क्या लम्बे समय तक काढ़े का सेवन लिवर खराब कर सकता है? जाने क्या कहा आयुष मंत्रालय ने।
TRENDING
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।
  • 11:53 PM » 10 lines on diwali in hindi : दिवाली पर 10 लाइन निबंध।

क्या लम्बे समय तक काढ़े का सेवन लिवर खराब कर सकता है? क्या आपको भी ऐसा कोई सवाल पिछले कुछ समय से परेशान कर रहा था? यदि हाँ तो अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं। आपको बता दें कि हाल ही में आयुष मंत्रालय ने उन सभी दावों को ख़ारिज कर दिया था जिनमें यह दावा किया जा रहा था कि लम्बे समय तक काढ़े का सेवन लिवर खराब कर सकता है। आयुष मंत्रालय के सचिव राजेश कोटेचा ने इसे गलत धारणा बताते हुए यह साफ़ किया की दालचीनी, तुलसी, काली मिर्च और लौंग से बनने वाले काढ़े का सेवन श्वषन तंत्र पर अच्‍छा प्रभाव डालता है।

मौजूदा समय की बात करें तो देश में जारी कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्युनिटी बूस्ट करने की सलाह जारी की गयी थी। जिसके लिए काढ़े के सेवन करने पर जोर दिया गया था। यही कारण है कि देश में कोरोना वायरस प्रसार के बाद से ही लोगों के बीच काढ़े का सेवन भी बड़ा है। वही काढ़े के सेवन को लेकर कुछ लोगों के मन में सवाल थे जिनका जवाब अब आयुष मंत्रालय ने दे दिया है। इसलिए आप भी अब बेफिक्र होकर काढ़े का सेवन कर सकते हैं। हालांकि सीमित मात्रा में ही इसका सेवन किया जाना चाहिए।

काढ़े का सेवन लिवर खराब
courtesy google

क्या लम्बे समय तक काढ़े का सेवन लिवर खराब कर सकता है : No Evidence That “Kadha” Damages Liver: AYUSH Ministry

काढ़े को लेकर क्या कहा राजेश कोटेचा ने –

आयुष मंत्रालय के सचिव राजेश कोटेचा ने कहा, ”ऐसा कोई साक्ष्य नहीं है जिससे यह बात साबित हो सके कि लम्बे समय तक काढ़े का सेवन लिवर खराब कर सकता है! उन्होंने काढ़े के बारे में फैली इस धारणा का सिरे से खंडन करते हुए कहा कि काढ़े में प्रयोग होने वाली सभी चीजें आपके घर के किचन से ही हैं। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना से लड़ने में काढ़े का प्रयोग कितना कितना प्रभावी है, इसके ऊपर शोध लगातार जारी है।

दिन में कितनी बार पीना चाहिए काढ़ा (Kadha) –

काढ़े को लेकर अधिकर लोगों के मन में सबसे पहला सवाल यही आता है