इजरायल के बाद इटली ने किया कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने का दावा।
TRENDING
  • 10:24 PM » गर्मियों के सीजन में करें इन सब्जियों और फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल।
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.

कोरोना वायरस के तेजी से फैल रहे संक्रमण को रोकने के लिए हर देश अपनी तरफ से पुरजोर प्रयास कर रहा है।
पिछले काफी समय से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए विश्व के अधिकतर देश वैक्सीन के ऊपर ट्रायल कर रहे हैं। ऐसे में कई देशों द्वारा कोरोना वायरस के लिए बनाई जा रही वैक्सीन के सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं। सबसे पहले अमेरिका ने रेमडेसिवीर दवा को वायरस के खिलाफ लड़ने में सक्षम बताया था। इसके कुछ दिन बाद इजरायल के रक्षा मंत्री नैफ्टली बेन्‍नेट ने कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने का दावा किया था। इसी कड़ी में अब नया नाम इटली का शामिल हो गया है। जी हाँ इजरायल के बाद इटली ने कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने का दावा किया है। इटली ने दावा किया है कि यह वैक्सीन कोरोना वायरस संक्रमण को खत्म करने में अहम रोल निभायेगी।

इटली कोरोना वायरस वैक्सीन

courtesy google

बता दें कि रोम के Lazzaro Spallanzani National Institute for Infectious Diseases ने साइंस टाइम्स की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि उन्होने सर्वप्रथम स्पालनजानी हॉस्पिटल में चूहों पर इसका प्रयोग कर ऐंटी बॉडीज प्राप्त करने में सफलता हासिल करी। रिपोर्ट के मुताबिक इस ऐंटी बॉडी का प्रयोग जब इंसानों के ऊपर किया गया तो इसके नतीजे उम्मीद के मुताबिक सकारात्मक रहे। इस प्रयोग के दौरान यह देखा गया कि इसने इंसान की कोशिका में मौजूद वायरस को पूर्ण तरीके से खत्म कर दिया।
वैज्ञानिकों के मुताबिक सर्वप्रथम चूहों पर इसका परीक्षण किया गया। इस दौरान पहले टीके के बाद ही चूहे के अंदर एंटी बॉडीज तैयार हो गया जिसने वायरस के संक्रमण को कोशिकाओं में ही समाप्त कर दिया। इसके बाद पांच और टीकों के प्रयोग से ऐसे ही एंटी बॉडीज तैयार किये गए। जिनमे दो ऐसे एंटी बॉडीज को चुना गया, जिनका परिणाम इस पूरे टेस्ट के दौरान सर्वश्रेष्ठ रहा था। रिपोर्ट के मुताबिक इटली में कोरोना वायरस के लिए बन रही वैक्सीन का प्रयोग सम्भवतः गर्मियों के बाद शुरू हो जाये।

गौरतलब है कि इटली द्वारा कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने का दावा ऐसे समय में आया जब इजरायल ने भी कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने का दावा पेश किया था। बता दें कि हाल ही में इजरायल के रक्षा मंत्री नैफ्टली बेन्‍नेट (naftali bennett) ने दावा किया कि उनके देश ने कोरोना वायरस के लिए वैक्‍सीन बना ली है। उन्होंने बताया कि इजरायल के डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्‍टीट्यूट ने COVID-19 के एंटीबॉडी बनाने में बड़ी सफलता हासिल की है। रक्षा मंत्री बेन्‍नेट ने बताया कि कोरोना वायरस वैक्‍सीन के व‍िकास का चरण अ‍ब पूरा हो गया है और शोधकर्ता इसके पेटेंट और व्‍यापक पैमाने पर उत्‍पादन के लिए तैयारी कर रहे हैं।

कोरोना वायरस वैक्सीन निर्माण कि बात करें तो अमेरिका भी इस रेस में शामिल है। हालाँकि अभी तक अमेरिका द्वारा ऐसी कोई वैक्सीन निर्माण की बात सामने नहीं आयी, जिसमे कोरोना वैक्सीन बना लेने का दावा किया गया हो। अमेरिका में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पहले मलेरिया कि दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन (Hydroxychloroquine) को इलाज के लिए मंजूरी दी गई थी। इसके कुछ समय बाद अमेरिका ने एंटी वायरल दवा रेमडेसिवीर (Remdesivir) को कोरोना वायरस से लड़ने में कारगर बताते हुए इससे आपातकालीन इलाज के लिए मंजूरी प्रदान करी थी।

कोरोना वायरस की अधिक जानकारी के लिए पढ़े –

क्या आपके घर में आने वाले अखबार से फ़ैल सकता है (COVID-19) कोरोना वायरस, पढ़े रिपोर्ट।

कोरोना वायरस से बचाव हेतु घर की साफ सफाई के लिए अपनाये ये टिप्स।

कोरोना वायरस के कारण चल रहे लॉकडाउन के दिनों में घर में समय बिताने के टिप्स।

कहीं आप भी कोरोना वायरस के कारण फीयर साइकोसिस के शिकार तो नहीं हो रहे?

क्या मच्छर के काटने से कोरोना वायरस (COVID-19) हो सकता है?

कोरोना वायरस ट्रैकिंग ऐप आरोग्य सेतु कैसे काम करता है, कहाँ से करें डाऊनलोड।

कोरोना वायरस: लॉकडाउन के दौरान हेल्दी लाइफस्टाइल जीने के टिप्स।

कोरोना वायरस: होममेड जूस जो कर सकते हैं आपका इम्यून सिस्टम बूस्ट।

शोध कोरोना वायरस से होने वाली मौत: किन लोगों को है ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत।

जानिए MoHFW की गाइडलाइन के अनुसार होममेड फेस मास्क को रियूज करने के तरीके।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT