Food Of Winter Season In India : सर्दियों में इन खाद्य पदार्थों का सेवन शरीर को रखे गर्म।
TRENDING
  • 11:27 PM » Thyroid me kya nahi khana chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:06 PM » Sanso ki badboo ka ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
  • 11:26 PM » Causes of dark lips in hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।
  • 10:20 PM » Benefits of mint for skin in hindi : त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।

Food of winter season in india…सर्दियों के आगमन के साथ ही ठंड का प्रकोप भी बढ़ता जाता है। ऐसे में जरूरी है सर्दियों में शरीर को गर्म रखना। सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए हम वूलन स्वेटर, जैकेट, कोट, टोपी, दस्ताने आदि का सहारा लेते हैं। इन सभी गर्म कपड़ों की मदद से अपने शरीर को सर्दियों की ठंड और इस मौसम में चलने वाली तेज सर्द हवाओं से तो सुरक्षित रख लेते हैं, लेकिन सर्दियों के दिनों में शरीर को सिर्फ बाहर से ही गर्म नहीं बल्कि अंदर से भी गर्म रखना बेहद जरूरी होता है। अगर शरीर अंदर से ही गर्म नहीं रहेगा तो आप जितने मर्जी गर्म कपड़े पहन लीजिए आपको कहीं न कहीं सर्दी का एहसास जरूर होगा। ऐसे हालत से बचने के लिए आज हम आपके लिए लाएं हैं विंटर्स स्पेशल आर्टकिल इसमें हम आपको बताएँगे की सर्दियों के दिनों में कैसे आप कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन (Food of winter season in india)  कर अपने शरीर को अंदर से गर्म रख सकते हैं।

Food of winter season in india

courtesy google

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करें – Add These Foods in Your Menu to Stay Warm in Winters

Food of winter season in india : ड्राई फ्रूट्स –

वैसे तो ड्राई फ्रूट्स का सेवन हर सीजन में करना चाहिए लेकिन जब बात आती है विंटर्स की तो इनका सेवन आपके शरीर के लिए खासा लाभदायक होता है। ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से शरीर को प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। इनका सेवन शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। सर्दियों के दिनों में रोजाना सुबह ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से शरीर को गर्मी मिलती है आप सर्दियों में पिस्ता, बादाम, काजू, अखरोट, अंजीर और खजूर का सेवन कर सकते हैं।

Food of winter season in india : सीड्स का सेवन –

सर्दियों में सीड्स का सेवन करना भी फायदेमंद रहता है। विंटर्स में अलसी, चिया सीड्स और तिल का सेवन बेहद ही फायदेमंद साबित होता है। तिल की तासीर गर्म होती है यह शरीर को गर्म रखने का काम करता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम और उचित मात्रा में कैलोरी पायी जाती है, जो की शरीर का तापमान संतुलित रखने में मदद करती है। ठीक इसी प्रकार से अलसी और चिया सीड्स का सेवन भी सर्दियों में लाभदायक रहता है। इनकी तासीर गर्म होती है जिस कारण इनका सेवन करने से शरीर में गर्मी बनी रहती है। ये फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। इनका सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

Food of winter season in india : इन सब्जियों का करें सेवन –

सर्दियों के दिनों में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना भी फायदेमंद रहता है। इन सब्जियों से शरीर को प्रयाप्त मात्रा में पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है। हरी सब्जियों के आलावा सर्दियों में सीजनल सब्जियां जैसे की गाजर, चुकंदर, मूली, मशरूम, मटर को भी खूब खाएं। हरी सब्जियों के सेवन से शरीर को आयरन की प्राप्ति होती है। इसके अलावा इनके सेवन से शरीर को वि‍टामिन, कैल्श‍ियम और अन्य पोषक तत्वों की आपूर्ति भी होती है।

Food of winter season in india : प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन –

सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रहने के लिए प्रोटीन की भरपूर आवश्यकता होती है। यदि आप वेजिटेरियन हैं तो प्रोटीन की प्राप्ति के लिए अपनी डाइट में राजमा, ओट्स, बीन्स, मटर, दाल, रागी, पनीर, मख्खन, चीज और पीनट बटर को अवश्य शामिल करें। इसके विपरीत अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो अपनी डाइट में चिकन, मटन, अंडा, फिश और सी फूड को शामिल कर सकते हैं। इन सब में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा पायी जाती है। सर्दियों में इनका सेवन करना अत्यंत स्वास्थ्यवर्धक होता है।

सूप का करें सेवन –

सर्दीयों में शरीर को गर्मी पहुंचने का सबसे कारगर तरीका है गर्मागर्म सूप का सेवन करना। इसका सेवन आपके अंदर की ठंड को बाहर निकाल कर शरीर को गर्मी का एहसास करवाता है। अगर आप वेजिटेरियन हैं तो टमाटर, लहसुन, अदरक, कॉर्न, सोयाबीन डालकर अपने लिए वेजिटेबल सूप तैयार कर सकते हैं। अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो मछली, चिकन या मटन का सूप का सेवन कर सकते हैं।

सर्दियों के मौसम में रखें खान पान का विशेष ध्यान, करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT