Sattu Ke Fayde : जानिए सत्तू खाने के 8 जबरदस्त फायदे।
TRENDING
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।

Sattu ke fayde…सत्तू एक बहुत ही पौष्टिक आहार के रूप में जाना जाता है। गर्मियों के दिनों में इससे बनने वाले शर्बत की लोगों के बीच भारी डिमांड रहती है। इसका शर्बत स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद माना जाता है। सत्तू मुख्यतः चने और अन्य अनाजों को पीस कर तैयार किये जाने वाला आटा होता है। जिसका प्रयोग हमारे देश में शर्बत के तौर पर काफी लोकप्रिय है। (Benefits of Sattu in Hindi) सत्तू के फायदे की बात करें तो इससे बनने वाला शर्बत न सिर्फ अपने स्वाद के लिए जाना जाता है बल्कि इसको पीना आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। आप भी अपने ब्रेरकफास्ट में सत्तू को शामिल कर इससे मिलने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों का फायदा उठा सकते हैं। आज हम आपके लिए लेकर आए पोषक तत्वों से भरपूर (Sattu ke fayde) सत्तू खाने के फायदे और इसका सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य को मिलने वाले सभी फायदों के बारे में जानकारी।

Sattu ke fayde
courtesy google

सत्तू के फायदे (Sattu ke fayde) – Benefits of Sattu in Hindi

Sattu ke fayde : वजन कम करने में –

(sattu khane ke fayde) सत्तू खाने के फायदे वजन कम करने में भी लिए जा सकते हैं। सत्तू में फाइबर की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। फाइबर की पर्याप्त मात्रा शरीर को मिल जाने पर हमे बार-बार भूख लगने जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। जिसका नतीजा यह होता है कि हम संतुलित डाइट ग्रहण करने लगते हैं जो कि हमारे बड़े वजन पर अंकुश लगाने के लिए जरूरी है। वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोगों को सत्तू के जूस को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। हालाँकि यहां आपको इस बात का भी ध्यान देना होगा कि वजन कम करने के लिए शारीरिक परिश्रम भी जरूरी होता है।

Sattu ke fayde : हेल्दी पाचन के लिए –

(sattu khane ke fayde) सत्तू खाने के फायदे पाचन तंत्र को स्वस्थ्य बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसमें मौजूद फाइबर न सिर्फ वजन कम करने का कार्य करती है बल्कि यह पाचन तंत्र को हल्दी बनाने में भी अहम भूमिका निभाती है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को प्रोत्साहित करने का कार्य करता है। जिससे खाने का पाचन अच्छी तरह से हो पाता है। यदि हमारा पाचन तंत्र सही तरीके से कार्य करेगा तो भोजन का पाचन भी सही तरीके से होगा और आपका वजन भी निंयत्रण में रहेगा।

बेल के फायदे (bael ke fayde) – Benefits of wood apple in hindi.

Sattu ke fayde : शरीर में करे ऊर्जा का संचार –

(Benefits of Sattu in Hindi) सत्तू के फायदे की बात करें तो जैसा कि हमने आपको इस लेख की शरूआत में बताया था कि सत्तू का निर्माण चना और अन्य प्रकार के अनाजों को मिलकर पीस लेने से होता है। ये सभी अनाज स्वास्थ्य के लिए जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। सत्तू की बात करें तो इसमें कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन और मैग्नीशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं। इससे बनने वाले ड्रिंक को पीने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। इसके अलावा इससे बनने वाले ड्रिंक को पीने के बाद व्यक्ति खुद को तरोताजा महसूस करता है।

Sattu ke fayde : शरीर को रखे हाइड्रेट –

गर्मियों के दिनों में (Benefits of Sattu in Hindi) सत्तू का सेवन करना स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद माना जाता है। तपती और चिलचिलाती धूप अक्सर शरीर में मौजूद पानी को सोख लेती है। जिसका नतीजा यह होता है कि शरीर डीहाड्रेट होने लगता है। इस स्थिति से शरीर को बचाने के लिये सबसे अच्छा तरीका यह है कि गर्मियों के दिनों में जब भी किसी काम के लिए घर से बाहर निकले तब एक गिलास सत्तू के ड्रिंक का सेवन जरूर करें। यह शरीर को डिहाइड्रेशन से तो बचाएगा साथ ही इसका सेवन करने से शरीर में दिन भर के लिए पर्याप्त मात्रा में एनर्जी भी बनी रहेगी।

प्याज के फायदे (Pyaj ke fayde in hindi) – Benefits of onion in hindi.

Sattu ke fayde : डायबिटीज की समस्या में –

(sattu khane ke fayde) सत्तू खाने के फायदे डायबिटीज की समस्या में भी लिए जा सकते हैं। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो होने के कारण शुगर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद साबित होता है। साथ ही यह ब्लड शुगर की मात्रा को भी निंयत्रण में लाने का कार्य करता है। डायबिटीज से ग्रसित लोग डॉक्टर से सलाह लेने के बाद सत्तू से बनने वाले ड्रिंक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Sattu ke fayde : ब्लड प्रेसर में –

(Benefits of Sattu in Hindi) सत्तू के फायदे ब्लड प्रेसर से जुडी समस्याओं में भी लिए जा सकते हैं। इसमें मौजूद चने के आटे में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेसर को नियंत्रण में लाने का कार्य करते हैं। यदि आप भी अपने ब्लड प्रेसर को निंयत्रण में रखना चाहते हैं तो आपको सत्तू के आटे को अपनी डाइट में जरूर जगह देनी चाहिए।

लौकी के जूस के फायदे (lauki ke juice ke fayde) – Benefits of bottle gourd juice in hindi.

Sattu ke fayde : एनीमिया में –

(sattu khane ke fayde) सत्तू खाने के फायदे एनीमिया यानि की खून की कमी हो जाने जैसे रोग में भी लिए जा सकते हैं। सत्तू में कैल्शियम और आयरन की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है जो कि रेड ब्लड सेल्स के काउंट को बढ़ाने का कार्य करती हैं। जिससे शरीर में रक्त की कमी दूर होती है। आप भी सत्तू को अपनी डाइट में जगह देकर उससे मिलने वाले फायदों का लाभ उठा सकते हैं।

Sattu ke fayde : त्वचा और बालों के लिए –

(Benefits of Sattu in Hindi) सत्तू से मिलने वाले फायदों की बात करें तो यह त्वचा और बालों के लिए भी जाने जाते हैं। सत्तू में मौजूद पोसक तत्व हमारे बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित होते हैं। सत्तू में मौजूद विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स बालों और त्वचा दोनों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। स्वस्थ्य, चमकदार स्किन और मजूबत, घने बालों के लिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

पुदीना के फायदे (Pudina ke fayde in hindi) – Benefits of mint in hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •