Doodh Peene Ke Fayde : जानिए दूध पीने के 8 चमत्कारी फायदे।
TRENDING
  • 10:03 PM » चेहरे के दाने हटाने के घरेलू नुस्खे – Chehre Ke Dane Hatane Ka Tarika.
  • 7:56 PM » कोलगेट से पिम्पल्स हटाने के हैक्स – Colgate se pimple kaise hataye.
  • 10:41 PM » त्वचा को एक दिन में गोरा करने के घरेलू नुस्खे : Ek din me gora hone ka tarika.
  • 7:09 PM » कोलगेट से बाल कैसे हटाएँ – Colgate Se Baal Kaise Hataye?
  • 11:33 PM » गर्भ में पल रहा बेबी लड़का है या लड़की (Garbh me ladka hone ke lakshan) – Baby boy symptoms in hindi.

Doodh peene ke fayde…आपने अक्सर अपने घर वालों को ये कहते जरूर सुना होगा कि रोजाना दूध पीना हमारी सेहत के लिए हेल्दी होता है। इस बात में कोई दोराय नहीं कि दूध का सेवन करने से शरीर को अनेक स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। दूध पीने का तरीका सभी का अलग-अलग हो सकता है। किसी को सादा दूध पीना पसंद होता है। वहीं किसी को गुड़ के साथ तो किसी को दूध में चीनी, बॉर्नवीटा, हार्लिक्स, बूस्ट आदि मिलाकर पीना पसंद होता है। बहरहाल दूध भले ही आप किसी भी तरीके से पिएँ इसको पीने से आपको स्वास्थ्य को अनेक फायदे पहुंचते हैं। (Milk In Hindi) दूध में हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी माने जाने वाले सभी प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है। (Benefits Of Milk In Hindi) दूध के फायदे की बात करें तो इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी12, पोटैशियम, फास्फोरस, सेलेनियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं। दूध से कई प्रकार के डेयरी प्रोडक्ट्स भी बनाये जाते हैं। इन सभी डेयरी प्रोडक्ट्स का प्रयोग भी स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद माना जाता है। आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं (Doodh peene ke fayde) दूध पीने के फायदे और उनसे मिलने सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानकारी।

Doodh peene ke fayde
courtesy google

दूध पीने के फायदे (Doodh peene ke fayde) – Benefits Of Milk In Hindi

Doodh peene ke fayde : हड्डियों के लिए –

(Dhoodh ke fayde) दूध के फायदे की बात करें तो दूध कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है। कैल्शियम का मुख्य काम हड्डियों का विकास करना और उनको मजबूती प्रदान करना होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमारे शरीर में हड्डियों और दांतों में 99% कैल्शियम मौजूद होता है। ऐसे में दूध का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की आपूर्ति हो जाती है। बढ़ती उम्र के बच्चों में भी हड्डियों के विकास के लिए कैल्शियम का पर्याप्त मात्रा में मिलना बहुत जरूरी होता है। यही कारण है कि बच्चों के लिए दूध पीना अति आवश्यक होता है। दूध के फायदों की बात करें तो सिर्फ बच्चों नहीं बल्कि हर उम्र के लोगों को अपने शरीर में कैल्शियम की जरूरी मात्रा पहुंचाने के लिए नियमित रूप से दूध जरूर पीना चाहिए। कोशिस करें की पैकेट वाले दूध की जगह गाय का शुद्ध दूध आपको पीने को मिले।

Doodh peene ke fayde : प्रोटीन का स्रोत है दूध –

(Benefits Of Milk In Hindi) दूध के फायदे की बात करें तो यह सिर्फ कैल्शियम तक सीमित नहीं होते। दूध का सेवन करने से शरीर को प्रोटीन की जरूरी मात्रा भी मिलती है। जी हाँ बिलकुल सही सुना आपने दूध प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। साथ ही इसमें सेहत के लिए जरूरी एमिनो एसिड्स भी मौजूद होते हैं। शरीर के विकास में प्रोटीन की अहम भूमिका होती है। इसलिए दूध को अपनी डाइट में शामिल कर आप भी इसके स्वास्थ्यवर्धक गुणों का लाभ जरूर उठाएं। दूध से बनने वाले सभी डेयरी प्रोडक्ट्स भी प्रोटीन के उच्च स्रोत माने जाते हैं।

साबूदाना के फायदे (Sabudana ke fayde) – Benefits Of Sabudana In Hindi.

Doodh peene ke fayde : वजन कम करने में सहायक –

जैसा की हमने आपको बताया कि दूध प्रोटीन का रिच स्रोत माना जाता है। दूध पीने के फायदे की बात करें तो इसमें प्रोटीन के साथ शरीर के विकास के लिए जरूरी लगभग सभी तत्व पाए जाते हैं। यहीं कारण है कि दूध एक संपूर्ण आहार के रूप में भी जाना जाता है। सिर्फ एक गिलास दूध का सेवन आपकी तेज भूख पर विराम लगाने के लिए पर्याप्त होता है। इसको पीने के बाद पेट भरा-भरा सा महसूस होने लगता है और हमें जल्दी भूख नहीं लगती। वजन कम करने के इच्छुक लोगों को दूध को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

Doodh peene ke fayde : हेल्दी हार्ट के लिए –

दूध के फायदे की बात करें तो यह हेल्दी हार्ट के लिए भी जाने जाते हैं। दूध में मौजूद पौटेशियम हृदय को स्वस्थ्य बनाने में सहयोग करता है। इसके अलावा यह ब्लड वेसल्स को डाइलेट करने का कार्य करता है। जिसका नतीजा यह होता है कि व्यक्ति का ब्लड प्रेसर भी सामान्य बना रहता है। आपको बता दें कि एक हेल्दी हार्ट के लिए किसी भी व्यक्ति का ब्लड प्रेसर का स्तर सामान्य जरूर होना चाहिए।

बाजरे की रोटी के फायदे – Bajre ki roti ke fayde.

Dhoodh ke fayde : अच्छी नींद लेने के लिए

(Benefits Of Milk In Hindi) दूध के फायदे अच्छी नींद के लिए भी जाने जाते हैं। यदि आपको भी रात में नींद नहीं आ रही हो तो सोने से कुछ समय पहले एक कप गरमा गर्म दूध का सेवन जरूर करें। इससे आपका पेट भी भरेगा, शरीर को जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति होगी और आपको नींद भी अच्छी आएगी। इस प्रकार की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दूध को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Dhoodh ke fayde : पेट से जुडी समस्याओं के लिए

पेट से जुडी समस्याओं में भी दूध का सेवन करना फायदेमंद रहता है। यह पेट से जुडी कई समस्याओं को दूर करने का कार्य करता है। हालाँकि सुबह खाली पेट और रात को ठीक सोने से पहले दूध का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। दूध अपने आप में एक एक सम्पूर्ण आहार होता है और इसे पचने में भी अधिक समय लगता है। यदि रात में दूध का सेवन करते हैं तो खाने खाने के कम से 1:30-2 घंटे बाद और सोने से कम से कम 1 घंटे पहले करें। आप चाहें तो शाम की चाय की जगह सिर्फ दूध का सेवन भी कर सकते हैं।

मिल्क पाउडर के फायदे (Milk powder ke fayde) : – Benefits of milk powder in hindi

त्वचा के लिए – Milk benefits for skin in hindi

(Benefits Of Milk In Hindi) दूध पीने के फायदे त्वचा के लिए भी जाने जाते हैं। आपने भी सुना होगा पुराने जमाने में राजा-महराजा और उनकी रानियां शाही सन्ना किया करती थी। इस सन्ना में पानी की जगह दूध का प्रयोग किया जाता था। आपको बता दें की दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के स्वास्थ्य के लिए जरूरी माना जाता है। यह त्वचा को पोषण प्रदान करने और त्वचा को मॉश्चराइज बनाने का कार्य करता है। कच्चे दूध का सन्ना करने से त्वचा में मौजूद गंदगियां भी दूर होती हैं।

बालों के लिए – Milk benefits for hairs in hindi

(Benefits Of Milk In Hindi) दूध पीने के फायदे की बात करें तो इसका सेवन करना बालों के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यदि आप अपने बालों में चमक लाना चाहते हैं तो उनको दूध से धोएं। ऐसा करने से बालों में चमक आ जाती है। इसके अलावा इसमें मौजूद प्रोटीन बालों को मजबूती देने का कार्य करता है।

एवोकाडो के फायदे (Avocado ke fayde in hindi) – Avocado benefits in hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
%d bloggers like this: