कोरोना: हाथ धोने और त्वचा की नमी बनाये रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान।
TRENDING
  • 5:40 PM » पिम्पल्स हटाने की बेस्ट क्रीम : Pimple ke liye best cream in hindi 2022.
  • 10:24 PM » गर्मियों के सीजन में करें इन सब्जियों और फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल।
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर भी हम कुछ छोटे छोटे कदम उठा सकते हैं। इनमें से कुछ प्रमुख कदम घर की साफ सफाई रखना, घर में रखे सामान को डिसइंफेक्ट करना, खुद की साफ सफाई रखना और हाथों को समय समय पर धोते रहना आदि शामिल हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आप सभी लोग एक्सपर्ट द्वारा बताई गयी इन सभी बातों का पालन अवश्य कर रहे होंगे। साफ सफाई से जुड़े इन सभी बातों में हाथ धोना वायरस से दूर रहने के लिए उठाये जाने वाले कदमों में सबसे अहम है। लेकिन क्या आप जानते हैं बार बार हाथ धोने से हमारी त्वचा पर इसके विपरीत परिणाम भी नजर आने लगते हैं। त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना से बचाव हेतु हाथ धोना जरुरी कदम है, लेकिन अत्यधिक मात्रा में साबुन से हाथ धोने और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा की प्राकृतिक नमी कम होने लगती है, जिस कारण त्वचा रूखी और सख्त पड़ने लगती है। इसलिये यह जरूरी हो जाता है कोरोना से बचाव हेतु हाथ धोने के साथ साथ अपनी त्वचा का भी ध्यान रखा जाये।

कोरोना हाथ धोने त्वचा

courtesy google

कोरोना से बचाव हेतु बार बार हाथ धोने के दौरान इन जरुरी बातों का रखें ध्यान – Corona: Keep these things in mind to wash hands and maintain the natural moisture of the skin

हाथ धोने के बाद क्रीम का करें इस्तेमाल – Use cream after washing hands

कोरोना के चलते डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स कि सलाह के मुताबिक हमे अपने हाथ बार बार धोते रहने चाहिए। अपने हाथों को साबुन या पानी से कम से 20 सेकंड तक धोना जरुरी बताया गया है। आप हाथों में सैनिटाइजर का प्रयोग भी कर सकते हैं एक उम्दा गुणवत्ता के सैनिटाइजर में 60% अलकोहल होना जरूरी है। हाल ही में अमेरिका की कैलिफोर्निया यूनिवर्सटी में हुए शोध में यह बात सामने निकल कर आयी कि अत्यधिक मात्रा में हाथ धोने के कारण त्वचा कि प्राकृतिक नमी खत्म होने लगती है। जिसके परिणाम स्वरूप हाथों की त्वचा में ड्राइनेस आ जाना त्वचा में खुरदुरापन आ जाना और कई मामलों में हाथों की त्वचा में दरार पड़ जाती है। इसलिए ये बेहद जरुरी हो जाता है कि आप त्वचा कि इस दौरान एक्स्ट्रा केयर करें। हाथों कि प्राकृतिक नमी बनाये रखने के लिए मॉइचराइजिंग क्रीम का प्रयोग करें।

तेज फ्रेग्नेंस (खुसबू) वाले साबुन का इस्तेमाल करने से बचें – Avoid using strong fragrance soap

आजकल बाजार में साबुन की अनेक किस्मे मौजूद हैं जिनमे से हर कोई अपने पसंद के अनुसार इसका चयन करता है। एक्सपर्ट के मुताबिक हमे साबुन का चुनाव करते समय तीव्र फ्रेग्नेंस वाले साबुन खरीदने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमे मौजूद कैमिक्ल हाथ धोने दौरान त्वचा कि प्राकृतिक नमी को खत्म करने का कार्य करता है। साबुन लेते समय कोशिश करें कि कैमिकलयुक्त साबुन की जगह आयुर्वेदिक साबुन खरीदें।

गर्म नहीं गुनगुने पानी से धोएं हाथ – Wash hands with lukewarm water

कोरोना से बचने के लिए आपको हाथ धोने के लिए गर्म पानी का प्रयोग नहीं करना है बल्कि आपको साधारण या गुनगुने पानी का प्रयोग करना है। आपको अपने हाथ कम से कम 20 सेकंड तक अनिवार्य रूप से धोने हैं। एक बार हाथों को धो लेने के पश्च्यात उन पर मॉइस्चराइजर क्रीम का प्रयोग अवश्य करें। ऐसा करने से हाथों की प्राकृतिक चमक और नमी बनी रहेगी।

हाथ फ़टे हों तो सैनिटाइजर का प्रयोग करने से बचें – Avoid using sanitizer if your hands are torn

यदि आपके हाथ फ़टे हों तो सैनिटाइजर का प्रयोग करने से बचें। इसकी जगह आप सैनिटाइजर और मॉइस्चराइजर क्रीम को मिला कर प्रयोग करें। लेकिन इस बात का समझ लें की इन दोनो को मिलाकर इस्तेमाल करना वायरस को खत्म करने का कारगर तरीका नहीं है। यदि आपके हाथ फ़टे हैं और आपको सैनिटाइजर का प्रयोग करना है तो एक बार अपने नजदीकी त्वचा विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।

हाथों की प्राकृतिक नमी बनाये रखने के लिए सोने से पहले क्रीम का प्रयोग करें – Use cream before bedtime to maintain the natural moisture of the hands

सदैव रात को सोने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोने के बाद इन पर मॉइस्चराइजर क्रीम अवश्य लगाएं। ऐसा करने से हाथों में उनकी नमी बरकरार रहती है, जो आपके हाथों की प्राकृतिक नमी और चमक को बनाये रखती है।

कोरोना वायरस की अधिक जानकारी के लिए पढ़े –

क्या आपके घर में आने वाले अखबार से फ़ैल सकता है (COVID-19) कोरोना वायरस, पढ़े रिपोर्ट।

कोरोना वायरस से बचाव हेतु घर की साफ सफाई के लिए अपनाये ये टिप्स।

कोरोना वायरस के कारण चल रहे लॉकडाउन के दिनों में घर में समय बिताने के टिप्स।

कहीं आप भी कोरोना वायरस के कारण फीयर साइकोसिस के शिकार तो नहीं हो रहे?

क्या मच्छर के काटने से कोरोना वायरस (COVID-19) हो सकता है?

कोरोना वायरस ट्रैकिंग ऐप आरोग्य सेतु कैसे काम करता है, कहाँ से करें डाऊनलोड।

कोरोना वायरस: लॉकडाउन के दौरान हेल्दी लाइफस्टाइल जीने के टिप्स।

कोरोना वायरस: होममेड जूस जो कर सकते हैं आपका इम्यून सिस्टम बूस्ट।

शोध कोरोना वायरस से होने वाली मौत: किन लोगों को है ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत।

जानिए MoHFW की गाइडलाइन के अनुसार होममेड फेस मास्क को रियूज करने के तरीके।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT