Rice Bran Oil Ke 9 Fayde : जानिए राइस ब्रान ऑयल के फायदे।
TRENDING
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।
  • 9:15 PM » Banana Peel Benefits For Skin and Hair in Hindi : त्वचा और बालों के लिए केले के छिलके के फायदे।

Rice bran oil ke fayde….चावल की भूसी से बनने वाला तेल राइस ब्रान ऑयल कहलाता है। पुराने समय से चावल की भूसी का प्रयोग जानवरों को चारा देने के लिए भी किया जाता है। लेकिन आज के इस आधुनिक दौर में इसका प्रयोग तेल बनाने में भी किया जा रहा है। (rice bran oil in hindi) राइस ब्रान ऑयल के फायदे की बात करें तो यह हेल्दी हार्ट के लिए जाना जाता है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने का कार्य भी करता है। इसके अलावा राइस ब्रान ऑयल ब्लड प्रेसर को भी नियंत्रण में रखने का कार्य करता है। जहां एक तरफ रिफाइंड तेल शरीर को कई तरह से नुकसान पहुँचाता हैं। वहीं राइस ब्रान ऑयल एक सेहतमंद तेल के रूप में जाना जाता है। यही कारण है कि मौजूदा समय में लोग रिफाइंड ऑयल की जगह सेहतमंद राइस ब्रान ऑयल में अपना खाना बनाना पसंद करते हैं। आईये एक नजर डालते हैं (Rice bran oil ke fayde) राइस ब्रान ऑयल के फायदे और इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के ऊपर।

राइस ब्रान ऑयल के फायदे
courtesy google

राइस ब्रान ऑयल के फायदे (Rice bran oil ke fayde) – Rice bran oil benefits in hindi

कोलेस्ट्रॉल से बचाए –

(Benefits of rice bran oil in hindi) राइस ब्रान ऑयल के फायदे की बात करें तो यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित रखने का काम करता है। यही कारण है कि आजकल रिफाइंड ऑयल की जगह मार्किट में राइस ब्राइन ऑयल की डिमांड अधिक देखने को मिल रही है। चावल की भूसी के तेल के बारे में एक्सपर्ट्स भी यही सलाह देते हैं कि इसका सेवन ख़राब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का कार्य करता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का नियंत्रण में रहना बहुत जरूरी होता है।

कैंसर से करे बचाव –

कैंसर से बचाव में राइस ब्रान ऑयल के फायदे कि बात करें तो इस ऑयल पर हुई कई रिसर्च इस बात को दर्शाती हैं कि यह कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से लड़ने में भी कारगर होता है। इसमें मौजूद टॉकटरिनोल्स और टोकोफेरोल्स नामक यौगिक कैंसर से लड़ने का कार्य करते हैं। इन दोनों यौगिकों का मुख्य काम शरीर में मौजूद मुक्त कणों के कारण फैलने वाले कैंसर से लड़ना होता है।

नोनी जूस के फायदे (Noni juice ke fayde) : benefits of noni juice in hindi.

वजन घटाने में –

वजन घटाने में राइस ब्रान ऑयल के फायदे (Benefits of rice bran oil in hindi) कि बात करें तो यह बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। चावल की भूसी से बनने वाला यह तेल कोलेस्ट्रॉल और और ट्रांस फैट फ्री होता है। उन लोगों के लिए इस ऑयल का सेवन बहुत फायदेमंद रहता है जिन्हें फैटी लिवर या पाचन तंत्र से जुडी कोई समस्या हो। वजन कम करने के इच्छुक लोगों को इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसका सेवन मेटाबलिज़्म के रेट को भी बढ़ावा देता है।

हेल्दी लिवर के लिए –

लिवर के लिए (Rice bran oil benefits in hindi) राइस ब्रान ऑयल के फायदे की बात करें तो इसमें ऐसे नेचुरल गुण मौजूद होते हैं जो लिवर की सफाई करने में सक्षम होते हैं। जैसा की हमने आपको बताया की इसका सेवन फैटी लिवर और पाचन तंत्र से जुडी समस्याओं में करना फायदेमंद रहता है। इसके अलावा यह लिवर को मजबूती प्रदान करने का कार्य भी करता है।

शहतूत के फायदे (Shahtoot ke fayde) – Benefits of mulberry in hindi

त्वचा के लिए – Rice bran oil benefits for skin in hindi

त्वचा के लिए चावल की भूसी के तेल के फायदे की बात करें तो यह त्वचा को निखारने त्वचा में ग्लो लाने का कार्य करता है। चावल की भूसी के तेल में मौजूद विटामिन ई त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह त्वचा को जरूरी पोषण देने का कार्य करता है।

एंटी एजिंग है चावल की भूसी का तेल –

चावल की भूसी के तेल की एक खासियत यह भी है कि यह एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन शरीर में हानिकारक मुक्त कणो के प्रभाव को कम करता है। इसका सेवन एजिंग जैसी समस्याओं को भी दूर करने का कार्य करता है। एजिंग की समस्या होने पर चेहरे में झुर्रियां पड़ने लगती हैं। ऐसे में इस तेल का सेवन काफी हद तक एजिंग की समस्या को नियत्रंण में लाने का कार्य करता है।

जौ के फायदे – Benefits of Barley in Hindi.

बालों के लिए फायदे – Rice bran oil benefits for hairs in hindi

बालों के लिए चावल की भूसी के तेल के फायदे की बात करें तो यह बालों को मजबूत बनाने का कार्य करता है। (rice bran oil in hindi) चावल की भूसी के तेल में फेरुलिक एसिड मौजूद होता है जो बालों को मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा इस तेल में ओमेगा- 3 फैटी एसिड मौजूद होता है। ओमेगा- 3 फैटी एसिड बालों को जरूरी पोषण प्रदान करता है।

Rice bran oil ke fayde : डायबिटीज में

(Rice bran oil benefits in hindi) चावल की भूसी के तेल के फायदे की बात करें तो डायबटीज जैसी बीमारी में भी इसका सेवन फायदेमंद होता है। इस पर हुई स्टडी इस बात को बताती है कि इसका सेवन करने से ब्लड में ग्लूकोज का स्तर 30% तक कम हो जाता है। डायबटीज से ग्रस्त लोगों के लिए ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखना बहुत जरूरी होता है।

Rice bran oil ke fayde : पीरियड्स में –

(Benefits of rice bran oil in hindi) चावल की भूसी के तेल के फायदे की बात करें तो इस पर हुए कुछ रिसर्च इस बात को बताती हैं कि पीरियड्स के समय होने वाली परेशानियों को कम करने में चावल की भूसी का तेल अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा इसका सेवन महिलाओं की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। यह त्वचा, सेक्सुअल हेल्थ और बालों से जुडी समस्याओं को दूर करने का कार्य करता है। इसलिए महिलाओं को इसका सेवन अवश्य करना चाहिए।

त्रिफला चूर्ण के फायदे : Triphala churna ke fayde.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •