कोरोना वायरस से दुरी बनाये रखने और इम्युनिटी मजबूत करने में कारगर हैं ये टिप्स।
TRENDING
  • 11:27 PM » जिद्दी खांसी दूर करने के घरेलू नुस्खे (Ziddi khansi ka ilaj) – Home remedies for cough in hindi.
  • 10:36 PM » निमोनिया में क्या खाना चाहिए (Nimoniya me kya khana chahiye) – What to eat in pneumonia in hindi.
  • 7:13 PM » बालों को लम्बा करने के तरीके (Balo ko lamba karne ka tarika) – Hair Growth Tips in Hindi.
  • 2:18 PM » जानिये क्या है म्यूकॉरमाइकोसिस ब्लैक फंगस जिसने कोरोना के बाद बड़ाई मुसीबतें।
  • 7:57 PM » चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे (Chehre par barf lagane ke fayde) – Ice therapy for face in hindi.

देश में अनलॉक की शुरुआत के साथ ही कोरोना वायरस संकम्रण के मामलों में भी तेजी से वृद्धि देखने को मिल रही है। अनलॉक में मिल रही इस छूट में सरकार ने लोगों को वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, मास्क लगाने और अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करने पर जोर दिया है। जैसा कि इस अनलॉक के दौरान हम सभी ने देखा कि कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार लॉकडाउन की तुलना में कहीं अधिक बढ़ गया है। ऐसे में ये बेहद जरूरी हो जाता है कि आप कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनी इम्युनिटी को मजबूत करें। एक्सपर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस से दूरी बनाये रखने का सबसे कारगर तरीका है अपनी इम्युनिटी को मजबूत करना। आईये जानते हैं कोरोना वायरस से बचने के लिए डेली लाइफस्टायल में आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कोरोना वायरस इम्युनिटी मजबूत
courtesy google

कोरोना वायरस से बचने के लिए रखें इन बातों का ध्यान – Effective tips to keeping the distance from coronavirus and boosting immunity

1 – बार बार हाथ धोने की आदत डालें। जैसा की एक्सपर्ट्स के मुताबिक वायरस से बचने के लिए सबसे पहला कदम है हाथों को से कम 20 सेकेंड तक पानी और साबुन से धोना। हमेशा कहीं बाहर से घर वापस आने के बाद, हेमशा खाना खाने से पहले और टॉयलेट आदि का प्रयोग करने के बाद अपने हाथों को 20 सेकेंड तक धोएं।

2 – घर से बहार निकलने के दौरान चेहरे पर फेस मास्क अनिवार्य रूप से लगाएं। यदि मास्क डिस्पोजेबल है तो घर पहुंचने के बाद इसे नष्ट कर दें। यदि वाशेबल है तो घर पहुंचने के बाद इसे अवश्य धोएं।

3 – अपने भोज्य पदार्थों में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जिनमें प्राकर्तिक रूप से एंटीवायरल तत्व मौजूद हों।
ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन आपकी इम्युनिटी को मजबूत करने का कार्य करता है। यदि आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी तो कोरोना समेत अन्य सभी वायरस से आप दूर रहेंगे।

4 – खाना बनाने के लिए आप रिफाइंड तेल का इस्तेमाल करने की जगह शुद्ध देशी घी मस्टर्ड ऑयल, मूंगफली का तेल, नारियल का तेल, सोयाबीन का तेल और ऑलिव ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं। ये सभी तेल रिफाइंड की तुलना में कई गुना अधिक स्वास्थ्यवर्ध्क होते हैं।

5 – कोरोना वायरस के प्रति इम्युनिटी मजबूत करने के लिए नित्य सुबह उठ कर तुलसी के पत्तों का काढ़ा बना कर पियें। इसके लिए 8 से 10 तुलसी के पत्तों को 1 गिलास पानी में तब तक उबालें जब तक कि वह सूख कर आधा न रह जाये। इसके बाद खाली पेट इसे पी जाएँ।

6 – कोरोना वायरस के प्रति इम्युनिटी मजबूत करने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों का अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करें जिनमें विटामिन सी की प्रयाप्त मात्रा मौजूद हो। इसेक लिए नीबू, संतरे, मौसमी, कीवी, अंगूर, आम, लीची, पपीता, शिमला मिर्च, पालक, आंवले आदि का सेवन करें।

7 – नियमित रूप से सौंफ की थोड़ी सी मात्रा का सेवन अवश्य करें। इसमें मौजूद शिकिनमिक एसिड नेचुरल एंटीवायरल के रूप में कार्य करता है। इसके अलावा सौंफ अच्छा मुखवास है, यह सांसो की दुर्गंध की समस्या को भी दूर करता है।

8 – कोरोना वायरस के प्रति इम्युनिटी मजबूत करने के लिए मुलेठी, बड़ी इलायची, लौंग, पीपली, गिलोय, अदरक, लहसुन, शहद, काली मिर्च, दालचीनी, का सेवन करें। इनका प्रयोग भोज्य पदार्थों के साथ या काढ़ा बना कर करें।

9 – कोरोना काल में बाहर का भोजन करने से बचें, जितना संभव हो घर पर बना खाना ही खाएं। इसके अलावा खाने को अच्छे तरह से पका कर खाएं और यदि आप बाहर से मंगा कर कुछ खाने की सोच रहें हैं खाने से पहले इसे अच्छे तरह से गर्म करने के बाद ही खाएं। इस दौरान बांसी खाना खाने से बचें।

10 – अधिक से अधिक मात्रा में गुनगुना पानी पिएं। इसके अलावा ग्रीन टी, विभिन्न प्रकार के काढ़ा, सूप आदि का नियमित रूप से समय समय पर करते रहें

कोरोना वायरस से संबंधित अन्य खबरों के लिए पढ़ें  –

अमेरिका में उम्मीद की किरण बनी रेमडेसिवीर (Remdesivir) दवा इलाज के लिए मिली मंजूरी।

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल रिसर्च का दवा, चीन में अगस्त माह से शुरू हो चुका था कोरोना प्रसार।

WHO ने कोरोना वायरस महामारी के तेजी से फैल रहे प्रसार को लेकर जारी की चेतावनी।

कोरोना प्रसार को लेकर घिरे चीन ने खुद को निर्दोष साबित करने के लिए जारी किया श्वेत पत्र।

देश तेजी से बढ़ रहे कोरोना प्रसार के बीच आइसीएमआर ने किया कम्युनिटी ट्रांसमिशन की बात को खारिज।

स्वास्थ्य मंत्रायल ने कोरोना वायरस के दो नए लक्षणों को किया शामिल आप भी जानिए।

पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने किया कोरोना वायरस की दवा बनाने का दावा।

ऐसी महत्पूर्ण खबरों को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ शेयर करना ना भूलें। 

ऐसी महत्पूर्ण खबरों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: