कहीं आप के बाल झड़ने के पीछे का कारण डाइटिंग तो नहीं ? पढ़े पूरी रिपोर्ट।
TRENDING
  • 10:24 PM » गर्मियों के सीजन में करें इन सब्जियों और फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल।
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.

बालों के झड़ने की समस्या से आज लगभग हर दूसरा व्यक्ति पीड़ित है। आपके बालों के झड़ने के पीछे अनेक कारण हो सकते हैं, जिनमे से अधिकतर आपके डेली लाइफस्टाइल के तौर तरीकों और आपके खान पान के तरीकों पर काफी हद तक निर्भर करते हैं। इसके अलावा बाल झड़ने के पीछे आनुवंशिक कारण और आपका ऐज फेक्टर भी जिम्मेदार होता है। एक सर्वे में यह देखा गया कि आज के समय में बाल झड़ने के समस्या सबसे अधिक उन लोगों में थी, जो फिट रहने और वजन कम करने के लिए डाइटिंग का सहारा ले रहे थे। ऐसे में आपका ये जानना बेहद जरूरी है कि कहीं आपके बाल डाइटिंग के कारण तो नहीं झड़ रहे। आइये इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि डाइटिंग के कारण बाल झड़ने की समस्या किन परिस्तिथियों में सर्वाधिक होती है।

डाइटिंग के कारण बाल झड़ने की समस्या – Hair loss problem due to dieting

बाल विकास के विभिन्न स्टेज – Different stages of hairs development

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हमारे बाल हर महीने में लगभग आधा इंच बढ़ते है, और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि बालों की ग्रोथ के लिए आप तेल या शेम्पू का उपयोग कर रहे हों। बालों के विकास के चार चरण हैं – एनाजेन, कैटजेन, टेलोजन और एक्सोजेन।

एनाजेन –

इस दौरान बाल सबसे अधिक वृद्धी करते हैं, यह चरण औसतन 3 से 5 साल तक चलता है। इस स्टेज के दौरान एक बाल 18 से 30 इंच तक बढ़ सकता है।

कैटजेन –

यह स्टेज एनाजेन चरण के अंत में शुरू होती है। और लगभग 10 दिनों तक चलती है।

टेलोजन –

इस स्टेज में बाल अपने रोम से बाहर आते हैं लेकिन इसके बाद रोम 3 महीने तक निष्क्रिय रहते हैं और इसके बाद एनाजेन चरण फिर से शुरू हो जाता है।

डाइटिंग बाल झड़ने

courtesy google

यह एक दिलचस्प तथ्य है कि प्रत्येक स्ट्रैंड का एक अलग विकास चक्र होता है और वे समान रूप से खोपड़ी से बाहर नहीं निकलते और गिरते हैं। औसतन देखा जाये तो हमारी खोपड़ी से बाल की लगभग 100 किस्में रोम छिद्रों से बाहर निकलती हैं और प्रत्येक दिन बालों का झड़ना काफी सामान्य प्रक्रिया है इसके बारे में चिंतित होने की कोई बात नहीं है। बालों के झड़ने को असामान्य तब कहा जा सकता है जब कंघी पर बाल 100 और उससे अधिक हो।

क्या हैं बालों से जुडी भ्रांतियां (hair myth) और उनके पीछे का सच ?

हार्मोनल डिसऑर्डर, केमिकल युक्त शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग, हेयर प्रोडक्ट्स का उपयोग, स्ट्रेटनिंग केमिकल ट्रीटमेंट, एंटीबायोटिक्स के लंबे समय तक उपयोग और अन्य कई कारण बाल झड़ने के कारण बन सकते है। इन सबमें बाल झड़ने का सबसे अहम कारक है बालों को ग्रोथ के लिए जरुरी पोषण का न मिल पाना। जब आपके बालों को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता है, तो बालों की एनाजेन स्टेज में बालों की ग्रोथ लंबे समय तक नहीं हो पाती है। इसके आलावा डाइटिंग के दौरान भी बालों को विकास के लिए आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों की आपूर्ति नहीं हो पाती जिसके परिणाम स्वरूप बाल गिरने लगते हैं।

डाइटिंग के दौरान बालों के झड़ने को कैसे रोकें – How to prevent hair loss during dieting

डाइटिंग के दौरान बालों के झड़ने से रोकने के लिए आपको अपने कैलोरी स्तर को 1200 से नीचे नहीं लेकर जाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने पर शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। जिस कारण बोलों को जरूरी पोषण नहीं मिलता और बाल गिरने शुरू हो जाते हैं। ऐसी स्थिति को रोकने के लिए, प्रोटीन युक्त आहार, फल, और कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें। यदि डाइटिंग के दौरान जरुरी पोषण को ध्यान में रखा जाये, तो इससे बालों का झड़ना नहीं होगा। अपने आहर में प्रोटीन, आयरन, बायोटिन, सेलेनियम युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

डाइटिंग और बाल झड़ने का संबंध –  Dieting and hair loss

डाइटिंग के दौरान, व्यक्ति तेजी से अपना वजन कम करता है और ऐसी स्थिति में वह कम भोजन ग्रहण करता है। इस प्रकार के भोजन से शरीर को मिलने वाले अधिकतर पोषक तत्व, विटामिन और खनिज सिर्फ दिन भर के आवश्यक कार्यों को सुचारू रूप से चलाने के लिए पर्याप्त होते हैं। यहाँ दिलचस्प बात यह है कि इनसे हमारे हेयर्स, आईज और नेल्स को केवल बचे हुए विटामिन और पोषक तत्व मिलते हैं और इनकी कमी की स्थिति में, बालों को बिल्कुल भी विटामिन या पोषक तत्व नहीं मिलते।

मजबूत और घने बालों का राज है कॉड लीवर ऑयल आज ही ले आईये घर।

इसके अलावा हार्मोन जो बालों के विकास को प्रभावित करते हैं, वे डाइटिंग के दौरान बाधित होते हैं और इस व्यवधान से बाल गिरते लगते हैं। डाइटिंग के दौरान बालों के झड़ने से निपटने के लिए, विटामिन, मिनरल और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन खाना चाहिए। नींद की कमी और तनाव भी महत्वपूर्ण कारक हैं, जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से सोते हैं और रात्रि में कम से कम 8 घंटे की नींद लें।

डाइटिंग बाल झड़ने

courtesy google

डाइटिंग के दौरान बालों का झड़ना कम कैसे करें – How to reduce hair loss during dieting

* यदि आप डाइटिंगृ कर रहें हो तो डाइटिंग करने से पहले किसी प्रामाणिक डायटीशियन या ट्राइकोलॉजिस्ट (कोई व्यक्ति जो बालों के झड़ने की समस्याओं में माहिर है) की सलाह अवश्य लें।

* डायट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड युक्त भोजन शामिल करें। ALA की कमी बालों को भंगुर बना सकती है और बालों का गिरना शुरू कर सकती है। ALA की कमी से बाल शुष्क और कमजोर हो सकते हैं। अलसी ओमेगा -3 फैटी एसिड और LHPA (लिनोलेनिक एसिड) का एक समृद्ध स्रोत है। ALA के अन्य स्रोत अखरोट, अंडे, बादाम, चिकन, दाल, आदि हैं।

* बालों में प्रयोग करने वाले शैंपू के लिए नित्य अलग अलग शैम्पू का प्रयोग न करें। एक लाइट सल्फेट-मुक्त शैम्पू का उपयोग करें।

* बालों को केवल गुनगुने या ठंडे पानी से धोएं, गर्म पानी का प्रयोग बाल धोने के लिए नहीं करें।

* बालों का झड़ना रोकने के लिए खोपड़ी पर प्याज का रस लगाएं।

* प्रोटीन, विटामिन ई, विटामिन बी 12, आयरन और जिंक से भरपूर आहार लें।

* बालों का झड़ना रोकने और बालों के विकास को गति देने के लिए कैस्टर ऑयल (2 tbsp), नारियल तेल (2 tbsp) और पेपरमिंट एसेंशियल ऑइल की कुछ बूंदों के मिश्रण का उपयोग करें।

* अपने आहार में अखरोट और बादाम जैसे नट्स शामिल करें।

* जब आपके बाल गीले हों तो कंघी न करें क्योंकि इससे बालों के रोम कमजोर हो सकते हैं।

बाला और उजड़ा चमन को देख कहीं आपको भी तो नहीं सताने लगा हेयर फॉल का डर?

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT