Dragon Fruit Khane Ke 8 Fayde : जानिए ड्रेगन फ्रूट के फायदे और नुकसान।
TRENDING
  • 11:37 PM » कुतुब मीनार पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on qutub minar in hindi.
  • 7:49 PM » मानसून के मौसम में कार की रख रखाव के टिप्स – Monsoon car accessories in hindi.
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.

Dragon fruit khane ke fayde….क्या आपने कभी ड्रेगन फ्रूट खाया है? क्या आप ड्रेगन फ्रूट के फायदे जानना चाहते हैं? ड्रैगन का नाम सुनते ही दिमाग में एक विशालकाय जानवर की तस्वीर दिमाग में आने लगती है। कई हॉलिवुड मूवीज में आपने शायद इस विशालकाय जानवर को देखा होगा। लेकिन हम यहाँ किसी जानवर के बारे में नहीं बल्कि बात करने वाले हैं ड्रेगन फ्रूट के स्वास्थ्य लाभों के ऊपर। ड्रेगन फ्रूट को हिंदी में (Dragon Fruit in Hindi) पिताया के नाम से भी जाना जाता है। यह कई स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन शरीर को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन बी जैसे जरूरी तत्व प्रदान करता है। इसलिए आपको इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। हालाँकि यह फल भारतीय नहीं है इसलिए आपको इसे खाने के लिए थोड़े एक्स्ट्रा पैसे खर्च करने होंगे। आईये जानते हैं ड्रेगन फ्रूट के फायदे (Dragon fruit benefits in hindi) और नुकसान से जुडी जानकारियां।

Contents

क्या है ड्रेगन फ्रूट – Dragon Fruit in Hindi

ड्रेगन फ्रूट एक स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर फल है जो कैक्टेसिया प्रजाति से संबंधित है। इसकी पैदावार मुख्य रूप से अमेरिका और दक्षिण एशिया में अधिक मात्रा में की जाती है। इसका वैज्ञानिक नाम हिलोकेरेस अंडटस है। इसके स्वास्थ्यवर्धक गुणों को देखते हुए मौजूद समय में पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया, थाईलैंड, वियतनाम, श्रीलंका, क्वींसलैंड, पटाया और न्यू साउथ वेल्स में भी इसकी खेती की जा रही है। यह एक रसीला और गूदेदार फल है। जिसमे काले रंग के छोटे-छोटे बीज मौजूद होते हैं। हमारे देश की बात करें तो कई जगहों पर अब इसकी खेती होने लगती है। इसे पिताया के नाम से भी जाना जाता है। ड्रेगन फ्रूट के प्लांट को नाइट ऑफ क्वीन के नाम से भी जाना जाता है।

ड्रेगन फ्रूट कितने प्रकार का होता है – Types of dragon fruit in hindi

यह मुख्यतः दो प्रकार का होता है –

  • लाल गुदे वाला (Dragon fruit in hindi)
  • सफेद गूदे वाला (Dragon fruit in hindi)
ड्रेगन फ्रूट के फायदे
courtesy google

ड्रेगन फ्रूट के फायदे (Dragon fruit khane ke fayde) – Benefits of dragon fruit in hindi.

Dragon fruit khane ke fayde : हेल्दी हार्ट के लिए –

खान पान का सीधा असर हृदय के स्वास्थ्य से जुड़ा होता है। इलसिए जरूरी है अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाए जो हृदय के स्वास्थ्य को अच्छा बनाने में सहयोग करते हों। ऐसे में ड्रेगन फ्रूट आपके लिए एक अच्छा विकल्प बनकर सामने आता है। इसमें पॉलीफेनोल्स, एस्कॉर्बिक एसिड और बीटालायंस जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। ये सभी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा इसके बीज ओमेगा-3 और ओमेगा-9 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत माने जाते हैं।

Dragon fruit khane ke fayde : डायबिटीज में लाभकारी –

शुगर की समस्या से जूझ रहे लोग ड्रेगन फ्रूट के फायदे (Dragon fruit benefits in hindi) ले सकते हैं। इसके लिए अपने डॉक्टर से सलाह लेकर इसे अपनी डाइट में शामिल करें। दरअसल इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फेनोलिक एसिड, फ्लेवोनोइड और फाइबर मौजूद होता है। यह रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रण में लाने का काम करता है।

Benefits Of Shalgam In Hindi : शलजम के फायदे (Shalgam Khane Ke Fayde).

Dragon fruit khane ke fayde : कैंसर में लाभकारी –

कैंसर जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारी के खतरे को रोकने में ड्रेगन फ्रूट के फायदे (Dragon fruit benefits in hindi) लिए जा सकते हैं। इस पर हुए शोध बताते हैं कि इसमें मौजूद एंटीकैंसर, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीट्यूमर गुण महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करते हैं। हालाँकि इसे कैंसर के उपचार में लाये जाने वाली कोई चमत्कारी औषधि समझने की भूल नहीं करनी चाहिए।

Dragon fruit ke fayde : पेट से जुडी समस्याओं में –

यदि पेट से जुडी समस्याएं आपको लगातार परेशान कर रही हैं तो ड्रेगन फ्रूट को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसमें ऐसे प्रीबायोटिक मौजूद होते हैं जो डाइजेशन सिटस्म में मौजूद अच्छे माइक्रोबायोम को बढ़ावा देते हैं। इसका सेवन आँतों के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर की भरपूर मात्रा पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद मानी जाती है।

जानिए नीरी सिरप का इस्तेमाल, इसके फायदे और साइड इफेक्ट के बारे में।

Dragon fruit ke fayde : आर्थराइटिस में

आर्थराइटिस जिसे गठिया के नाम से भी जाना जाता है एक ऐसी बीमारी है जो जोड़ों में दर्द और सूजन पैदा करती है। इसके पीछे का मुख्य कारण शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का बढ़ना है। (Dragon fruit benefits in hindi) ड्रेगन फ्रूट के फायदे की बात करें तो इसमें ऐसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो आर्थराइटिस की समस्या को दूर करने के लिए प्रभावी रूप से कार्य करते हैं।

Dragon fruit ke fayde : रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं –

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी ड्रेगन फ्रूट के फायदे लिए जा सकते हैं। इसमें विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है जो इम्युनिटी को बूस्ट करने में अपना अहम योगदान देती है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें जिनमें विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में मौजूद हो।

शरबत बजूरी मोतदिल के फायदे : Sharbat Bazoori Motadil Ke Fayde.

Dragon fruit ke fayde : डेंगू में लाभकारी –

डेंगू एक मच्छर जनित बीमारी है जिसमे इलाज के साथ-साथ खान-पान का विशेष ध्यान रखना होता है। इस बीमारी के दौरान ड्रैगन फ्रूट का सेवन फायदेमंद साबित होता है। इसके बीज एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होते हैं। साथ ही यह विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है। बीमारी के दौरान इसका सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के अहम भूमिका निभाता है।

गर्भावस्था में खाएं ड्रेगन फ्रूट –

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को खान-पान का विशेष ध्यान रखना होता है। ड्रेगन फ्रूट की बात करें तो इसे गर्भावस्था के दौरान खाना फायदेमंद होता है। यह महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी को दूर कर लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ावा देने में मदद करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान कई ऐसे कारण बनते हैं जिनके फलस्वरूप महिलाओं के शरीर में खून की कमी होने लगती है। ऐसे में इसका सेवन फायदेमंद रहता है साथ ही यह एनीमिया की समस्या को दूर करने का काम भी करता है।

हल्दी दूध के फायदे (Haldi Wala Doodh Peene Ke Fayde) – Benefits Of Turmeric Milk In Hindi.

ड्रेगन फ्रूट के नुकसान – Side Effects of Dragon Fruit in Hindi

  • बिना छिले इसका सेवन करना नुकसादायक हो सकता है।
  • अधिक मात्रा में इसका सेवन दस्त की समस्या पैदा कर सकता है।
  • अधिक मात्रा में इसका सेवन वजन बड़ा सकता है।

ग्रीन कॉफी पीने के फायदे (Green coffee ke fayde) – Benefits of Green Coffee in Hindi.

FAQ –

ड्रैगन फ्रूट का हिंदी नाम क्या है?

ड्रैगन फ्रूट हिंदी नाम कमलम या पिताया है।

ड्रैगन फ्रूट को हिंदी में क्या कहते हैं?

ड्रैगन फ्रूट को हिंदी में पिताया, कमलम नाम से जाना जाता है।

ड्रैगन फ्रूट कैसे खाते हैं?

ड्रेगन फ्रूट को काटकर, फ्रूट चाट बनाकर, मुरब्बा, कैंडी या जेली बनाकर या इसका शेक बनाकर खाया जा सकता है।

ड्रैगन फ्रूट खाने से क्या फायदा?

ड्रैगन फ्रूट का सेवन हृदय के अच्छे स्वास्थ्य, डाइजेशन में सुधार, हड्डियों के विकास और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है।

ड्रैगन फ्रूट कितने रुपए किलो है?

ड्रैगन फ्रूट 300 से 400 रुपए किलो तक बिकता है।

ड्रैगन फ्रूट कब खाना चाहिए?

ड्रैगन फ्रूट को सुबह के ब्रेकफास्ट या फिर दोपहर के समय खाना चाहिए।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest




RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT