मानसून में ऐसे बनाएं इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक, रखेगा वायरल फ्लू और कोरोना से दूर।
TRENDING
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.
  • 9:55 PM » घर से कीड़े-मकोड़ों को भागने के आसान घरेलू नुस्खे.
  • 11:18 PM » पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।

मानसून का मौसम स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो बहुत अच्छा नहीं माना जाता है। इस मौसम में सर्दी, खांसी, जुकाम और वायरल फ्लू होने की संभावना अधिक होती है। मानसून के इस मौसम में बहुत जरूरी है कि आप अपने स्वास्थ्य का अतिरिक्त ध्यान रखें। ठंडे पानी को पीने से बचें, तली-भूनी चीजों को बिलकुल न खाएं, ठंडे तासीर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन बंद करें और सीजनल फल और सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करें। साथ ही इस मौसम में बारिश में भीगने से बचें। बरसात के इस मौसम में स्वस्थ्य रहना है तो आपको अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करना होगा। इसके लिए आप इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाकर जरूर पिए। यह इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का कार्य करेगा। साथ ही मानसून में फैलने वाले वायरल संक्रमण के साथ कोरोना संक्रमण से भी आपको बचाएगा। आईये जानते हैं मानसून के मौसम में इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाने की विधि।

इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक
courtesy google

इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाने की विधि : Homemade Immunity Booster Drinks

हल्दी दूध –

सर्दी, बुखार, चोट लग जाने या अन्य कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर आपने भी हल्दी दूध जरूर पीया होगा। यदि नहीं पीया है तो आपको बता दें कि यह इस प्रकार की समस्याओं में रामबाण औषधि की तरह कार्य करता है। इसका प्रयोग करने के लिए एक कप गाय के दूध में एक छोटी चम्मच हल्दी मिलाकर पी जाएँ। हल्दी को गाय के दूध के साथ मिलाकर पीने से यह एक अच्छे इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक की तरह कार्य करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण इम्युनिटी मजबूत बनाने में योगदान देते हैं। लेकिन आपको यहाँ इस बात की भी ध्यान रखना होगा की इम्युनिटी बूस्ट करने के चक्कर में दूध में अत्यधिक हल्दी न मिला दी जाए। एक कप दूध में सिर्फ एक छोटी चम्मच या फिर एक चुटकी हल्दी मिलाकर रोज इसका सेवन करें।

नींबू पानी –

विटामिन सी से भरा नींबू पानी एक अच्छा इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक होता है। नींबू में एंटीऑक्सिडेंट, फ्लैवोनोइड्स (flavonoids) यौगिक, साइट्रस बायोफ्लावोनॉयड (citrus bioflavonoid) और फाइटोन्‍यूट्रिएं (phytonutrients) जैसे तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। मानसून के मौसम में रोजाना कम से एक गिलास नींबू पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए। हालाँकि इसे ठंडे पानी की जगह साधारण पानी में बनाना उत्तम विकप्ल रहेगा। यदि आपको गैस्ट्रिक या अधिक एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्या बनी रहती हो तो इसका सेवन न करने में ही भलाई है। या फिर आप चाहें तो इसमें चीनी की जगह सेंधा नमक और भुना हुआ जीरा पाऊडर डाल कर पिएं।

अदरक –

मानसून के मौसम में अदरक की चाय बना कर पिएं, यह एक बेहतर इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक की तरह कार्य करेगा। इसके अलावा सर्दी, जुकाम, गले में दर्द, खांसी, पेट दर्द और सूजन की समस्या में फायदेमंद रहता है। यदि आप चाय पीना पसंद नहीं करते हैं तो अदरक को तुलसी के साथ कुछ देर उबालें और इस पानी को पी जाएं। इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन पेट में जलन और एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकता है। साथ ही यह इंसुलिन के लेवल को बढ़ा सकता है।

दालचीनी –

दालचीनी का प्रयोग किचन में मसाले के रूप में किया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लामेंट्री गुण पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। मानसून के इस मौसम में चाय में मिलाकर आप इसे इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक की तरह पी सकते हैं। इसके अलावा यह शुगर और कोलेस्‍ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने का कार्य भी करती है। यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाने, रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और मेंटल हेल्थ को स्वस्थ्य बनाने का कार्य भी करती है। इसमें क्‍यूमरिन की मात्रा अधिक होती है इसलिए अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन विपरीत परिणाम भी डाल सकता है।

इम्युनिटी बूस्ट करने के अन्य टिप्स –

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT