अब ऑयली खाना खाने से परहेज कैसा? वजन कम करने में मददगार हैं ये ऑयल्स।
TRENDING
  • 10:07 PM » महात्मा गांधी पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on mahatma gandhi in hindi.
  • 8:00 PM » स्वामी विवेकानंद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on vivekananda in hindi.
  • 9:15 PM » किसान पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on farmer in hindi.
  • 11:25 PM » डेंड्रफ क्या है? जानें डैंड्रफ होने के कारण – Dandruff hone ke karan.
  • 9:30 PM » मेरे देश पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on my country in hindi.

आपने अक्सर ज्यादातर लोगों को ये कहते सुना होगा की ज्यादा ऑयली खाना खाने से परहेज करना चाहिए या ज्यादा तला भुना खाना नहीं खाना चाहिए। दरअसल तला भुना खाना और ऑयली खाना खाने से हमारा वजन भी बढ़ता है साथ ही यह अनेक अन्य प्रकार की गंभीर बीमारियों को भी न्यौता देता है इसलिए खाने में तेल का बहुत महत्व होता है।

किसी भी प्रकार का भोजन को बनाने के लिए तेल को एक मुख्य सामग्री के रूप में प्रयोग किया जाता है। बिना तेल के खाना बनाना लगभग नामुमकिन होता है। हालाँकि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी होते हैं जिनको आप बिना तेल डाले भी बना सकते हो। किन्तु यहाँ हम बात कर उन सभी खाद्य पदार्थों की जिनको बनाने में तेल का उपयोग किया जाता है। आईये जानते हैं उन सभी इडेबल वेजिटेबल्स आइल्स के बारे में जिनको खाने से आप स्वस्थ भी रहेंगे और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा।

इडेबल वेजिटेबल्स आइल्स

courtesy google

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल –

ऑलिव ऑयल में पर्याप्त मात्रा में एंटीआक्सीडेंट, मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड पाए जाते हैं। ये हमारे मेटाबॉलिज्म की दर को बड़ा देते हैं जिस कारण भूख बहुत जल्दी नहीं लगती है और यह वजन कम करने में सहायता करता है।

ऑयली खाना खाने

courtesy google

नारियल तेल –

नारियल का तेल भी वजन कम करने में लाभकारी माना जाता है। इसमें पाए जाने वाला ट्राइग्लीसेराइड्स फेट बर्निंग का काम करता है। साथ ही यह बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मेंटेन करने का काम भी करता है। इसके अलावा यह हमारे शरीर की मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ाता है और भोजन को पचाने की क्रिया में मदद करता है।

वजन ना बढ़ने कि समस्या से परेशान लोग अवश्य जाने वजन बढ़ाने के आसान टिप्स।

ऑयली खाना खाने

courtesy google

राईस ब्रेन ऑयल –

चावल की भूसी से तैयार किया जाने वाला इस ऑयल में पॉलीसैचुरेटेड और मोनोसैचुरेटेड प्रयाप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जो की वजन नियंत्रण में सहायता करते हैं। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करने का कार्य करता है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाला एंटीआक्सीडेंट हमारे शरीर के LDB के स्तर को भी कम करने में सहायक होता है।

ऑयली खाना खाने

courtesy google

कैनोला ऑयल –

वजन कम करने के लिए आप अपने भोजन में कैनोला ऑयल का भी उपयोग कर सकते हैं कैनोला ऑयल में 8% सेचुरेटेड और 61% मोनोसेचुरटेड फैट की मात्रा पायी जाती है जो कि वजन कम करने में सहायक सिद्ध होते हैं। साथ ही इसमें अल्प मात्रा में एंटीआक्सीडेंट और ओमेगा 3 भी पाया जाता है जो कि सवास्थ्य कि दृष्टि से इसका सेवन अत्यंत लाभदायक होता है।

सुबह उठ कर रोज जाएँ मार्निग वाक पर कुछ ही हफ़्तों के अंदर होंगे ये फायदे 

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी को तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों   के साथ शेयर जरूर करें.

  ऐसी रोचक जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                                    Instagram         
  Facebook
  Twitter
  Pinteres

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT