भूलकर भी कार से आने वाली इन आवाजों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकती हैं महंगी।
TRENDING
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।
  • 11:53 PM » 10 lines on diwali in hindi : दिवाली पर 10 लाइन निबंध।

कार ड्राइविंग के दौरान कई बार ऐसा होता है कि इंजन से कुछ अजीब सी आवाज निकलने लगती है। कार के इंजन से अचानक से इस प्रकार की आवाजें आने मतलब है कार में कुछ तकनीकी गड़बड़ी का होना। ऐसा जरूरी नहीं कि हर बार आपके इंजन से ही इस तरह की आवाज आए कई बार कार में कई अन्य कारणों से भी अजीब सी आवाजें आने लगती है। कार से आवाज आने का कारण भले ही कुछ भी क्यों न हों लेकिन आपको किसी भी सूरत में कार से आने वाली इन आवाजों को छोटी-मोटी समस्या समझ कर इग्नोर नहीं करना चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि कार से आने वाली इन आवाजों को हम साधारण समस्या समझकर अनदेखा कर देते हैं। जिसका परिणाम यह होता है कि आगे चल कर कार या तो बंद हो जाती है या उसमें कुछ ऐसी प्रॉब्लम आ जाती है जिसको सही कराने का अच्छा-खासा बिल आपको भरना पड़ सकता है।

कार आने वाली आवाजों
courtesy google

बोनट से आने वाली आवाज –

कार के बोनट से यदि आवाज आ रही हो तो इसका मतलब है कि इंजन में कुछ गड़बड़ी है। स्क्रीचिंग साउंड अक्सर बेल्ट से तब आता है, जब वो पूरी तरह खराब हो गया होता है या ढीला हो गया होता है। इंजन से आने वाली आवाजों के पीछे का कारण बैक फायर, फ्यूल मिक्सचर में खराबी आना या इसमें मौजूद बेल्ट का खराब या ढीला पड़ जाना है। इसी बेल्ट से कार की कई अन्य चीजें भी जुडी होती हैं जिनमें मुख्य पॉवर स्टियरिंग पम्प, एअर कंडीशनिंग कम्प्रेसर, वॉटर पम्प, रेडिएटर फैन, अल्टरनेटर आदि शामिल होता है। इसलिए समय रहते किसी जानकर मेकैनिक को कार दिखाएँ।

वाइब्रेशन होना –

अगर गाड़ी का इंजन सही हालत में है तो ड्राइविंग के दौरान वह आपको स्मूथ ड्राइविंग का अनुभव देता है। इसके विपरीत यदि ड्राइविंग के दौरान इंजन अजीब सी आवाजें निकालने लगे तो समझिए इसमें कुछ गड़बड़ है। कभी कभी गाड़ी के साइलेंसर में प्रॉब्लम आने के कारण भी ड्राइविंग के दौरान तेज आवाजें सुनने को मिलती हैं। साथ ही कई बार कुछ तकनीकी कारणों के चलते ड्राइविंग के दौरान आपको इंजन में अत्यधिक वाइब्रेशन मह्सुश होने लगता है। ऐसी समस्या आने पर कार को सर्विस सेंटर ले जाएँ।

गियर चेंज करते समय आवाज आना –

अगर आपकी कार में गियर चेंज करते समय आवाज आ रही है तो समझ जाएँ कि कार के गियर बॉक्स और क्लच में कोई प्रॉब्लम आ गयी है। इसके अलावा गियर स्मूथ वर्क न करे, चेंज करने के दौरान फसने लगे तो इसका मतलब गियर बॉक्स को चेक करवाने का समय आ गया है। यदि आपको कार का क्लच पैडल भी जरूरत से ज्यादा हार्ड लगे तो इसे भी समय रहते चेक करवाएं अन्यथा आपका क्लच पैडल कभी भी धोखा दे सकता है।

ब्रेक से आने वाली आवाज –

कार में आवाजें सिर्फ इंजन से ही नहीं बल्कि ब्रेक से भी आती हैं। कई बार आपने नोटिस किया होगा कि ब्रेक लगाते ही गाड़ी से चूं-चा की आवाजें आने लगती हैं। इस तरह की आवाजें आने का मतलब है गाड़ी के ब्रेक पैड घिस जाना। यदि बिना ब्रेक पैडल दबाए ही इस प्रकार की आवाजें आ रही हो तो तुरंत किसी अच्छे मकैनिक को दिखाएँ।

विंडशील्ड वाइपर्स का साउंड –

आपने नोटिस किया होगा कई बार गाडी के वाइपर्स चालू करने पर कुछ ऐसी आवाज सुनाई देती है जैसा कि हाथों द्वारा कांच को रगड़ने पर निकलती है। कार से आने वाली ऐसी आवाजों के लिए कार में लगा वाइपर रबर ब्लेड जिम्मेदार होता है। दरअसल जब इसकी रबर ब्लेड घिस जाती है और लम्बे समय तक इसे बदला नहीं जाए, तो विंडशील्ड से आवाजें आना और खराब होना तय है।


CNG-LPG किट वाली कारों को हादसों से बचाने के लिए इन जरूरी बातों का रखें ध्यान।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT