Harad Ke 7 Fayde In Hindi : जानिए हरड़ के फायदे और इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ।
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

Harad ke fayde in hindi…आयुर्वेद में हरड़ के फायदे काई बिमारियों के निदान के लिए जाने जाते हैं। हरड़ को हरीतकी के नाम से भी जाना जाता है। इसका बॉटनिकल नाम टर्मिनालिया केबुला (Terminalia Chebula) है। आयुर्वेद में इसे अमृता, कायस्था, हरीतकी, प्राणदा, विजया और मेध्या जैसे नामों से भी जाना जाता है। इसमें आयरन, मिनरल्स, विटामिन, कॉपर और मैगनीज जैसे तत्व पाए जाते हैं। आयुर्वेद में हरड़ के अनेक फायदों के चलते इसे एक औषधि की तरह जाना जाता है। पेट से जुडी समस्याओं में इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा इसका प्रयोग यौन जीवन से जुडी समस्याओं में करना भी बहुत फायदेमंद साबित होता है। हरड़ से होने वाले अन्य फायदे की बात करे तो सर्दी-जुकाम, गठिया, वजन कम करने, कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं में इसका सेवन करना फायदेमंद साबित होता है। आईये विस्तार से जानते हैं (Harad ke fayde in hindi) हरड़ के फायदे और इसका सेवन करने से मिलने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

 हरड़ के फायदे
courtesy google

हरड़ के फायदे (Harad ke fayde in hindi) – Benefits Of Harad In Hindi

हेल्दी डाइजेशन के लिए – Benefits of Harad in Hindi for healthy digestion

पेट से जुडी लगभग सभी समस्याओं के लिए हरड़ के फायदे जाने जाते हैं। इसका सेवन डाइजेशन सिस्टम को स्वस्थ्य बनाने का कार्य करता है। जिसके परिणाम स्वरूप भोजन का पाचन सही तरीके से होता है। पेट के लिए इसके अन्य फायदों की बात करें तो इसका सेवन कब्ज, अपच और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाता है। जिन लोगो का पाचन तंत्र कमजोर होता है उन्हें हरड़ का सेवन जरूर करना चाहिए।

कब्ज की समस्या में – Benefits of Harad in Hindi for Constipation

जैसे की हमने आपको बताया हरड़ के फायदे पेट से जुडी कई समस्याओं को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। इन्हीं में से एक समस्या है कब्ज की, कब्ज यदि किसी व्यक्ति को हो जाए तो उसका पेट साफ़ नहीं होने के कारण सीने में जलन, पेट में भारीपन, एसिडिटी, जी मिचलाना और बेचैनी जैसी समस्या होने लगती है। ऐसे में हरड़ का सेवन करना बहुत लाभकारी हो सकता है। इसके लिए हरड़ के पाउडर को गर्म पानी के साथ पी जाएँ। लेकिन ध्यान रखें अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है।

काली मिर्च के फायदे (Kali mirch ke fayde) – Benefits of black pepper in hindi.

सर्दी जुकाम में – Benefits of Harad in Hindi for Cough & Cold

हरड़ के फायदे की बात करें तो यह सर्दी – जुकाम की समस्या में फायदा पहुंचाने के लिए भी जाने जाते हैं। पुराने समय से ही खांसी, जुकाम आदि की समस्या में इसका प्रयोग दादी-नानी के नुस्खों के तौर पर किया जा रहा है। इसके अलावा यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का भी काम करता है। यदि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होगी तो सर्दी-जुकाम जैसी समस्या हमने दूर रहेंगी। सर्दी-जुकाम की समस्या में हरड़ का सेवन नमक के साथ करना फायदेमंद साबित होता है।

वजन कम करने में हरीतकी के फायदे – Harad benefits for Weight Loss in hindi

(Harad ke fayde in hindi) हरड़ के फायदे की बात करें तो वजन कम करने में भी इसका सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। यह हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करता है। साथ ही यह पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाने का कार्य भी करता है। हमारे शरीर में अधिकतर बिमारियों की जड़ पेट में मौजूद विषाक्त पदार्थ होते हैं। हरड़ का सेवन इनको बहार निकाल पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाता है और भोजन का पाचन अच्छी तरीके से करने में मदद करता है। यदि भोजन का पाचन सही तरीके से होगा तो आपका वजन भी नियंत्रण में रहेगा।

जिमीकंद यानि सूरन के फायदे (Suran ke fayde) : Benefits Of Elephant Foot Yam In Hindi

जोड़ों के दर्द के लिए हरीतकी के फायदे – Harad benefits for Joint Pain in hindi

(Harad ke fayde in hindi) हरड़ के फायदे की बात करें तो यह जोड़ों के दर्द में लाभ पहुंचाने के लिए भी जाने जाते हैं। दरअसल हरड़ में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनका मुख्य काम जोड़ों के दर्द को कम कर उसमे आराम पहुंचाने का होता है। जोड़ों के दर्द में इसका सेवन करने से पहले किसी चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

आंखों के दर्द के लिए हरीतकी के फायदे – Harad benefits for Eyes in hindi

मौजूदा समय में मोबाइल, लैपटॉप जैसे गैजेट्स का बढ़ता प्रयोग आँखों से जुडी कई समस्याओं को जन्म देने का कार्य कर रहा है। ऐसे में हरड़ आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। हरड़ से होने वाले फायदे की बात करे तो यह आंखों को ठंडक पहुंचाने और आंखों की जलन आदि की समस्या को दूर करने का कार्य करता है। इसका प्रयोग करने के लिए हरड़ को रात भर के लिए पानी में भिगोएं और सुबह उस पानी से आंखें धो लीजिए। हालाँकि इस प्रक्रिया को अपनाने से पहले डाक्टर की सलाह जरूर लें।

रागी के फायदे (ragi ke fayde) – Benefits of ragi in hindi.

यौन समस्याओं के लिए हरीतकी के फायदे – Harad benefits for Sexual Health in hindi

औषधीय गुणों से भरपूर हरीतकी के फायदे की बात करें तो इसका सेवन यौन स्वास्थ्य से जुडी समस्याओं के निवारण के लिए भी जाना जाता है। इसमें ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो यौन स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं। इसका सेवन यौन ऊर्जा को बढ़ाने का कार्य करता है। इसके लिए आपको रोजाना 1 से 2 ग्राम हरड़ एक महीने तक नियमित रूप से खानी होगी। ध्यान रखें ज्यादा मात्रा में इसका सेवन फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने का कार्य करता है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT