कोरोना काल में च्यवनप्राश का सेवन बना इम्युनिटी बूस्ट करने का रामबाण तरीका।
TRENDING
  • 10:24 PM » मेला पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on mela in hindi.
  • 10:36 PM » घोड़े पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on horse in hindi.
  • 8:57 PM » गौतम बुद्ध पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on gautam buddha in hindi.
  • 8:13 PM » शीत ऋतू पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on winter season in hindi.
  • 9:21 PM » डॉक्टर पर 10 लाइन निबंध – 10 Lines on Doctor in Hindi.

हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने निकल कर आयी है कि कोरोना काल में च्यवनप्राश का सेवन इम्युनिटी बूस्ट करने का कार्य करता है। कई प्रकार का जडीबुटियों के संयोजन से बना यह च्यवनप्राश आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के अलावा अनेक बिमारियों से लड़ने में भी सहायक होता है। इसलिए च्यवनप्राश का सेवन आपको हर महीने जरूर करना चाहिए। आमतौर पर हम लोग सर्दियों के मौसम में च्यवनप्राश का सेवन करना सबसे उपयुक्त मानते हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक निश्चित मात्रा में इसका सेवन आप हर मौसम में कर सकते हैं।

मौजूदा समय की बात करें तो देश में कोरोना वायरस का प्रसार अपने चरम पर है। ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है कि साफ-सफाई के सभी नियमों को अपनाने के साथ आप अपनी इम्युनिटी को भी बूस्ट करें। इम्युनिटी बूस्ट करने का सबसे कारगर तरीका है च्यवनप्राश का सेवन करना। हाल ही में लखनऊ के KJMU में हुए शोध में यह बात सामने आयी कि जिन लोगों ने कोरोना संक्रमण के दौरान च्यवनप्राश का सेवन किया उन लोगों के शरीर में इम्युनिटी बूस्ट होने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बड़ी। इसके अलावा यह भी देखा गया की जिन जगहों पर च्यवनप्राश की बिक्री अधिक हुई है वहां मृत्यु दर में भी कमी आयी है। इसके अपने परिवार की इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए च्यवनप्राश का सेवन जरूर करें।

च्यवनप्राश का सेवन
courtesy google

श्वसन संबंधी बिमारियों को दूर रखे च्यवनप्राश

आपकी जानकरी के लिए बता दें कि च्यवनप्राश को बनाने में 36 से अधिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसके निर्माण में उपयोग होने वाली कुछ मुख्य जड़ी बूटियां जैसे आंवला, ब्राह्मी आदि इम्युनिटी बूस्ट करने वाली और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाली होती हैं। च्यवनप्राश का मुख्य घटक आंवला होता है जो कि विटामिन सी का रिच स्रोत है। जैसा की हम सभी जानते हैं विटामिन सी का सेवन हमारी इम्युनिटी क्षमता को बढ़ाने का कार्य करता हैं। यानि कि च्यवनप्राश का सेवन शरीर को बीमारियों और वायरस के चंगुल से बचाता है।
डाक्टर्स के मुताबिक कोरोना वायरस शरीर के जिस अंग को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है वह है हमारे फेफड़े। ऐसे में च्यवनप्राश का सेवन श्वसन संबंधित संक्रमण को रोकता है और फेफड़ों की कार्यप्रणाली में सुधार लाता है। यही कारण है कि कोराना काल में च्यवनप्राश का सेवन आपके लिए अत्यंत फायदेमंद साबित हो सकता है।

इम्‍यून‍िटी बूस्ट करे च्यवनप्राश –

36 विभिन्न प्रकार की जड़ी बूटियों से बना यह च्यवनप्राश अपने आप में किसी औषधि से कम नहीं। इसमें मौजूद जड़ी बूटियों में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा रहता है। च्यवनप्राश की सबसे अच्छी बात है कि इसका सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। यह एक बेहतरीन इम्युनिटी बूस्टर की तरह कार्य करता है। इसलिए कोरोना वायरस से लड़ने के लिए नियमित रूप से या फिर चिकित्सक के परामर्श के अनुसार च्यवनप्राश का सेवन जरूर करें।

सर्दी-जुकाम में लाभकारी –

सर्दी-जुकाम के लिए आपने भी च्यवनप्राश का उपयोग कभी न कभी जरूर किया होगा। कोरोना वायरस में इसके फायदे की बात करें तो यह सर्दी-जुकाम, खांसी और सांस लेने में तकलीफ होने जैसे लक्षणों पर प्रभावी रूप से असर दिखाता है। इस पर हुए शोध में यह बात निकल कर सामने आयी कि जिन लोगों ने नियमित रूप से इसका सेवन किया उनके शरीर ने तेजी से इम्यूनिट को बूस्ट किया। जिसका नतीजा यह हुआ की सर्दी सर्दी-जुकाम के साथ शरीर पर वायरस संक्रमण की पकड़ ढीली पड़ने लगी।

इम्युनिटी बूस्ट करने के अन्य टिप्स –

ऐसी महत्पूर्ण खबरों को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ शेयर करना ना भूलें। 

ऐसी महत्पूर्ण खबरों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT