त्वचा से डार्क स्पॉट हटाने में कारगर है अदरक का प्रयोग, ऐसे करें इस्तेमाल।
TRENDING
  • 10:24 PM » गर्मियों के सीजन में करें इन सब्जियों और फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल।
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.

डार्क स्पॉट अक्सर कई लोगों के लिए चिंता का कारण बनते हैं। हम अक्सर इन काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न सौंदर्य उत्पादों का भी प्रयोग करते हैं। त्वचा पर पड़ने वाले ये डार्क स्पॉट किसी की भी सुंदरता को बिगाड़ने का कार्य करते हैं। इसलिए इनसे छुटकारा पाना जरूरी होता है। आमतौर पर चेहरे की सही तरीके से देखभाल न कर पाने या फिर अत्यधिक केमिकल युक्त पदार्थों का चेहरे में प्रयोग मुहाँसे और डार्क स्पॉट जैसी समस्याओं का कारण बनता है। त्वचा से इन डार्क स्पॉट को हटाने के लिए आप अदरक का प्रयोग कर सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अदरक आपकी त्वचा के लिए किसी चम्तकारी दवा से कम कार्य नहीं करता। यह उम्र बढ़ने के साथ पड़ने वाले डार्क स्पॉट से लड़ने में कारगर साबित होता है। इसके साथ अदरक में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को रोगमुक्त रखने के साथ सूजन आदि की समस्या से भी दूर रखते हैं। कुल मिलाकर अदरक का प्रयोग स्वस्थ्य स्किन के लिए फायदेमंद रहता है। त्वचा से डार्क स्पॉट हटाने के लिए आपको अदरक का प्रयोग जरूर करना चाहिए।

त्वचा डार्क स्पॉट हटाने

त्वचा से डार्क स्पॉट हटाने के लिए अदरक का प्रयोग – How to use ginger to remove dark spots from the skin

जिंजर एंड एलो वेरा –

सामग्री:

अदरक के रस का 1 बड़ा चम्मच
एलोवेरा जेल के 2 बड़े चम्मच

विधि:

सबसे पहले एक अदरक लें, फिर इसका जूस निकाल लें। फिर अदरक के रस में एलोवेरा और कच्चा शहद मिलाएं। अब सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं। एक कॉटन बाल लें और उसे इस मिश्रण में डुबोएं। इसके बाद प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

अदरक और जैतून का तेल –

सामग्री :

अदरक का रस- 1 बड़ा चम्मच
जैतून का तेल- 1 बड़ा चम्मच

विधि :

सबसे पहले अदरक को कद्दूकस करके उसमें से ताजा रस निचोड़ लें। अब इसमें ऑलिव ऑयल को अच्छी तरह मिलाएं। आप इसे अपने पूरे चेहरे पर या केवल प्रभावित क्षेत्रों पर लगा सकते हैं। अब इसे सूखने दें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धूल लें। इसे हफ्ते में 1 से 2 बार लगाएं।

अदरक और ग्रीन टी –

सामग्री :

कसा हुआ अदरक
ग्रीन टी

विधि :

थोड़ी सी ग्रीन टी को उबालें और इसमें कसा हुआ अदरक मिलाएं। अब एक कॉटन बोल का प्रयोग करते हुए इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे लगे रहने दें। इसके बाद, इसके बाद चेहरा हल्के गर्म पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इस प्रकिया को जरूर अपनाएं।

रवीना ने शेयर किया आंखों की थकावट और डार्कसर्कल को हटाने का नुस्खा।

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT