FSSAI ने बताए इम्युनिटी और मानसिक स्वास्थ्य बूस्ट करने वाले खाद्य पदार्थ।
TRENDING
  • 10:53 PM » बुलेट प्रूफ कॉफी की रेसिपी: Bulletproof coffee recipe in hindi.
  • 7:48 PM » दही के साथ क्या नहीं खाना चाहिए – Dahi ke sath kya nahi khana chahiye.
  • 10:03 PM » चेहरे के दाने हटाने के घरेलू नुस्खे – Chehre Ke Dane Hatane Ka Tarika.
  • 7:56 PM » कोलगेट से पिम्पल्स हटाने के हैक्स – Colgate se pimple kaise hataye.
  • 10:41 PM » त्वचा को एक दिन में गोरा करने के घरेलू नुस्खे : Ek din me gora hone ka tarika.

मानसून के मौसम में बीमारी से बचने के लिए जरूरी होता है कि आप अपने आहार में उन खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो आपकी इम्युनिटी बूस्ट करने का काम करते हों। यदि इम्युनिटी मजबूत होगी तो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी। इस समय सम्पूर्ण विश्व में कोरोना महामारी का प्रकोप चल रहा है इसलिए जरूरी है कि इम्युनिटी को बूस्ट किया जाए साथ ही मेंटल हेल्थ का भी ध्यान रखा जाए। कोरोना वायरस के चलते कई लोगों में मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं देखने को मिली हैं। ऐसे में FSSAI ने उन खाद्य पदार्थों की लिस्ट जारी की है जो आपकी इम्युनिटी और मानसिक स्वास्थ्य दोनों का ध्यान रखने का कार्य करते हैं। आप भी कोरोना काल में FSSAI द्वारा सुझाये इन खाद्य पदार्थों का सेवन कर अपनी इम्युनिटी और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को बूस्ट कर सकते हैं।

FSSAI ने ट्वीट करते हुए कहा “अपने नर्वस और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आज से ही अपने आहार में विटामिन-बी से भरपूर, प्लांट-बेस्ड फूड शामिल करें”।

FSSAI ने बताए इम्युनिटी और मानसिक स्वास्थ्य बूस्ट करने वाले खाद्य पदार्थ – FSSAI tips to boost immunity and mental health

अखरोट –

FSSAI के अनुसार इम्युनिटी और मानसिक स्वास्थ्य को बूस्ट करने के लिए अखरोट का सेवन करें। इसमें मौजूद मोनोसैचुरेटेड फैट खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने का कार्य करता है। जिसके परिणाम स्वरूप व्यक्ति स्वस्थ्य रहता है। इसके अलावा अखरोट लिनोलेनिक एसिड का रिच स्रोत है। बता दें कि लिनोलेनिक एसिड हार्ट रोग के जोखिम को कम करने में सहयोग करता है। अखरोट का सेवन उन सभी सूजन समस्याओं को दूर करने का कार्य करता है जो पुरानी बीमारियों को फिर से जन्म दे सकती हैं ।

रागी –

FSSAI के अनुसार इम्युनिटी और मानसिक स्वास्थ्य को बूस्ट करने के लिए रागी का सेवन फायदेमंद होता है। रागी एक उच्च फाइबर वाला फूड है और इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा भी कम पायी जाती है। इसके अलावा रागी में एंटीऑक्सिडेंट पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। रागी को कैल्शियम और आयरन का बेहतर स्रोत माना जाता है। यह इम्युनिटी बूस्ट करने के साथ आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी सुधारने का कार्य करती है।

कोरोना: FSSAI ने गाइडलाइन जारी कर बताए फल और सब्जियों को डिसइन्फेट करने के तरीके।

अरहर की दाल –

FSSAI के अनुसार इम्युनिटी और मानसिक स्वास्थ्य को बूस्ट करने के लिए अरहर की दाल का सेवन फायदेमंद होता है। अहरह में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। 2015 में क्लिनिकल डायबिटीज के ऊपर हुई एक स्टडी में सुझाव दिया गया था कि अरहर का सेवन टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम करने में फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह आंत्र की नियमितता को सुधारने और दिल के रोगों के खतरे को कम करने में अहम रोल निभाती है।

मूंगफली –

FSSAI के अनुसार इम्युनिटी और मानसिक स्वास्थ्य को बूस्ट करने के लिए मूंगफली का सेवन फायदेमंद होता है। मूंगफली प्रोटीन का रिच स्रोत होती हैं। यह कैलोरी को जलाकर वजन घटाने में अहम भूमिका निभाती हैं। इसमें ऐसी स्वस्थ वसा मौजूद होती है जो हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी होती है। मूंगफली का सेवन शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

केला –

केला कार्बोहाइड्रेट का रिच स्रोत होता है। इसमें मौजूद पेक्टिन ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट करने का कार्य करता है। इसके आलावा केला एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। हेल्दी हार्ट की इच्छा रखने वाले लोगों को केले का नियमित सेवन जरूर करना चाहिए।

गेहूं का आटा –

अनेक पोषक तत्वों से भरा गेंहू का आटा भी इम्युनिटी बूस्ट करने और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार लाने का कार्य करता है। गेहूं के आटे में फोलिक एसिड, आयरन और विटामिन बी 12 मौजूद होते हैं। यह पेट के स्वास्थ्य के लिहाज से भी अच्छा माना जाता है।

FSSAI ने बताए इम्युनिटी मजबूत करने के टिप्स, देखे कौन से खाद्य पदार्थ हैं शामिल।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: