चेहरे पर पार्लर जैसा निखार लाये घर पर बना एवोकाडो और ओट्स फेस स्क्रब।
TRENDING
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.
  • 9:55 PM » घर से कीड़े-मकोड़ों को भागने के आसान घरेलू नुस्खे.
  • 11:18 PM » पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।

हर किसी की चाहत होती है कि उसकी त्वचा चमकदार, फ्रेश और हर समय दमकती रहे। इसके लिए जरुरी है कि त्वचा का एक्सफोलिएशन समय समय पर होता रहे। त्वचा के लिहाज से एक्सफोलिएशन का बेहद अहम रोल होता है। यह त्वचा से डेड स्किन को हटा कर धूल प्रदूषण और गंदगी से भर गए पोर्स को साफ करने का कार्य करता है। जिस कारण त्वचा कोमल, तरोताजा और चमकदार बनती है। एक्सफोलिएशन करने के लिए आप अनेक तरीके अपना सकते हैं। इन सभी तरीकों में सबसे बेहतर तरीका है प्राकृतिक रूप से त्वचा की स्क्रबिंग करना। स्क्रबिंग त्वचा की एक्सफोलिएशन करने का सबसे उत्तम और आसान उपाय है। आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे प्राकृतिक तरीके से एवोकैडो और ओट्स फेस स्क्रब के द्वारा चेहरे में कैसे निखार लाया जा सकता है। आईये जानते हैं घर पर एवोकैडो और ओट्स फेस स्क्रब बना कर कैसे आप अपने चेहरे पर पार्लर जैसा निखार पा सकती हैं।

एवोकैडो ओट्स फेस स्क्रब

courtesy google

घर पर एवोकैडो और ओट्स फेस स्क्रब कैसे बनायें – How to make avocado and oats face scrub at home

सामग्री – Ingredients:

ओट्स – Oats

ओट्स एक प्राकृतिक स्क्रब के रूप में बहुत अच्छा काम करता है। ओट्स के बारीक दाने चेहरे को आसानी से साफ करते हैं। यह रूखी त्वचा के लिए एक प्रभावी घटक के रूप में कार्य करता है, साथ ही यह डल, पैची और मृत त्वचा को आसानी से हटा देता है। त्वचा पर ओट्स का प्रयोग त्वचा को नरम बनता है और चेहरे में तरोताजगी भर चेहरे को चमकाने का कार्य करता है। यह त्वचा को चिकना बनाने, त्वचा से डेड सेल्स को रिमूव करने और ब्लैकहेड्स को हटाने के मदद करता है।

एवोकैडो – Avocado

एवोकैडो में स्वस्थ वसा मौजूद होती है जो त्वचा को भरपूर पोषण प्रदान करती है, साथ ही यह त्वचा के रूखेपन की समस्या को भी आसानी से दूर करने का काम करती है। त्वचा के लिहाज से एवोकैडो का प्रयोग करना अत्यंत फायदेमंद रहता है। यह त्वचा को हेल्दी बनाने और त्वचा में निखार लाने के साथ स्किन रिपेयर का कार्य भी करता है। इसमें विटामिन सी और ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो झुर्रियों और एजिंग की समस्या को कम करने में अत्यंत प्रभावी होते हैं। इसके अलावा यह त्वचा को सन बर्न से होने वाले नुकसान से भी बचाता है और स्किन टैन को हटाता है। यहां तक ​​कि इसका प्रयोग मुंहासों की रोकथाम में भी कारगर रहता है।

प्राकृतिक होममेड फेस पैक से लाएं अपने चेहरे पर निखार, दिखें भीड़ से अलग।

शहद – Honey

अनेक आयुर्वेदिक गुणों से भरा शहद हमारी स्किन के लिए भी बेहद लाभकारी सिद्ध होता है। शहद के जीवाणुरोधी गुण इसे एक उत्कृष्ट क्लीन्ज़र बनाते हैं। प्राचीनकाल से ही शहद को एक अच्छे प्राकृतिक ब्लीच के रूप में प्रयोग किया जा रहा है। यह त्वचा में चमक लाने के साथ त्वचा से दाग धब्बे और निशान को हटाने का कार्य करता है। इसके अलावा इसका प्रयोग त्वचा को हाइड्रेड रखने में किया जाता है।

एवोकैडो और ओट्स फेस स्क्रब बनाने की विधि – Avocado and Oats face scrub recipe

* सबसे पहले आपको कुछ एवोकैडो को स्मैश करना होगा और एक स्मूथ पेस्ट बनाना होगा।
* इसके बाद एक कटोरी में 2 टेबलस्पून ओट्स डालें और इसमें 1 टेबलस्पून एवोकैडो पेस्ट डालें। अब इनको अच्छे से मिलाएं।
* इसके बाद इसमें ½ टेबलस्पून शहद मिलाएं। शहद त्वचा पर स्क्रब को अच्छी तरह से लगाने में मदद करता है।
* अब इसे अच्छी तरह से मिलाये और होममेड स्क्रब तैयार करें।
* स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाएं और 5-10 मिनट के लिए हलके हाथों से चेहरे पर मालिश करें।
* अब इसे 15 मिनट तक मास्क के रूप में चेहरे पर लगा रहने दें और फिर बाद में पानी से धो लें।

जानिए कैसे इन आसान टिप्स की मदद से, घर पर तैयार करें DIY मेकअप रिमूवर।

चेहरे पर एवोकैडो और ओट्स फेस स्क्रब लगाने के फायदे – Benefits of applying avocado and oats face scrub

त्वचा के लिए एवोकैडो चम्तकारी स्क्रब के रूप में काम करता है। यह त्वचा को कोमल चमकदार तो बनाता है, साथ ही यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। जिसके परिणाम स्वरूप त्वचा नरम और तरोताजा बन जाती है। इसमें शहद और एवोकैडो मौजूद होने के कारण यह स्क्रब के साथ फेस मास्क की कमी को खलने नहीं देता। आप दोनों तरह से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस स्क्रब में मौजूद एवोकैडो त्वचा को भरपूर पोषण प्रदान करता है। यह ड्राई स्किन समस्या का इलाज करता है और स्वस्थ दिखने वाली हाइड्रेटिंग चमक प्रदान करता है। इसका नियमित प्रयोग आपको सन टेनिंग की समस्या से दूर रखता है। बेहतर परिणामों के लिए सप्ताह में दो बार उपयोग अवश्य करें।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT