जानिए एक्टिवेटेड चारकोल टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान।
TRENDING
  • 6:22 PM » Essay On Peacock In Hindi : मोर पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 7:08 PM » Essay on Means of Transport in Hindi : यातायात के साधन पर निबंध।
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

Activated Charcoal Toothpaste…दाँतों को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए आजकल मार्केट में आपको अनेक प्रकार के टूथपेस्ट बड़ी आसानी से मिल जाते हैं। इनमे से कुछ टूथपेस्ट केमिकल युक्त होते हैं तो कुछ आयुर्वेदिक, इन सभी टूथपेस्ट में स्वाद बढ़ाने के लिए अनेक फ्लेवर्स का भी प्रयोग किया जाता है। आपको पिपरमेंट, लाइम, मिंट और एक्टिवेटेड चारकोल जैसे फ्लेवर्ड बेस्ड टूथपेस्ट बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। बाजार में मिलने वाले इन सभी टूथपेस्ट का एडवर्टाइजमेंट आपने अक्सर टीवी पर जरूर देखा होगा। हर कम्पनी अपने टूथपेस्ट को बाजार में मौजूद अन्य सभी टूथपेस्ट से ज्यादा बेहतर बताती है। आज के इस आर्टिकल में हम बात करंगे एक्टिवेटेड चारकोल टूथपेस्ट की और ये जानने की कोशिश करेंगे कि क्या वाकई में (Activated Charcoal Toothpaste) एक्टिवेटेड चारकोल टूथपेस्ट आपके दांतों के लिए फायदेमंद होता है।

एक्टिवेटेड चारकोल टूथपेस्ट

courtesy google

क्या होता है एक्टिवेटेड चारकोल टूथपेस्ट – What Is Activated Charcoal Toothpaste

चारकोल टूथ पेस्ट एक्टिवेटेड चारकोल से बनने वाला टूथपेस्ट होता है। इसमें लकड़ी को उच्च तापमान पर कम ऑक्सीजन की उपस्थिति पर जला कर कोयला बनाया जाता है। फिर इस कोयले को रासायनिक उपचार देकर इसे एक्टिवेटेड किया जाता है, जिसके परिणाम स्वरूप इसमें अतिरिक्त अवशोषण क्षमता होती है। जिसके चलते यह खाद्य कणों और बैक्टीरिया को अवशोषित कर सकता है। अमेरिकी डेंटल जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक चारकोल टूथपेस्ट के उपयोग में सावधनी बरतनी चाहिए, इसके बारे में दावा किये जाने वाले तथ्यों का अभी तक कोई प्रमाण मौजूद नहीं है।

दांत में कीड़ा लग जाने की समस्या का घरेलू निदान

क्या एक्टिवेटेड चारकोल टूथपेस्ट का इस्तेमाल सुरक्षित है – What Are The Pros And Cons Of Activated Charcoal Toothpaste

फायदा – Charcoal toothpaste benefits

2017 में जारी रिपोर्ट के अनुसार डॉक्टर्स को यह एडवाइजरी दी गयी कि चारकोल टूथपेस्ट का प्रयोग मरीजों सीधे तौर पर करने को न कहा जाए। ऐसा इसलिए क्योकि उस समय तक इससे होने वाले फायदों के कोई ज्ञात प्रमाण मौजूद नहीं थे। हालाँकि इसको प्रयोग करने वाले कुछ लोगों ने बताया कि इससे दाँतों की सफाई होती और यह सांसों की दुर्गंध को भी दूर करता है।

नुकसान – Charcoal toothpaste side effects

(Activated Charcoal Toothpaste) एक्टिवेटेड चारकोल होने के कारण यह दाँतों को घिसने का काम करता है, जिस कारण हमारे इनेमल को नुकसान पहुंचता है और दाँतों में पीलेपन होने की समस्या बनी रहती है। एक्टिवेटेड चारकोल टूथपेस्ट का उपयोग करने का सबसे बड़ा नुक्सान यह है कि इस प्रकार का टूथपेस्ट बनाने वाली अधिकतर कंपनिया फ्लोराईड का इस्तेमाल नहीं करती हैं। आपको बता दें कि टूथपेस्ट में फ्लोराइड का होना अत्यंत आवश्य्क है, यह दाँतों को केविटी की समस्या से बचाता है।

पायरिया को कर दें जड़ से खत्म! बहुत काम के हैं ये घरेलु टिप्स। आज ही अपनाएं।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES