कोरोना वायरस COVID-19 से बचने के लिए घर पर होममेड सैनिटाइजर कैसे बनाएं ?
TRENDING
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।

सम्पूर्ण विश्व में इस समय कोरोना वायरस अपने पैर पसार चूका है। कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में आये दिन हो रही बढ़ोतरी अब हर देश के लिए चिंता का विषय बनते जा रही है। ऐसे में हर जगह कोरोना वायरस से बचने के लिए फेस मास्क और सैनिटाइजर की भारी डिमांड देखी जा रही है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने भी COVID-19 वायरस से बचाव के लिए अपनी गाइड लाइन जारी की है। जिसमें WHO ने साफ सफाई पर ज्यादा जोर दिया है। इसमें कोरोना वायरस से बचाव के लिए हाथों को सैनिटाइजर से धोना भी शामिल है। आपको बता दें की इस समय सैनिटाइजर की बाजार में भारी डिमांड देखने को मिल रही है, वहीं कुछ लोग मैक्स रिटेल प्राइस MRP से ज्यादा में इसे बेच रहें हैं। ऐसे में आप चाहें तो कोरोना वायरस से बचाव के लिए घर पर होममेड सैनिटाइजर भी बना सकते हैं। घर पर बना यह होममेड सैनिटाइजर कोरोना वायरस COVID-19 से बचने में उतनी ही सुरक्षा प्रदान करता है जितना बाजार में बिकने वाला सैनिटाइजर।

कोरोना वायरस होममेड सैनिटाइजर

courtesy google

कोरोना वायरस COVID-19 से बचने के लिए घर पर होममेड सैनिटाइजर कैसे बनाएं – How to make homemade sanitizer at home to prevent from coronavirus COVID-19

डब्लूएचओ ने कोरोना वायरस COVID-19 से निपटने के लिए कई सारी गाइड लाइन जारी की हैं जिनमे से एक सैनिटाइजर का उपयोग करना भी है। डब्लूएचओ के मुताबिक कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रयोग में लाये जाने वाले सैनिटाइजर में अलकोहल की मात्रा कम से कम 60% होना अति आवश्य्क है।

सामग्री –

3 टेबल स्पून एलोवेरा जैल
2 टेबल स्पून विच हेज़ेल या रबिंग अल्कोहल
1/2 चम्मच विटामिन ई तेल
20 बूंद टी ट्री ऑयल
10 बूंद लैवेंडर ऑयल

होली 2020 पर भारी पड़ रहा कोरोना वायरस, प्रधानमंत्री मोदी नहीं लेंगे होली समारोह में हिस्सा।

विधि –

एक बड़े आकर के बाउल में एलोवेरा जैल डालें अब इसमें विच हेज़ेल या रबिंग अल्कोहल को डालें और दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इसमें विटामिन ई तेल डालें और अपने होममेड सैनिटाइजर को खुसबू का फ्लेवर देने के लिए इसमें टी ट्री ऑयल, लैवेंडर ऑयल या अन्य कोई एसेंशियल ऑयल मिलाएं। आप का होममेड सैनिटाइजर बन कर तैयार हो जायेगा। अब इसे किसी स्‍क्‍वीज बॉटल में डाल कर बोतल को बंद करें। इस्तेमाल करने से पहले बोतल को अच्छी तरह से शेक करें।

होममेड सैनिटाइजर के उपयोग करने का तरीका – How to use homemade sanitizer

* सैनिटाइजर के इस्तेमाल का तरीका बेहद ही सरल है। सीडीसी की गाइडलाइन के अनुसार अपने हाथों की हथेली के आकर के अनुसार जरुरी मात्रा में सैनिटाइजर लें और अंगूठे की दिशा में हाथों को मूव कर हाथों की सफाई करें।

* सैनिटाइजर को अपने हाथों की हथेलियों के बीचों में लें और एक हथेली से दूसरी हथेली को रगड़ते हुए साफ करें। इसेक बाद हाथों की उँगलियों के मध्य की जगह और अपने नेल्स की सफाई करें।

* जब भी हैंड-सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें तो कम से कम 30 सेकंड के लिए अपने हाथों की सफाई जरूर करें और इसे हाथों पर सूखने दें।

क्या वाकई मास्क पहन कर कोरोना वायरस से बचा जा सकता है?

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT