चेहरे पर पार्लर जैसा निखार लाये घर पर बना एवोकाडो और ओट्स फेस स्क्रब।
TRENDING
  • 11:25 PM » Pet mein jalan ka upay : पेट में जलन की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय.
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।

हर किसी की चाहत होती है कि उसकी त्वचा चमकदार, फ्रेश और हर समय दमकती रहे। इसके लिए जरुरी है कि त्वचा का एक्सफोलिएशन समय समय पर होता रहे। त्वचा के लिहाज से एक्सफोलिएशन का बेहद अहम रोल होता है। यह त्वचा से डेड स्किन को हटा कर धूल प्रदूषण और गंदगी से भर गए पोर्स को साफ करने का कार्य करता है। जिस कारण त्वचा कोमल, तरोताजा और चमकदार बनती है। एक्सफोलिएशन करने के लिए आप अनेक तरीके अपना सकते हैं। इन सभी तरीकों में सबसे बेहतर तरीका है प्राकृतिक रूप से त्वचा की स्क्रबिंग करना। स्क्रबिंग त्वचा की एक्सफोलिएशन करने का सबसे उत्तम और आसान उपाय है। आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे प्राकृतिक तरीके से एवोकैडो और ओट्स फेस स्क्रब के द्वारा चेहरे में कैसे निखार लाया जा सकता है। आईये जानते हैं घर पर एवोकैडो और ओट्स फेस स्क्रब बना कर कैसे आप अपने चेहरे पर पार्लर जैसा निखार पा सकती हैं।

एवोकैडो ओट्स फेस स्क्रब

courtesy google

घर पर एवोकैडो और ओट्स फेस स्क्रब कैसे बनायें – How to make avocado and oats face scrub at home

सामग्री – Ingredients:

ओट्स – Oats

ओट्स एक प्राकृतिक स्क्रब के रूप में बहुत अच्छा काम करता है। ओट्स के बारीक दाने चेहरे को आसानी से साफ करते हैं। यह रूखी त्वचा के लिए एक प्रभावी घटक के रूप में कार्य करता है, साथ ही यह डल, पैची और मृत त्वचा को आसानी से हटा देता है। त्वचा पर ओट्स का प्रयोग त्वचा को नरम बनता है और चेहरे में तरोताजगी भर चेहरे को चमकाने का कार्य करता है। यह त्वचा को चिकना बनाने, त्वचा से डेड सेल्स को रिमूव करने और ब्लैकहेड्स को हटाने के मदद करता है।

एवोकैडो – Avocado

एवोकैडो में स्वस्थ वसा मौजूद होती है जो त्वचा को भरपूर पोषण प्रदान करती है, साथ ही यह त्वचा के रूखेपन की समस्या को भी आसानी से दूर करने का काम करती है। त्वचा के लिहाज से एवोकैडो का प्रयोग करना अत्यंत फायदेमंद रहता है। यह त्वचा को हेल्दी बनाने और त्वचा में निखार लाने के साथ स्किन रिपेयर का कार्य भी करता है। इसमें विटामिन सी और ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो