Haldi Wala Doodh Peene Ke 8 Fayde : हल्दी दूध के फायदे और नुकसान।
TRENDING
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.
  • 9:55 PM » घर से कीड़े-मकोड़ों को भागने के आसान घरेलू नुस्खे.
  • 11:18 PM » पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।

Haldi wala doodh peene ke fayde… दूध पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है ये तो हम सभी जानते हैं। लेकिन इसमें हल्दी मिला दी जाये तो इसके फायदे कई गुना अधिक बढ़ जाते हैं। (Benefits of Turmeric Milk in Hindi) हल्दी दूध के फायदे की बात करें तो यह अपने औषधीय गुणों के चलते बेहद लोकप्रिय हैं। आयुर्वेद में हल्दी दूध का प्रयोग कई बिमारियों से छुटकारा पाने के लिए सदियों से चला आ रहा है। इसके अलावा हमारे देश में हल्दी दूध का प्रयोग दादी नानी के अचूक घरेलू नुस्खों के रूप में भी किया जाता है। हल्दी और दूध दोनों का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहता है। हल्दी अनेक औषधीय गुणों से भरपूर होती है। यह अपने एंटीबायोटिक गुणों के लिए भी जानी जाती है। दूध की बात करें तो यह पोषक तत्वों का भंडार होता है। हल्दी और दूध को मिलाकर पीना कई बीमरियों को दूर करने का कारगर तरीका भी माना जाता है। आईये जानते हैं (Haldi wala doodh peene ke fayde) हल्दी दूध के फायदे और इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

हल्दी दूध के फायदे
courtesy google

हल्दी दूध के फायदे (Haldi wala doodh peene ke fayde) – Benefits of Turmeric Milk in Hindi

हल्दी दूध के फायदे खांसी जुकाम के लिए – Benefits of Turmeric milk for cough and cold in hindi

बदलते मौसम के दौरान अक्सर लोगों को सर्दी-जुकाम से जुडी समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हल्दी वाले दूध का सेवन करना इस प्रकार की समस्या से छुटकारा दिलाने का अच्छा विकल्प बन कर सामने आता है। (Benefits of Turmeric Milk in Hindi) हल्दी दूध के फायदे की बात करें तो यह एंटी- वायरल और एंटी- बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से सर्दी, खांसी, जुकाम, गले में दर्द और खरास की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Haldi wale doodh ke fayde : जोड़ों के दर्द के लिए –

यदि आपको जोड़ों के दर्द से जुडी समस्या रहती है तो हल्दी दूध का सेवन (Benefits of Turmeric Milk in Hindi) आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंटी-इन्फ्लामेट्री गुणों से भरपूर होता है। दूध की बात करे तो यह कैल्शियम का उच्च स्रोत के रूप में जाना जाता है। करक्यूमिन और कैल्शियम का संयोजन हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है। साथ ही यह जोड़ों के दर्द और सूजन की समस्या को भी दूर करने का कार्य करता है। इसमें एंटी -आर्थराइटिस गुण भी मौजूद होते हैं।

ग्रीन कॉफी पीने के फायदे (Green coffee ke fayde) – Benefits of Green Coffee in Hindi.

Haldi wale doodh ke fayde : इम्यूनिटी के लिए –

(Benefits of Turmeric Milk in Hindi) हल्दी दूध के फायदे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी लिए जा सकते हैं। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन टी सेल्स को बढ़ावा देता है। जिससे व्यक्ति की इम्युनिटी क्षमता में बढ़ोत्तरी होती है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट भी इम्यूनिटी स्ट्रोंग करने का कार्य करते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती है और बीमारियाँ आपको जल्दी आकर नहीं घेरती।

Haldi wale doodh ke fayde : कैंसर में –

(Turmeric milk benefits in hindi) हल्दी दूध के फायदे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को खुद से दूर रखने के लिए भी जाने जाते हैं। यह एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन प्रोस्टेट और पेट के कैंसर के खतरे को कम करने का कार्य करता है। इसके साथ ही यह कीमोथेरेपी से होने वाले साइड इफेक्ट्स को भी दूर करने का कार्य करता है। इसका सेवन DNA को नुकसान पहुंचने वाली हानिकारक कैंसर कोशिकाओं के प्रभाव को कम करता है।

ग्रीन टी पीने के फायदे (Green tea ke fayde) – Benefits of Green Tea in Hindi.

Haldi wale doodh ke fayde : श्वसन से जुडी समस्याओं में –

(Turmeric milk benefits in hindi) हल्दी दूध के फायदे श्वसन से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए भी लिए जा सकते हैं। इसका सेवन साइनस की समस्या में आराम पहुंचाने का कार्य करता है। इस दूध में मौजूद करक्यूमिन एंटी- माइक्रोबियल और एंटी-इन्फ्लामेट्री गुणों से भरपूर होता है। यह शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने का कार्य करता है। इसका सेवन फेफड़ों में संक्रमण, अस्थमा, साइनस, ब्रोंकाइटिस और श्वसन से जुडी अन्य समस्याओं में किया जाना फायदेमंद रहता है।

Haldi wale doodh ke fayde : शरीर को करे डिटॉक्स

(Turmeric milk benefits in hindi) हल्दी दूध का सेवन करने से होने वाले फायदे की बात करें तो इसका सेवन शरीर को डिटॉक्स करने के लिए भी किया जा सकता है। हमारे शरीर में दिन भर में कई प्रकार के विषाक्त पदार्थ जमा होते रहते हैं जिन्हें शरीर से बाहर निकलना बेहद जरूरी होता है। लम्बे समय तक यदि यह शरीर में जमा होते रहे तो अनेक बिमारियों का कारण बन सकते हैं। हल्दी वाला दूध प्राकृतिक रूप से शरीर से इन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करता है।

कैस्टर ऑयल के फायदे (Castor oil ke fayde in hindi) – Benefits of Castor Oil in Hindi.

Haldi wale doodh ke fayde : हड्डियों के लिए –

(Turmeric milk benefits in hindi) हल्दी वाले दूध का सेवन हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। दूध में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य, विकास और मजबूती के लिए शरीर में कैल्शियम की जरूरी मात्रा का होना बहुत अनिवार्य होता है। हल्दी में एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण मौजूद होते हैं जो कि जोड़ों के दर्द और सूजन कि समस्या से छुटकारा दिलाने का कार्य करता है।

Haldi wale doodh ke fayde : त्वचा के लिए –

हल्दी दूध का सेवन त्वचा के लिए भी फायदेमंद रहता है। हल्दी में मौजूद एंटी- बैक्टीरियल गुण पिम्पल्स और दाग-धब्बे की समस्या को दूर करने का कार्य करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटी- माइक्रोबियल और एंटी- इंफ्लामेट्री गुण त्वचा से झुर्रियां और पिम्पल्स की समस्या को दूर करने का कार्य करते हैं। इसमें मौजूद करक्यूमिन त्वचा को संक्रमण से बचाने का कार्य करता है।

अदरक के फायदे (Adrak ke fayde) – Benefits of Ginger in Hindi.

हल्दी वाला दूध पीने के नुकसान – Haldi wala doodh peene ke nuksan

  • अधिक मात्रा में इसका सेवन एसिडिटी और पेट में जलन की समस्या का कारण बन सकता है।
  • गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर से परामर्श लिए बिना इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • यदि इसका सेवन करने से आपको एलर्जी की समस्या लगे तो इसका सेवन करने से आपको बचना चाहिए।

सहजन के फायदे (Sahjan ke fayde in hindi) – Benefits of Sahjan in Hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

Sources : –

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT