क्या है नोवेल कोरोना (वुहान) वायरस, कितना है खतरनाक, क्या हैं इसके कारण व लक्षण.
TRENDING
  • 6:30 PM » Dry skin ke liye face wash : ड्राई स्किन फेस वाश।
  • 6:27 PM » Bukhar ka gharelu upchar : बुखार कम करने के घरेलू उपाय। Home remedies for fever in hindi.
  • 4:39 PM » Pital ke bartan kaise saaf karen : पीतल के बर्तन साफ करने के टिप्स।
  • 10:59 PM » विटामिन सी वाले फूड्स : Vitamin C rich foods in Hindi.
  • 11:44 PM » Vitamin d foods list in hindi : विटामिन डी वाले फूड्स।

कोरोना (वुहान) वायरस आजकल हर देश में चर्चा का विषय बना हुआ है। कोरोना वायरस की शुरुवात सर्वप्रथम चीन के शहर वुहान से हुई। इसलिए इसे वुहान वायरस भी कहा जा रहा है। चीन के वुहान शहर में इस समय हालत इतने बिगड़ चुके हैं की पूरे शहर को बंद करने का आदेश दे दिया गया है और वहाँ के लोगों पर अस्थायी रुप से शहर छोड़ने पर रोक लगा दी गई है। सरकारी आकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस के चलते चीन में अब तक 17 से अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है और इस वायरस के चलते 139 नए मामले सामने आए हैं।

चीन के वुहान शहर में सभी प्रकार के पब्लिक ट्रांसपोर्ट (हवाई जहाज) प्लेन, रेल, बस टेक्सी आदि सभी पर अस्थायी रुप से रोक लगा दी गयी है। चीनी स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वुहान शहर में इस समय लगभग 600 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। चीन के आलावा दक्षिण कोरिया, जापान, थाईलैंड और सिंगापुर में भी कोरोना वायरस के मामले सामने आएं हैं।

what is novel coronavirus pinkstea 1

courtesy google

क्या है नोवेल कोरोना (वुहान) वायरस – What Is Novel Coronavirus

डब्ल्यूएचओ (WHO) के मुताबिक कोरोना वायरस का संबंध सी-फूड से है। यह एक नई प्रजाति का बेहद खतरनाक वायरस है। अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीएस) के अनुसार, कोरोना वायरस जानवरों से मनुष्यों तक पहुंच जाता है। हांगकांग यूनिवर्सिटी में स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के वायरोलॉजिस्ट लियो पून, के अनुसार इसकी शुरुवात जानवरों में शुरू हुई और उन के माध्यम से यह मनुष्यों में फैल गया।

आपको बता दें कि लियो पून ने सबसे पहले इस वायरस को डिकोड किया था। इस वायरस की सबसे डराने वाली बात यह है कि यह ऊंट, बिल्ली और चमगादड़ समेत कई अन्य जानवरों में भी प्रवेश कर रहा है। अभी तक की मौजूदा जानकारी के अनुसार यह वायरस सांस के जरिए फैलता है जिस कारण वायरल म्यूटेशन होने का खतरा बना रहता है।

जानिए क्या है निपाह वायरस, इसके लक्षण और निपाह वायरस से बचने के तरीके।

सार्स जैसा खतरनाक है नोवेल कोरोना – Coronavirus or SARS

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि कोरोना वायरस का (severe acute respiratory syndrome) सार्स से जुड़ाव बेहद ही खतरनाक और चिंताजनक स्थिति है। कोरेना वायरस के कई प्रकार होते हैं जिनमे से ज्ञात 6 प्रकार मनुष्यों को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं।