कोरोना वायरस के बारे में पूछे जाने वाले दैनिक वस्तुओं से जुड़े कुछ अहम सवाल?
TRENDING
  • 10:03 PM » चेहरे के दाने हटाने के घरेलू नुस्खे – Chehre Ke Dane Hatane Ka Tarika.
  • 7:56 PM » कोलगेट से पिम्पल्स हटाने के हैक्स – Colgate se pimple kaise hataye.
  • 10:41 PM » त्वचा को एक दिन में गोरा करने के घरेलू नुस्खे : Ek din me gora hone ka tarika.
  • 7:09 PM » कोलगेट से बाल कैसे हटाएँ – Colgate Se Baal Kaise Hataye?
  • 11:33 PM » गर्भ में पल रहा बेबी लड़का है या लड़की (Garbh me ladka hone ke lakshan) – Baby boy symptoms in hindi.

सम्पूर्ण विश्व में तेजी से फैलने वाला कोरोना वायरस पूरे विश्व के लिए चर्चा का विषय बना है। आये दिन लोगों द्वारा कोरोना वायरस के संबंध में एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स से ऑनलाइन और ऑफलाइन तरह तरह के सवाल पूछे जा रहे हैं। हाल ही में न्यूयार्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस से जुड़े सवालों में दैनिक वस्तुओं से संबंधित पूछे जाने वाले  सवालों की संख्या सर्वाधिक रही है। इसके अलावा कोरोना वायरस के बारे में सबसे अधिक पूछे जाने वाले सवालों में साफ सफाई से संबंधित सवाल और रोजमर्रा से जुड़ी आवश्यक वस्तुओं से जुड़े सवाल सबसे अधिक पूछे जा रहे हैं। आपके मन में भी कोरोना वायरस से जुड़े ऐसे कई सवाल जरूर आते होंगे। आज हम आपके लिए लेकर आये हैं कोरोना वायरस के बारे में दैनिक वस्तुओं से जुड़े कुछ अहम सवाल और उनके जवाब।

कोरोना वायरस जुड़े सवाल

courtesy google

कोरोना वायरस के बारे में पूछे जाने वाले दैनिक वस्तुओं से जुड़े कुछ अहम सवाल – Frequently asked questions related to daily items about coronavirus

प्रश्न – क्या फल-सब्जी की दुकान, मेडिकल स्टोर और डेली नीड्स की दुकान से घर आने के बाद हमे नहाना और कपड़े धोने चाहिए?
उत्तर – यदि आप के शहर, कस्बे, मोहल्ले या गली की दुकान में साफ सफाई और स्वच्छता के नियमों के पालन के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने हुए सामान दिया जा रहा है तो आपको इसकी जरूरत नहीं। लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं, कोरोना वायरस से बचने के लिए सतर्कता अपनाना बेहद आवश्यक है इसलिए जब भी आप कभी बाहर से घर वापस आएं तो अपने हाथों को साबुन या पानी से 20 सेकंड के लिए अवश्य धोएं। इसके अलावा घर से बाहर अगर किसी काम से आप जा रहें हैं तो फेस मास्क का प्रयोग अवश्य करें। अगर मास्क उपलब्ध नहीं है तो कॉटन के कपड़े या रुमाल का मास्क की तरह प्रयोग करें और घर में प्रवेश करने के बाद हाथ धोएं और मास्क को भी साबुन और गर्म पानी की सहायता से धोएं।

प्रश्न – क्या वायरस समेत छोटी बूंदें कपड़ों पर ठहरती हैं ?
उत्तर – यदि कोई व्यक्ति छींकता है तो उसके मुँह से हजारों की तादाद में निकले वाली छोटी छोटी बूंदे हवा के प्रवाह के साथ आगे बढ़ती हैं। कोरोना वायरस के बारे में यह दुरी 6 से 8 फ़ीट की बताई गयी है। यदि कोई व्यक्ति अपनी सामान्य गति से चलते हुए आगे बड़ रहा हो तो ऐसी परिस्थिति में इन बूंदो का व्यक्ती से टकराने की सम्भावना न के बराबर होती है। हालांकि इस बात से भी इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि छींक से निकली कुछ भारी बूंदें तत्काल हमारे शरीर या कपड़ों से टकरा सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि भारी होने के करें यह हवा में आगे नही बड़ पाती और समीप मौजूद व्यक्ति या अन्य किसी वस्तु में गिर सकती हैं। अगर आप के आस पास मौजूद कोई व्यक्ति खांस या छींक रहा हो तो उससे पर्याप्त दुरी बनाये रखें।

पश्न – क्या दाढ़ी और सर के बालों पर वायरस ठहर सकता है?
उत्तर – यदि घर से बाहर निकलने के बाद आप सोशल डिस्टेंडिग का पालन कर रहे हैं तो इस बात की संभावनाएं न के बराबर हो जाती हैं। इसके विपरीत यदि किसी जगह इन बातों का उल्लंघन हो रहा हो और कोई व्यक्ति आपके करीब छींक या खांस दे तो इसमें कोई दोराय नहीं की वायरस की बूंदे आपके कपड़ों, सर और दाढ़ी के बालों पर गिर सकती हैं। एस्पर्टस के मुताबिक यदि आप किसी व्यक्ति के छींकने के बाद अपने बालों पर हाथ लगा दें और उन हाथों से मुँह, नाक और आँख को छू लें तो खतरा और बड़ जाता है। बेहतर यही होगा ऐसा होने पर बालों को हाथ न लगाएं और घर पहुंचने के बाद कपड़े धोएं और स्नान करें।

प्रश्न – क्या कपड़े धोने से कोरोना वायरस मर जाता है?
उत्तर – साबुन, सर्फ और गर्म पानी का इस्तेमाल कर कपड़े धुले यदि अनजाने में उनपर कहीं से वायरस आ गया हो तो कपड़े धोने से वायरस को खत्म किया जा सकता है। कपड़े धोने के बाद उन्हें धूप में सुखाएं और आप चाहे तो उन पर प्रेस भी कर सकते हैं।

प्रश्न – क्या जूतों से भी आ सकता है कोरोना?
उत्तर – अभी तक हुए शोध के मुताबिक जूते वायरस वाहक का आम स्रोत नहीं माने गए हैं लेकिन इन संभावनाओं से इनकार नही किया जा सकता है कि ये वायरस वाहक बन सकते हैं। इसलिए एक्सपर्ट कि सलाह के मुताबिक ऐसे जूते पहन कर घर से बाहर जाएं जिनको घर आपने के पश्च्यात साबुन और सर्फ से धोया जा सके। इसके अलावा जब भी आप बाहर से घर वापस आएं तो जूते बाहर ही उतार दें।

प्रश्न – क्या डिलीवरी पैकेज, न्यूज़ पेपर से फैल सकता है कोरोना?
उत्तर – डिलीवरी पैकेज, न्यूज़ पेपर से वायरस फैलने की संभावना न के बराबर होती है। इसके अलावा वायरस का अभी तक कोई ऐसा मामला भी सामने नहीं आया जिसमे डिलीवरी पैकेज, न्यूज़ पेपर के कारण कोरोना फैलने की बात की पुष्टि की गयी हो।

कोरोना वायरस की अधिक जानकारी के लिए पढ़े –

क्या आपके घर में आने वाले अखबार से फ़ैल सकता है (COVID-19) कोरोना वायरस, पढ़े रिपोर्ट।

कोरोना वायरस से बचाव हेतु घर की साफ सफाई के लिए अपनाये ये टिप्स।

कोरोना वायरस के कारण चल रहे लॉकडाउन के दिनों में घर में समय बिताने के टिप्स।

कहीं आप भी कोरोना वायरस के कारण फीयर साइकोसिस के शिकार तो नहीं हो रहे?

क्या मच्छर के काटने से कोरोना वायरस (COVID-19) हो सकता है?

कोरोना वायरस ट्रैकिंग ऐप आरोग्य सेतु कैसे काम करता है, कहाँ से करें डाऊनलोड।

कोरोना वायरस: लॉकडाउन के दौरान हेल्दी लाइफस्टाइल जीने के टिप्स।

कोरोना वायरस: होममेड जूस जो कर सकते हैं आपका इम्यून सिस्टम बूस्ट।

शोध कोरोना वायरस से होने वाली मौत: किन लोगों को है ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत।

जानिए MoHFW की गाइडलाइन के अनुसार होममेड फेस मास्क को रियूज करने के तरीके।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: