(COVID-19 कोरोना) इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन
TRENDING
  • 10:24 PM » गर्मियों के सीजन में करें इन सब्जियों और फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल।
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.

कोरोना वायरस का कहर इस समय इतना अधिक बड़ गया है कि इसने सम्पूर्ण विश्व के 100 अधिक देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। आये दिन कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। हालत इतने बुरे हो गए हैं की WHO ने भी COVID-19 कोरोना वायरस को महामारी घोसित कर दिया है। इस बिमारी के बारे में सबसे बड़ी समस्या यह है की COVID-19 एक नया वायरस होने के कारण अभी तक इसका कोई वेक्सीन नहीं बना है। ऐसे में एस्पर्ट की माने तो कोरोना COVID-19 से बचने के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत करना, साफ सफाई पर अधिक ध्यान देना, मास्क का प्रयोग करना और भीड़ में जाने से बचना ही सबसे अच्छा तरीका है। आज के आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे कोरोना COVID-19 से बचने के लिए ऐसे कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो इम्यून सिस्टम मजबूत करने का काम करें।

(कोरोना COVID-19) इम्यून सिस्टम

courtesy google

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन – Foods That Boost the Immune System in hindi

एक्सपर्ट के अनुसार कोरोना COVID-19 वायरस उन लोगों को अपना शिकार सबसे पहले बनाता है जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर या खराब होता है। यदि आपकी भी इम्यून सिस्टम कमोजर है और कोई भी बीमारी आपको बहुत जल्दी आकर घेर लेती हो तो ऐसी परिस्तिथि में जरूरत है खुद का एक्स्ट्रा ध्यान रखा जाये और ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में किया जाये तो इम्युनिटी बूस्ट करने का काम करते हों।

(COVID-19) कोरोना मशरूम से बढ़ाएं इम्युनिटी – Boost immunity with mushrooms

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए अपनी डाइट में मशरूम को शामिल करें। मशरूम में सेलेनियम की उच्च मात्रा, विटामिन बी, राइबोफ्लेविन और नियासिन जैसे तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा मशरूम में एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल जैसे गुण भी मौजूद होते हैं। मशरूम में शरीर की इम्युनिटी बूस्ट करने करने वाले तत्वों की भरमार होती है। आप मशरूम का प्रयोग सूप, सलाद, सब्जी आदि बनाकर कर सकते हैं।

(COVID-19 कोरोना) अकाई बेरी से बढ़ाएं इम्युनिटी – Boost immunity with acai berry

अकाई बेरी एक काले-बैंगनी रंग का फल है जो मुख्यतः ब्राजील, त्रिनिदाद और दक्षिण अमेरिका में उगाया जाता है। यह एक एंटीऑक्सिडेंट-रिच और उच्च एंथोसायनिन (anthocyanins) वाला फल है। इसमें मौजूद फ्लेवोनॉइड मॉलिक्यूल्स एक बेहद शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट का कार्य करते हैं। ये शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने, स्ट्रेस लेवल कम करने और सूजन जैसी समस्या को भी कम करने का काम करते हैं।

COVID-19 कोरोना वायरस अपडेट, भारत में लगातार बड़ रहे COVID-19 के मामले।

(COVID-19 कोरोना) तरबूज से बढ़ाएं इम्युनिटी – Boost immunity with watermelon

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए तरबूज का सेवन करें। तरबूज के सेवन से शरीर को विटामिन ए, सी, बी 6 और ग्लूटाथियोन जैसे उच्च इम्युनिटी बूस्टर तत्व प्राप्त होते हैं। तरबूज एक अच्छा इम्युनिटी बढ़ाने वाला फल माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन बी 6, ग्लूटाथियोन और अन्य पोषक तत्व इम्युनिटी बढ़ाने का कार्य करते हैं। तरबूज का प्रयोग आप शलाद, फ्रूट चाट और जूस बनाकर कर सकते हैं।

(COVID-19 कोरोना) हल्दी से बढ़ाएं इम्युनिटी – Boost immunity with turmeric

आपके किचन में मौजूद हल्दी भी इम्यून सिस्टम मजबूत करने का काम करती है। हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबायोटिक्स जैसे गुणों की भरमार होती है। स्वाद में कड़वी लगने वाली यह हल्दी न सिर्फ इम्यून सिस्टम मजबूत करती है बल्कि इसके औषधीय गुण ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइडआर्थराइटिस जैसी बमारी को भी दूर करने का काम करते हैं। हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन ब्लड शुगर लेवल को कम करने और मांसपेशियों की क्षति को कम करने में मददगार साबित होता है।

WHO ने बताई कोरोना वायरस COVID-19 को लेकर फैल रहे मिथक (भ्रम) की सच्चाई।

(COVID-19 कोरोना) सिट्रस फ्रूट्स से बढ़ाएं इम्युनिटी – Boost immunity with citrus fruits

स्वाद में खट्टे फल इम्यून सिस्टम मजबूत करने का काम करते हैं। इनमे मौजूद विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। विटामिन सी को वाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ाने के लिए भी माना जाता है, जो कि शरीर में होने वाले संक्रमण से लड़ने का कार्य करती है। इसके लिए आप अपने आहार में संतरे, कीनू, नींबू, मौसमी और अन्य खट्टे फलों को शामिल करें।

(COVID-19 कोरोना) ब्रोकली से बढ़ाएं इम्युनिटी – Boost immunity from broccoli

विटामिन और खनिज पदर्थों से भरपूर ब्रोकली इम्यून सिस्टम मजबूत करने में अत्यतंत लाभदायक होती है। ब्रोकली में विटामिन ए, सी, और ई के साथ-साथ कई अन्य एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं। ब्रोकोली उन सभी स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक है जिन्हे आपको अपनी डायट में अवश्य शामिल करना चाहिए। यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने वाली सब्जी है।

कोरोना वायरस COVID-19 से बचने के लिए घर पर होममेड सैनिटाइजर कैसे बनाएं ?

(COVID-19 कोरोना) लहसुन से बढ़ाएं इम्युनिटी – Boost immunity with garlic

जब बात इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने वाले खाद्य पदार्थों की हो तो भला लहसुन का जिक्र कैसे ना हो। इसमें मौजूद एलिसिन नामक तत्व शरीर में आने वाले सभी प्रकार के बाह्य संक्रमणों को रोकने का काम करता है। नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंटरी एंड इंटीग्रेटिव हेल्थट्रस्टेड की रिसर्च के अनुसार, लहसुन निम्न रक्तचाप और धमनियों को सख्त बनाने में मदद कर सकता है। लहसुन में प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले यह गुण सल्फर युक्त यौगिकों एलिसिन की भारी मात्रा से आते हैं।

(COVID-19 कोरोना) दही से बढ़ाएं इम्युनिटी – Boost immunity with curd

दूध के अनुपात में दही में अधिक मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है इसलिए यह विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। विटामिन डी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है और हमारे शरीर की बीमारियों के खिलाफ लड़ने की प्राकृतिक क्षमता को बढ़ावा देने का काम करता है। दही लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस और लैक्टोबैसिलस कैसी जैसे प्रोबायोटिक्स का बेहतर स्रोत होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का काम करता है।

क्या वाकई मास्क पहन कर कोरोना वायरस से बचा जा सकता है?

(COVID-19 कोरोना) ड्राईफ्रुइट्स से बढ़ाएं इम्युनिटी – Boost immunity with dry fruits

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए सभी तरह के ड्राईफ्रुइट्स का सेवन करें। खासकर भीगे बादाम का सेवन अवश्य करें। ड्राईफ्रुइट्स का सेवन करने से शरीर को मिनरल्स, आयरन, फाइबर, जिंक और मैग्नीशियम जैसे तत्वों की प्राप्ति होती है जो की स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद जरुरी होते हैं। इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए बादाम का खास तौर पर सेवन करने को इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें विटामिन ई की उच्च मात्रा मौजूद होती है। आपको बता दें कि एक हेल्दी इम्युनिटी के लिए विटामिन ई का शरीर में होना बेहद आवश्य्क होता है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES

1 COMMENTS

  1. I read this paragraph fully regarding the difference of newest and preceding technologies, it’s amazing article.

LEAVE A COMMENT