Tamatar Khane Ke 8 Fayde : जानिए टमाटर के फायदे और नुकसान।
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

Tamatar khane ke fayde…टमाटर की गिनती उन चुनिंदा सब्जियों में होती है जिसका प्रयोग लगभग हर प्रकार व्यंजनों को बनाने में किया जाता है। यह खाने के फ्लेवर को बढ़ाने का काम करता है। टमाटर के फायदे (Tomato benefits in hindi) की बात करें तो इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। नियमित रूप से खाने में इसका सेवन कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने का कार्य करता है। इसका सेवन डाइजेशन तंत्र में सुधार लाने, मूत्र पथ संक्रमण रोकने, रक्त परिसंचरण को बढ़ाने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण करने, प्री-एजिंग को दूर करने और गुर्दे की रक्षा करने का काम करता है। टमाटर कई प्रकार के स्वाथ्यवर्धक पोषक तत्वों का भंडार होता है। इसमें स्वास्थ्य के लिए जरूरी माने जाने वाले विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 6, फोलेट, पोटेशियम, नियासिन, मैग्नीशियम, फास्फोरस और कॉपर मौजूद होता है। आईये जानते हैं स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाने वाले टमाटर के फायदे (Benefits of tomato in hindi) और नुकसान से जुडी अहम बातें।

टमाटर के फायदे
courtesy google

Contents

टमाटर के फायदे (Tamatar khane ke fayde) – Benefits of tomato in hindi.

Tamatar khane ke fayde : हड्डियों के लिए –

हड्डियों के विकास में कैल्शियम अहम भूमिका निभाता है। इसलिए आपको अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जिनमें कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा मौजूद हो। टमाटर की बात करें तो इसमें मौजूद विटामिन-के हड्डियों के विकास को बढ़ावा देने के साथ-साथ बॉन डेंसिटी को भी बढ़ावा देता है। इसके अलावा इसका सेवन दांतों को मजबूती देने का काम भी करता है।

Tamatar khane ke fayde : आंखों के लिए –

आंखों से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए भी टमाटर के फायदे लिए जा सकते हैं। टमाटर में मौजूद विटामिन-सी आंखों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार होता है। इसके साथ ही टमाटर कई प्रकार के ऐसे मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होता है जो आंखों के स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने का काम करते हैं। इसलिए अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करें।

Benefits Of Dragon Fruit In Hindi : ड्रेगन फ्रूट के फायदे (Dragon Fruit Khane Ke Fayde).

Tamatar khane ke fayde : डायबिटीज में –

यदि आप डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं तो टमाटर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसके लिए आप टमाटर का जूस पिएं। इसके जूस का सेवन टाइप 2 डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके जूस में फ्लेवोनॉइड, बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम, लाइकोपीन, विटामिन-सी, फोलेट और विटामिन-ई जैसे तत्व मौजूद होते हैं।

Tamatar ke fayde : कैंसर के खतरे को करे कम –

टमाटर के फायदे कैंसर जैसी जानलेवा और गंभीर बीमारी के खतरे को कम करने के लिए जाने जाते हैं। हालाँकि इसे कैंसर के उपचार की दवा बिलकुल नहीं माना जा सकता। इसमें प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीकैंसर गुण मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद लाइकोपीन एंटी-प्रोलिफेरेटिव और प्रो-एपोप्टोटिक के रूप में कार्य करता है। इसके यह गुण कैंसर के लिए जिम्मेदार ट्यूमर सेल पर प्रभावी रूप से कार्य करती है।

Benefits Of Shalgam In Hindi : शलजम के फायदे (Shalgam Khane Ke Fayde).

Tamatar ke fayde : प्रेग्नेंसी के दौरान –

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपने खान पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान सिर्फ चुनिदां खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान टमाटर का सेवन जच्चा और बच्चा दोनों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहता है। टमाटर में फोलिक एसिड, फोलेट और विटामिन बी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। यह गर्भ में पल रहे भ्रूण को न्यूरल ट्यूब, रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क रोग से बचाता है। हालाँकि डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

Tamatar ke fayde : हेल्दी हार्ट के लिए –

टमाटर पर हुए शोध बताते हैं कि इसमें कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण मौजूद होते हैं जो हृदय के स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद साबित होते हैं। इसके साथ ही इसमें विटामिन-सी, विटामिन-ई, बीटा-कैरोटीन, फ्लेवोनोइड लाइकोपीन, फोलेट और पोटेशियम जैसे तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। इसके यह गुण ब्लड प्रेसर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रख हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का काम करते हैं।

जानिए नीरी सिरप का इस्तेमाल, इसके फायदे और साइड इफेक्ट के बारे में।

इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार हैं टमाटर के फायदे –

टमाटर का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम भी करता है। इसके बीज लाइकोपीन, बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट के अच्छे स्रोत माने जाते हैं। यह इम्युनिटी को बूस्ट कर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का कार्य करते हैं। इनका सेवन जुकाम व इन्फ्लूएंजा जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने का काम करता है।

Tamatar ke fayde : रक्त के थक्के बनने से रोके –

टमाटर के फायदे की बात करें तो इसमें मौजूद लाइकोपीन सूजन और कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है। साथ ही साथ यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने का काम भी करता है। यह प्लेटलेट्स को चिकना करता है जिस कारण रक्त के थक्के बनने से रोका जा सकता है। इन सबके अलावा यह ब्लड सर्कुलेशन में आने वाली समस्याओं को दूर करता है।

शरबत बजूरी मोतदिल के फायदे : Sharbat Bazoori Motadil Ke Fayde.

टमाटर खाने के नुकसान (Tamatar ke nuksan) – Side Effects of Tomato in Hindi.

  • यदि इसे खाने से किसी प्रकार की एलर्जी लगे तो इसका सेवन न करें।
  • इसमें मौजूद लाइकोपीन आँतों से जुडी समस्याओं का कारण बन सकती हैं।
  • किडनी रोगी डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें।
  • अधिक मात्रा में इसका सेवन छाती में जलन और उल्टी की समस्या पैदा कर सकता है।

हल्दी दूध के फायदे (Haldi Wala Doodh Peene Ke Fayde) – Benefits Of Turmeric Milk In Hindi.

FAQ –

रोज एक टमाटर खाने से क्या होता है?

रोज एक टमाटर का सेवन आपको कई प्रकार की बिमारियों से दूर रखने का काम करता है।

टमाटर में कौन सी विटामिन होती है?

टमाटर में विटामिन सी मौजूद होता है।

टमाटर खाने से क्या नुकसान है?

टमाटर खाने से एलर्जी, छाती में जलन, उल्टी और आँतों से जुडी समस्या हो सकती है।

टमाटर खाने से कौन सी बीमारी होती है?

टमाटर खाने से गैस्टिक और आँतों से जुडी बीमारी हो सकती है।

टमाटर में कौन कौन से पोषक तत्व होते हैं?

टमाटर में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 6, फोलेट, पोटेशियम, नियासिन, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे तत्व मौजूद होते हैं।

टमाटर को कैसे खाएं?

टमाटर का सलाद, सब्जी, सूप या जूस बनाकर सेवन किया जा सकता है।

शुगर में टमाटर खा सकते हैं क्या?

हाँ शुगर में टमाटर खाया जा सकता है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest





RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT