Long Khane Ke Fayde : लौंग खाने से होते हैं ये 7 स्वास्थ्य लाभ, आप भी जानिए।
TRENDING
  • 10:24 PM » गर्मियों के सीजन में करें इन सब्जियों और फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल।
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.

Long khane ke fayde…भारतीय किचन में लौंग का इस्तेमाल एक मसाले के रूप में किया जाता है। इसका प्रयोग अक्सर आपने अपने खाने का स्वाद बढ़ाने और उसे एक अच्छी खुसबू प्रदान करने के लिए जरूर किया होगा। लौंग के फायदे की बात करें तो यह सिर्फ आपके किचन में भोजन का स्वाद बढ़ाने तक सीमित नहीं होते। लौंग अनेक औषधीय गुणों से भरा होता है। इसके औषधीय गुण रोजमर्रा से जुडी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का इलाज करने में सक्षम होते हैं। यही कारण है की हमारी डेली-लाइफ़स्टयल में लौंग का महत्त्व दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहा है। सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी समस्या में इसका प्रयोग किसी कारगर दवा से कम नहीं होता। इसके अलावा मुँह की दुर्गंध, दांतों और मसूड़ों की समस्या में भी (cloves in hindi) लौंग का प्रयोग फायदेमंद साबित होता है। लौंग से इतने सारे फायदे लेने के लिए आपको जरूरत होती है इसका सही मात्रा में सही तरीके से इस्तेमाल करने की। आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे (Long khane ke fayde) लौंग के फायदे और इसके औषधीय गुणों के ऊपर।

लौंग के पौष्टिक तत्व : Cloves Nutritional Value In Hindi

लौंग के फायदे जानने से पहले हम जानेंगे औषधीय गुणों से भरपूर लौंग में कौन-कौन से पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आईये एक नजर डालते हैं इन सभी पर –

(cloves in hindi) लौंग में पाए जाने वाले पोषक तत्व प्रति 100 ग्राम में :
एनर्जी : 274 kcal
प्रोटीन 5.97 g
शुगर : 2.38 g
ग्लूकोज : 1.14 g
कार्बोहाइड्रेट : 65.5 g
फाइबर : 33.9 g
पोटेशियम : 1020 mg
कैल्शियम : 632 mg
मैंगनीज : 60.1 mg

Long khane ke fayde
courtesy google

लौंग के फायदे : Long khane ke fayde

Long khane ke fayde : ओरल हेल्थ के लिए –

(cloves in hindi) लौंग में मौजूद एंटी- बैक्टीरियल गुण ओरल स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। इसके तेल का प्रयोग बैक्टीरिया किल करने का कार्य करता है। इसका प्रयोग दांतों और मसूड़ों से जुडी अनेक समस्याओं को दूर करने में किया जाता है। सिर्फ लौंग ही नहीं बल्कि इसका तेल भी ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। इसके तेल का प्रयोग दांत के दर्द, मसूड़ों के दर्द और सूजन की समस्या आदि में फायदेमंद होता है। इसके अलावा लौंग का प्रयोग सांसों की दुर्गंध को भी दूर करने का कार्य करता है। साँसों की दुर्गंध और मसूड़ों से जुड़ी समस्या के लिए आप इसके तेल से बनने वाले माउथ वाश का प्रयोग भी कर सकते हैं।

Long khane ke fayde : सर्दी जुकाम की समस्या में –

अक्सर बदलते मौसम में अधिकतर लोगों को सर्दी जुकाम की समस्या आ घेरती है। ऐसे में लौंग का सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके एंटीइंफ्लेमेटरी गुण सर्दी जुकाम और खांसी जैसी समस्या में आराम दिलाने का काम करते हैं। आप इसे अपनी चाय में डालकर भी पी सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो लौंग, तुलसी और कालीमिर्च का काढ़ा बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

भांग के बीज के फायदे – Benefits Of Hemp Seeds In Hindi

Long khane ke fayde : ब्लड शुगर लेवल करे नियंत्रित –

लौंग के फायदे (Long ke fayde) की बात करें तो यह ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करने में भी सहायता करता है। इस पर हुई कुछ रिसर्च इस बात को दर्शाती हैं कि लौंग के अर्क का प्रयोग ब्लड शुगर लेवल को समान बनाये रखने में सहायता प्रदान करता है। हालाँकि यह रिसर्च अभी सिर्फ जानवरों पर हुई है। इंसानों पर इसका असर कितना कारगर है यह प्रयोग होना अभी बांकी है।

Long khane ke fayde : हड्डियों के लिए –

गलत जीवनशैली और सही मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन न करने के कारण आजकल हड्डियों से जुड़ी बीमारी कम उम्र के लोगों में भी देखी जाने लगी है। ऐसे में हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के लिए लौंग के फायदे असरदार हो सकते हैं। इसमें कैल्शियम और मैगनीज पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है जो कि हड्डियों के विकास और उनकी मजूबती के लिए जिम्मेदार होता है। हालाँकि लौंग से हड्डियों की मजबूती के ऊपर अभी शोध होना बांकी है।

मेथी के फायदे : Benefits of fenugreek seeds in hindi

Clove benefits in hindi : लिवर के लिए

लिवर के लिए (Long ke fayde) लौंग खाने के फायदे की बात करें तो यह लिवर को हेल्दी बनाने का कार्य करता है। इस पर हुई कई रिसर्च इस बात को बताती हैं कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लिवर का फ्री रेडिकल से बचाव करता है। आपको बता दें कि हमारे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स कई बिमारियों का कारण बनते हैं। पेट के लिए लौंग के फायदे की बात करें तो इसका सेवन पेट में जलन, अपच, एसिडिटी, मतली, डायरिया और उलटी जैसी समस्या को दूर करने का कार्य करता है।

Clove benefits in hindi : त्वचा के लिए

त्वचा के लिए (Long ke fayde) लौंग के फायदे की बात करें तो इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारे स्किन के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। त्वचा पर लौंग का प्रयोग करने के लिए थोड़ी सी लौंग को पीस लें और फिर इसमें
नारियल का तेल या ऑलिव ऑयल मिला कर अपनी त्वचा पर लगाएं। बचे हुए तेल से अपने हाथों की मसाज करें।

चिया बीज के फायदे : Chia seeds benefits in hindi

Clove benefits in hindi : बालों को झड़ने से रोके –

बालों के लिए (Long ke fayde) लौंग के फायदे की बात करें तो यह बालों के रूखेपन की समस्या को दूर करने का कार्य करता है। आजकल रूखे बालों की समस्या से हर दूसरा व्यक्ति परेशान रहता है। ऐसे में बालों में लौंग का प्रयोग फायदेमंद रहता है। इसके लिए थोड़ी सी लौंग को पानी में उबाल कर उस पानी से अपना सिर धो लीजिए। ऐसा करने से आपके रूखे बालों में फिर से एक नई जान आ जाएगी।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT