बाला और उजड़ा चमन को देख कहीं आपको भी तो नहीं सताने लगा हेयर फॉल का डर
TRENDING
  • 10:24 PM » मेला पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on mela in hindi.
  • 10:36 PM » घोड़े पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on horse in hindi.
  • 8:57 PM » गौतम बुद्ध पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on gautam buddha in hindi.
  • 8:13 PM » शीत ऋतू पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on winter season in hindi.
  • 9:21 PM » डॉक्टर पर 10 लाइन निबंध – 10 Lines on Doctor in Hindi.

बाला और उजड़ा चमन मूवी का ट्रेलर देख क्या आपको भी हेयर फॉल (गंजेपन) का डर सता रहा है। हेयर फॉल ( गंजेपन) के ऊपर बनी बाला और उजड़ा चमन जैसी मूवी का ट्रेलर देख किसी को भी हेयर फॉल का डर दिन रात सताने लग सकता है दरसल इन दोनों फिल्म की कहानी भी कुछ ऐसी ही है जिसमें पुरषों के अत्यधिक हेयर फॉल हो जाने के कारण एक स्टेज ऐसी भी आ जाती है,  जब सर पर सिर्फ नाम मात्र के ही बाल ही बचते हैं और पुरुष गंजेपन का शिकार हो जाते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे पुरुषों में हो रहे अत्यधिक हेयर फॉल के कारणों पर, इनकी रोकथाम के लिए कौन कौन से टिप्स आजमाने चाहिए और अपने आहार में हमको किन चीजों को शामिल करना चाहिए और कौन कौन सी चीजों का हमे त्याग करना चाहिये।

बाला उजड़ा चमन हेयर फॉल

courtesy google

कैसे होती हैं पुरुषों में हेयर फॉल के कारण गंजेपन की स्थिति की शुरुवात –

पुरषों में अत्यधिक बाल झड़ने के कारण गंजेपन की स्तिथि पैदा होने को पैटर्न बॉल्डनेस या एंड्रोजेनिक एलोपेसिया कहा जाता है। यह एक ऐसी स्थिति होती है जिसमे हेयर फॉल की शुरुवात तो आपके फोरहेड वाले ऐरिया से होती है और फिर धीरे धीरे यह बड़ कर आपके क्राउन ऐरिया यानि की सर के ऊपरी भाग को भी अपनी चपेट में ले लेता है।

मजबूत और घने बालों का राज है कॉड लीवर ऑयल आज ही ले आईये घर।

अत्यधिक हेयर फॉल होने के कारण –

पुरुषों में अत्यधिक हेयर फॉल होने के अनेक कारण हैं जिनमें से कुछ मुख्य कारण इस प्रकार से हैं।

आनुवंशिक कारण –

ज्यादातर मामलों में देखा गया है जिन लोगों में अत्यधिक हेयर फॉल के कारण गंजेपन की स्थति पैदा हुई है उनकी फैमली में पापा या दादा को भी यही प्रॉब्लम थी, इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा की इसके लिए आनुवंशिक कारण भी कहीं न कहीं काफी हद तक जिम्मेदार होता है। इस स्तिथि को एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया कहा जाता है।

हार्मोन्स के कारण –

पुरुषों में बालों के जिम्मेदार एंड्रोजन हार्मोन की कमी हो जाना भी बालों के झड़ने के पीछे का एक बड़ा कारण होता है। शरीर में इसकी कमी हो जाने के कारण बाल धीरे धीरे पतले और कमजोर होने लगते हैं और उनकी ग्रोथ में भी गिरावट आने लगती है और साथ ही हेयर फॉल की समस्या भी शुरू हो जाती है।

विटामिन्स की कमी के कारण –

विटामिन की कमी भी हेयर फॉल के काफी हद तक जिम्मेदार होती है। लम्बे, घने और मजबूत बालों के लिए शरीर में विटामिन ए, इ और सी का होना बेहद जरुरी है। इसलिए अपनी डायट में उन सभी खाद्य पदार्थों को शामिल कीजिये जिनमे इन सभी विटामिन्स की भरपूर मात्रा पायी जाती हो। ये सभी आपके हेयर फॉल की समस्या में लगाम लगाने के लिए प्रयाप्त रहेंगें।

तनाव –

क्या आपने कभी सोचा है कि आपके हेयर फॉल के पीछे का कारण तनाव (स्ट्रेस) हो सकता है । हाल ही में हुए एक रिसर्च में ये बात निकल कर समाने आयी कि जो लोगों बहुत ज्यादा स्ट्रेस में रहते हैं। उनमें हेयर फॉल की समस्या सामान्य और खुश रहने वालों के मुकाबले कहीं अधिक देखी गयी इसलिए सदा खुश रहिये और मुस्कुराते रहिये।

अत्यधिक केमिकल के इस्तेमाल के कारण –

अपने आप को भीड़ में सबसे सुंदर और स्टाइलिश दिखाने की चाह में आजकल अधिकतर लोग खतरनाक कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का उपयोग अपने बालों में बिना उनके साइड इफेक्ट्स जाने ही कर रहें हैं, इसका परिणाम यह हो रहा है कि आज की डेट में हर दूसरा व्यत्कि बाल झड़ने की समस्या से ग्रस्त होते जा रहा है। जहाँ तक सम्भव हो आयुर्वेदिक प्रोडट्क्स का ही उपयोग करें।

हेयर फॉल को रोकने के उपाय –

हेयर फॉल रोकने के लिए अपने खान पान पर ध्यान दीजिये। अपने आहार में रिच प्रोटीन और विटामिन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। रोज थोड़ी देर योगा और मेडिटेशन करें ये आपके स्ट्रेस का लेवल कम करने में बेहद लाभकारी सिद्ध होगा। जितना हो सके केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें। और अपने सर को नित्य साफ सुथरा रखें और बालों में हफ्ते में दो बार तेल का उपयोग अवश्य करें।

बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान ? घबराइए नहीं आज ही आपनाएँ इन टिप्स को।

क्या खाएं –

पालक
आँवला
शकरकंद
गाजर
अखरोट
अंडा
मछली
पनीर
बादाम
केला

कैसे बनायें अपने हेयर्स को सिल्की और चमकदार

क्या न खाएं –

बहुत अधिक मीठा
जंक फूड
फास्ट फूड
अधिक तला भुना
बहुत अधिक चाय और काफी
शराब
गुटका और तम्बाकू

बालों को झड़ने से रोकने के आसान घरेलू उपचार आज से ही अपनायें

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                          Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT