इजरायल का दावा! बन गयी कोरोना वैक्‍सीन जल्द ही खत्म होगा कोरोना वायरस
TRENDING
  • 6:36 PM » Karwa chauth puja vidhi : जानिए करवा चौथ पूजा विधि के बारे में।
  • 7:57 PM » Platelets badhane wale fruits : प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फ्रूट्स।
  • 10:21 PM » Fridge ki safai karne ka tarika : फ्रिज की सफाई करने के आसान घरेलू टिप्स।
  • 3:21 PM » Sardiyo me skin care in hindi : सर्दियों में स्किन केयर टिप्स।
  • 6:11 PM » Curd face pack in hindi : त्वचा पर दही फेस पैक का प्रयोग करने का तरीका (Dahi face pack in hindi)

कोरोना महामारी के तेजी से फ़ैल रहे संक्रमण के बीच हर कोई देश इससे निपटने के लिए अनेक प्रकार की वैक्‍सीन बनाने पर रिसर्च कर रहें हैं। अभी कुछ दिन पहले अमेरिका ने एंटी वायरल दवा एंटी वायरल दवा रेमडेसिवीर (Remdesivir) को कोरोना महामारी संक्रमण रोकने में कारगर बताया और राष्ट्रपति ट्रम्प ने रेमडेसिवीर दवा को कोरोना संक्रमित लोगों की इलाज हेतु आपातकालीन मंजूरी भी प्रदान करी। अमेरिका के बाद अब इजरायल के रक्षा मंत्री नैफ्टली बेन्‍नेट (naftali bennett) ने दावा किया कि उनके देश ने कोरोना वायरस के लिए वैक्‍सीन बना ली है। उन्होंने बताया कि इजरायल के डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्‍टीट्यूट ने COVID-19 के एंटीबॉडी बनाने में बड़ी सफलता हासिल की है। रक्षा मंत्री बेन्‍नेट ने बताया कि कोरोना वायरस वैक्‍सीन के व‍िकास का चरण अ‍ब पूरा हो गया है और शोधकर्ता इसके पेटेंट और व्‍यापक पैमाने पर उत्‍पादन के लिए तैयारी कर रहे हैं।

कोरोना वायरस वैक्‍सीन

courtesy google

इजरायल के रक्षा मंत्री नैफ्टली बेन्‍नेट ने कहा कि देश के पीएम बेंजामिन नेतन्‍याहू के कार्यालय के अंतर्गत चलने वाले बेहद गोपनीय इजरायल इंस्‍टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रीसर्च में इस वैक्‍सीन को तैयार किया गया है। रक्षा मंत्री बेन्‍नेट के मुताबिक कोरोना से लड़ने में कारगर यह एंटीबॉडी मोनोक्‍लोनल तरीके से वायरस पर हमला करता है और इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि जब किसी बीमार व्यक्ति के शरीर के शरीर में इसे प्रेवश कराया जाता है तो यह शरीर के अंदर ही वायरस को खत्म करने की क्षमता रखता है।
बता दें कि इजरायल में अब तक 16 हजार से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और वायरस के चलते अब तक 240 लोगों को अपनी जान से हाथ गवाना पड़ा है।

इजरायल के रक्षा मंत्री नैफ्टली बेन्‍नेट के मुताबिक वैक्‍सीन के विकास का चरण