Noni Juice Ke Fayde : क्या आप जानते हैं नोनी जूस पीने के ये 8 फायदे।
TRENDING
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.
  • 9:55 PM » घर से कीड़े-मकोड़ों को भागने के आसान घरेलू नुस्खे.
  • 11:18 PM » पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।

Noni juice ke fayde…अच्छे स्वास्थ्य के लिए डॉक्टर्स हमेशा फलों के जूस का सेवन करने की सलाह देते हैं। सभी फल अनेक पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो की हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। यदि आप भी स्वस्थ्य और हेल्दी रहना चाहते हैं तो आज से ही अपनी डाइट में फलों के जूस को जरूर शामिल कर लें। आमतौर पर फलों के जूस की बात होने पर सेब, अनार, अंगूर, संतरे और अनानास का नाम सबसे पहले हमारी जुबान पर आता है। लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आए हैं नोनी फल का जूस। (noni juice in hindi) नोनी का जूस शायद आप में से कई लोगों ने पिया होगा। लेकिन जिन लोगों ने नोनी का जूस अभी तक नहीं पिया उन्हें बता दें कि इसका जूस स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद फायदेमंद होता है। (noni juice in hindi) नोनी जूस पीने के फायदे कि बात करें तो यह एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लामेट्री, विटामिन सी, बी3, ए और आयरन जैसे तत्वों से भरपूर होता है। इसका सेवन शरीर को कई बिमारियों से दूर रखने में मदद करता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आएं हैं (Noni juice ke fayde) नोनी जूस पीने के फायदे और इसके औषधीय गुण।

(Noni juice ke fayde
courtesy google

नोनी जूस पीने के फायदे (Noni juice ke fayde) – Benefits of noni juice in hindi

एंटीऑक्सीडेंट का रिच स्रोत है नोनी जूस –

(benefits of noni juice in hindi) नोनी जूस पीने के फायदे की बात करें तो यह एंटीऑक्सीडेंट का रिच स्रोत माना जाता है। हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट एक अहम भूमिका अदा करते हैं। इनका मुख्य कार्य शरीर के हानिकारक मुक्त कणों की मात्रा पर निंयत्रण पाना होता है। नोनी जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स यानि की मुक्त कणों के साथ खुद को जोड़ लेते हैं। जिसका नतीजा यह होता है कि स्वस्थ सेल इन मुक्त कणों से जुड़ने से बच जाती है और आप हेल्दी बने रहते हैं। इसके अलावा इस जूस में मौजूद फ्री रेडिकल एजिंग आदि की समस्या को भी दूर करने का कार्य करते हैं। रोजाना इसका सेवन कर आप नोनी जूस के फायदे ले सकते हैं।

Noni juice ke fayde : इम्यूनिटी करें स्ट्रोंग

(benefits of noni juice in hindi) नोनी जूस पीने के फायदे की बात करें तो यह इम्यूनिट बूस्ट करने और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का कार्य करता है। नोनी के फल में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है। आपको बता दें की विटामिन सी इम्युनिटी बूस्ट करने में अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा नोनी के जूस में एंटी बैक्टीरियल, एंटी-हिस्टामाइन, एंटी इंफ्लामेट्री, एंटिफंगल और एंटीमुटाजेनिक गुण भी पाए जाते हैं। साथ ही इस जूस में पॉलीसैकराइड मौजूद होते हैं जो वाइट ब्लड वेस्ल्स काउंट को बढ़ाने का कार्य करते हैं।

शहतूत के फायदे (Shahtoot ke fayde) – Benefits of mulberry in hindi

Noni juice ke fayde : लिवर के लिए –

लिवर के लिए नोनी जूस का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें ऐसे औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो लिवर के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसमें लिवर को सुरक्षा प्रदान करने वाला गुण मौजूद होता है। इसके जूस का सेवन लिवर को उन हानिकारक केमिकल्स से सुरक्षा प्रदान करता हो जो लिवर को नुकसान पहुंचाने की क्षमता रखते हैं।

Noni juice ke fayde : ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करे –

(benefits of noni juice in hindi) नोनी जूस का सेवन ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रखने का कार्य करता है। इसका सेवन शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को भी नियंत्रण में रखने का कार्य करता है। डायबटीज की समस्या से ग्रसित लोगों को इसको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

लहसुन के फायदे (Lahsun ke fayde) – Benefits of garlic in hindi

हेल्दी स्किन के लिए – Noni juice benefits for skin in hindi

हेल्दी स्किन के लिए नोनी जूस का सेवन फायदेमंद रहता है इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है। यह त्वचा को एजिंग आदि की समस्या से बचाने का कार्य भी करता है। इसके अलावा इसका जूस त्वचा को हाइड्रेड रखने का कार्य भी करता है। साथ ही यह एक अच्छे प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह कार्य करता है।

Noni juice ke fayde : दिमाग के विकास के लिए –

स्वस्थ्य दिमाग के लिए भी नोनी जूस का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। चूहों के ऊपर हुई एक स्टड़ी में यह देखा गया कि यह दिमाग की क्षमता को बढ़ाने का कार्य करता है। इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट भूलने की समस्या और दिमाग की क्षमता को बढ़ाने का कार्य करते हैं।

जौ के फायदे – Benefits of Barley in Hindi.

Noni juice ke fayde : तनाव कम करने में –

(benefits of noni juice in hindi) नोनी जूस पीने के फायदे की बात करें तो यह तनाव को कम करने का कार्य भी करता है। नियमित रूप से एक गिलास नोनी जूस पीने से स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल का स्तर घटता है। जिसका नतीजा यह होता है कि हम स्ट्रेस फ्री रहते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीएंफ्लेमेटरी गुण दिमाग को तनाव फ्री रखने में अहम भूमिका निभाते हैं।

फीवर में –

फीवर में नोनी जूस का सेवन करने से होने वाले फायदे की बात करें तो इसमें मौजूद एंटी वायरल गुण बुखार आदि कि समस्या को दूर करने का कार्य करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का कार्य करता है।

त्रिफला चूर्ण के फायदे : Triphala churna ke fayde.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT