कोकम के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप : Kokum Benefits In Hindi.
TRENDING
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।

Kokum benefits in hindi…वृक्षाम्ला के नाम से जाने जाना वाला कोकम अनेक स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरा होता है। कोकम का फल दिखने में बैगनी रंग का और स्वाद में खट्टा होता है। सेहत के लिहाज से बात करें तो कोकोम का फल कई औषधीय गुणों से भरपृर होता है। इसका प्रयोग मसाले, दवाई और जूस बनाने में किया जाता है। कोकम के फायदे की बात करें तो यह एंटीऑक्सीडेंट, एंटी ओबेसिटी से लेकर एंटी-कैंसर जैसे गुणों से भरपूर होता है। वजन कम करने में कोकम का फल अहम भूमिका निभाता है। कोकम का साइंटफिक नाम गार्सिनिया इंडिका (garcinia indica) है। आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे (Kokum benefits in hindi) कोकम के फायदे और इससे मिलने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों पर।

कोकम के फायदे
courtesy google

कोकम के फायदे (kokum ke fayde) – Kokum benefits in hindi

kokum ke fayde : इम्युनिटी करे स्ट्रांग –

कोकम के फायदे की बात करें तो यह इम्युनिटी बूस्ट करने का काम करता है। यदि आपकी इम्युनिटी क्षमता बहुत कमजोर है और बीमारियां आपको बहुत जल्दी आकर घेर लेती हैं तो आपको कोकम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। अपनी डाइट में आप इसे फल, जूस या आदि के रूप में शामिल कर सकते हैं। (kokum fruit in hindi) कोकम का फल एंटी- इंफ्लामेट्री और एंटी-बैक्टीरियल जैसे गुणों से भरपूर होता है। इसके यह गुण स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद होते हैं।

kokum ke fayde : पाचन तंत्र के लिए –

मौजूदा समय के लाइस्टाइल और गलत खान-पान का सेवन हमारे पाचन तंत्र पर विपरीत असर डालने लगता है। जिसका नतीजा यह होता है कि आपको एसिडिटी, कब्ज, अपच, बदहजमी और सीने में जलन जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। पेट से जुडी इस प्रकार कि सभी समस्याओं को दूर करने में कोकम का सेवन करना फायदेमंद साबित होता है। (Kokum benefits in hindi) कोकम के स्वास्थ्य लाभ की बात करें तो यह कब्ज, जलन और एसिडिटी जैसी समस्या को दूर करने का कार्य करता है। कोकम से पाचन तंत्र से जुड़े लाभ लेने के लिए इसके जूस का सेवन करें।

राइस ब्रान ऑयल के फायदे (Rice bran oil ke fayde) – Rice bran oil benefits in hindi.

kokum ke fayde : पेट के छालों के लिए –

पेट के छालों को दूर करने में भी कोकम के फायदे लिए जा सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पेट की जलन को कम करने का कार्य करते हैं। पेट में छाले हो जाने की समस्या में कोकम के जूस का सेवन अवश्य करना चाहिए। इसके जूस का नियमित रूप से सेवन पेट के छालों को प्रभावी रूप से कम करने का कार्य करता है। इसके अलावा इसका जूस पेट को ठंढक पहुंचाने का कार्य करता है। जिससे पेट में जलन आदि की समस्या भी दूर होती है।

एंटीऑक्सीडेंट गुणों का है भंडार –

अच्छे स्वास्थ्य के लिए शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का होना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। हमारे शरीर में मौजूद यह एंटीऑक्सीडेंट शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल यानि की मुक्त कणों से बचाता है। फ्री रेडिकल्स शरीर में कई बिमारियों को जन्म देने का कार्य करते हैं। ऐसे में (Kokum benefits in hindi) कोकम के स्वास्थ्य लाभ की बात करे तो इसका सेवन शरीर को जरूरी एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है। ये एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर में मौजूद मुक्त कणों से चिपक जाते हैं और बिमारियों से हमारा बचाव करते हैं। इसके अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपनी डाइट में कोकम को अवश्य शामिल करें।

नोनी जूस के फायदे (Noni juice ke fayde) : benefits of noni juice in hindi.

हेल्दी हार्ट के लिए – Kokum for healthy heart in hindi

(Kokum benefits in hindi) कोकम के फायदे की बात करें तो इसे अपनी डाइट में शामिल करना हृदय के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है। यह ब्लड प्रेसर और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रण में रखने का कार्य करता है। एक स्वस्थ्य हृदय के लिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेसर की मात्रा का नियत्रंण में होना बहुत जरूरी है। कोकम का सेवन इन सभी की मात्रा पर नियंत्रण लगाने का कार्य करता है। जो कि हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है।

वजन कम करने में – Kokum for weight loss in hindi

वेट लॉस करने में भी कोकम के फायदे (Benefits of kokum in hindi) लिए जा सकते हैं। इसका सेवन मेटाबलिज़्म रेट को बढ़ावा देता है। इसमें मौजूद हाइड्रोक्सी साइट्रिक एसिड नामक तत्व अतरिक्त वसा को गलाने का कार्य करता है। यदि आप भी लगातार बढ़ते मोटापे की समस्या से जूझ रहे हों तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

शहतूत के फायदे (Shahtoot ke fayde) – Benefits of mulberry in hindi

लिवर के लिए –

लिवर के लिए (Benefits of kokum in hindi) कोकम के फायदे की बात करें तो इसका सेवन बेहद फायदेमंद साबित होता है। यह लिवर को स्वस्थ्य रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसका सेवन लिवर को डिटॉक्सीफाई करने का कार्य करता है। जिसके परिणाम स्वरूप लिवर स्वस्थ्य और हेल्दी बन रहता है। आप इसके जूस को अपनी डाइट में शामिल कर इसके यह लाभ ले सकते हैं।

ब्लड शुगर लेवल मेंटेन करे – Kokum benefits for diabetes in hindi

(Benefits of kokum in hindi) कोकम के फायदे की बात करें तो यह ब्लड शुगर लेवल मेंटेन करने का भी कार्य करता है। इसके जूस का सेवन ब्लड शुगर लेवल मेंटेन करने में अहम भूमिका निभाता है। जो लोग शुगर की समस्या से ग्रसित हो उन्हें अपनी डाइट में कोकम के जूस को जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन यहाँ हम आपको यही सलाह देंगे कि इसके जूस को डाइट में शामिल करने से पहले डाक्टर की सलाह जरूर लें।

जौ के फायदे – Benefits of Barley in Hindi.

स्किन और बालों के लिए – Kokum benefits for skin and hair in hindi

(Benefits of kokum in hindi) कोकम के फायदे की बात करें तो इसको अपनी डाइट में शामिल करना आपकी स्किन और बालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसका सेवन स्किन और बालों को पोषण देने का कार्य करता है। इसका प्रयोग आप स्किन, बाल, होठ, एड़ियों पर कर सकते हैं।

नीलगिरी तेल के फायदे : Nilgiri Tel Ke Fayde.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest