपने मनपसंद फूड्स को पालतू कुत्ते के सामने परोस कर उस पर खाने के लिए दबाव न डालें। आपको बाजार में कई सारे ऐसे फूड्स बड़ी आसानी से मिल जाएंगे जो विशेष तौर पर पालतू कुत्ते के लिए ही तैयार किए जाते हैं। यदि आपके मन में भी यह सवाल आ रहा कि पालतू कुत्ते को कौन से फूड्स न खिलाएं, तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों की लिस्ट जो आपके इस कार्य को आसान बना देंगे।

पालतू कुत्ते को कौन से फूड्स न खिलाएं
courtesy google

लोगों में बढ़ रहा पालतू जानवर पालने का शौक
पालतू जानवर पालने का शौक भला किसे नहीं होता। हर कोई चाहता है उसके पास एक पेट एनिमल जरूर हो। लेकिन इनको पालने से कहीं अधिक होता है इनकी देख-रेख का कार्य। गलत देख-रेख और गलत खान-पान के चलते कई बार आपके पालतू जानवर बीमार भी पड़ जाते हैं। पालतू कुत्ते के खान-पान की बात करें तो अक्सर हम इनके आगे वहीं खाना थोप देते हैं जो हम रोजाना खाते हैं और फिर अपेक्षा करते हैं की वो भी इसे खा जाए। हाल ही हुए एक सर्वे में यह बात निकलकर सामने आयी कि कुत्ते और बिल्ली जैसे पालतू जानवर पालने वाले अधिकतर लोग अपना बचा हुआ खाना इनके आगे डाल देते हैं। लेकिन ऐसा करना बिलकुल गलत है। आईये जानते हैं पालतू कुत्ते को कौन से फूड्स न खिलाएं।

पालतू कुत्ते को कौन से फूड्स न खिलाएं : Foods you should never allow to your pet dog

लहसुन और प्याज –

अपने पालतू कुत्ते को लहसुन और प्याज मिला हुआ खाना न खिलाएं। लहसुन और प्याज में थायोसल्फेट मौजूद होता है, जो कुत्तों की रेड बढ़ वेसेल्स को नुकसान पहुंचाने का कार्य करता है। इसके अलावा इसका सेवन जानवरों में एनीमिया का कारण बन सकता है। इसलिए बचे हुए खाने को किसी जानवर को देने से पहले ये सुनिश्चित कर ले कि उसमें लहसुन और प्याज न मिला हो।

एवोकाडो –

मनुष्यों की बात की जाए तो उनके लिए एवोकाडो का सेवन बेहद फायदेमंद रहता है। इसमें मौजूद वसा मनुष्यों के स्वाथ्य के लिए तो लाभकारी होता है। लेकिन यह आपके पालतू कुत्ते को माफिक नहीं जाता है। अपने स्वास्थ्यवर्धक गुणों के चलते इसे सुपरफूड की श्रेणी में रखा गया है। लेकिन इसका सेवन आपके पालतू जानवर कुत्ते के लिए उसकी आंतों में गंभीर समस्या पैदा कर सकता है।

मैकडामिया नट –

कुत्तों के लिए सभी प्रकार के नट्स का सेवन उचित है। लेकिन मैकाडामिया नट्स में एक ऐसा टॉक्सिक पदार्थ मौजूद होता है जो आपके पालतू जानवर के तंत्रिका तंत्र के लिए हानिकारक हो सकता है, जिससे आगे और अधिक जटिल स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए पालतू जानवरों को फूड्स सोच समझ कर ही खिलाएं, तांकि वो स्वस्थ्य रहें।

चॉकलेट –

अधिकतर मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन पालतू कुत्ते के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए इन्हें चॉकलेट या मीठे बिस्किट खिलाने की गलती न करें। यदि आपके पास पालतू जानवर होगा तो संभव है की आपको ये सब बातें पहले से मालूम होंगी। लेकिन यदि आप नए नए मलिक बने हैं तो इसकी जानकरी आपको होना बेहद आवश्यक है कि पालतू कुत्ते को कौन से फूड्स खिलाएं और कौन से नहीं।

अंगूर और किशमिश –

अंगूर और किशमिश का सेवन कुत्तों में गुर्दों को गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त कर सकता है। कुछ परिस्तिथियों में यह कभी-कभी यह जानलेवा तक साबित हो सकता है। यदि आप अपने पालतू कुत्ते की सेहत बनाने के लिए उसे ये सब खिलाने के लिए सोच रहे हैं, तो इस सूची में बताए गए किसी भी फूड को खिलाने से बचें।

मानसून के मौसम में इन तरीकों से करें पौंधों की देखभाल खिल उठेगा आपका गार्डन।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT