Triphala Churna Ke Fayde : जानिए त्रिफला चूर्ण खाने के 7 स्वास्थ्य लाभ।
TRENDING
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।

Triphala churna ke fayde…आयुर्वेद की रीढ़ की हड्डी के रूप में जाने जाना वाला त्रिफला चूर्ण तीन अहम जड़ीबूटियों के मिश्रण से बनता है। इसमें पड़ने वाली जड़ीबूटियों का नाम क्रमशः हरड़, आंवला और बेहड़ है। त्रिफला चूर्ण (Triphala churna benefits in hindi) को बनाने के लिए हरड़, आंवला और बेहड़ को पहले अच्छी तरह से सुखाया जाता है। फिर इनको पीस कर इनका चूर्ण तैयार किया जाता है। चुकीं यह चूर्ण तीन जड़ीबूटियों के मिश्रण से तैयार किया जाता है इसलिए यह त्रिफला चूर्ण कहलाता है। त्रिफला चूर्ण के फायदे की बात करें तो आयुर्वेद में कई बिमारियों के इलाज में इसका प्रयोग किया जाता है। आपको बता दें कि आयुर्वेद में त्रिफला चूर्ण का सेवन कई बिमारियों में अलग-अलग तरीके से किया जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे (Triphala churna ke fayde) त्रिफला चूर्ण के बारे में और इसको खाने से होने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

त्रिफला चूर्ण क्या है? (What is triphala churna in hindi?)

त्रिफला यानि की तीन फल, जैसा की इसके नाम से ही स्प्ष्ट हो जाता है कि यह चूर्ण तीन फलों के संयोजन से तैयार किया जाता है। त्रिफला चूर्ण को बनाने में हरड़, बेहड़ और आंवला का इस्तेमाल किया जाता है। यह तीनों फल आयुर्वेद में कई रोगों के उपचार में औषधि की तरह कार्य करते हैं। इनके संयोजन से बनने वाला चूर्ण त्वचा, पेट, बालों और आँखों से जुडी कई समस्याओं को दूर करने का कार्य करता है। आईये जानते हैं (Triphala churna benefits in hindi) त्रिफला के फायदे।

Triphala churna ke fayde
courtesy google

त्रिफला चूर्ण के फायदे (Triphala churna ke fayde) : Triphala churna benefits in hindi

Triphala churna ke fayde : अच्छे स्वास्थ्य के लिए –

आयुर्वेद में प्राचीन काल से ही त्रिफला चूंर्ण का इस्तेमाल कई रोगों के निवारण हेतु किया जा रहा है। त्रिफला चूर्ण के फायदे की बात करें तो कब्ज, एसिडिटी, पाचन से जुड़ी समस्याओं, आंखों, ब्लड प्रेसर और बालों के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है। इससे इतने सारे स्वास्थ्य संबंधी लाभ लेने के लिए आयुर्वेद में इसका प्रयोग कई तरीकों से किया जाता है।

Triphala churna ke fayde : इम्युनिटी बूस्ट करे –

त्रिफला से मिलने वाले फायदे की बात करे तो यह जिन तीन फलों के संयोजन से बनाया जाता है वे सभी आपकी इम्युनिटी को भी बूस्ट करने का कार्य करते हैं। इस चूर्ण में मौजूद आंवला विटामिन सी का रिच स्रोत होता है। जैसा की हम सभी जानते हैं विटामिन सी का हमारी इम्युनिटी बूस्ट करने में अहम रोल होता है। इसके अलावा आंवले के अन्य फायदे की बात करें तो यह एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छे स्रोत के रूप में जाना जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर के फ्री रेडिकल्स से लड़ने का कार्य करते हैं। इस चूर्ण में मौजूद हरड़ श्वेत रक्त कणिकाओं को प्रोड्यूज करने का कार्य करते हैं। ये श्वेत रक्त कणिकाएं प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का कार्य करती हैं।

जामुन के बीज के फायदे : Jamun ke beej ke fayde.

Triphala churna ke fayde : दर्द से आराम दिलाए –

(Triphala ke fayde) त्रिफला के फायदे की बात करें तो इसके एंटी इन्फ्लामेट्री गुण सूजन आदि की समस्या को दूर करने का कार्य करते हैं। यूरिक एसिड बढ़ जाने के कारण शरीर में मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है। ऐसे में इस चूर्ण का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। जिन लोगों को आर्थराइटिस यानि की गठिया की समस्या हो उन्हें पानी में मिलाकर इसका सेवन अवश्य करना चाहिए।

Triphala churna ke fayde : ब्लड प्रेसर करे नियंत्रित –

त्रिफला चूर्ण में ऐसे औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर का ब्लड प्रेसर नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसके एंटी इन्फ्लामेट्री गुण सूजन की समस्या को दूर करने और रक्त कोशिकाओं में खून का प्रवाह नियंत्रित करने का कार्य करते हैं। आमतौर पर नमक के सम्पर्क में आने पर रक्त कोशिकाएं सिकुड़ जाती है जिस कारण शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है।

लौंग के फायदे : Long khane ke fayde.

Triphala churna ke fayde : मूत्र विकार में –

(Triphala churna benefits in hindi) त्रिफला चूर्ण से मिलने वाले फायदे की बात करें तो मूत्र पथ इंफेक्शन से संबंधित समस्याओं में भी इसका सेवन फायदेमंद रहता है। हमारे मूत्र पथ में कई सारे ऐसे हानिकारक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जिनके कारण कई बार व्यक्ति को मूत्र पथ और ब्लैडर में सूजन या संक्रमण हो जाता है। ऐसे में त्रिफला चूर्ण का सेवन बहुत फायदेमंद रहता है।

Triphala churna ke fayde : पाचन के लिए –

पाचन तंत्र से जुडी समस्यों में त्रिफला चूर्ण का सेवन बेहद फायदेमंद रहता है। इसका सेवन पाचन तंत्र को दुरुस्त करने का कार्य करता है। यह मेटाबलिज़्म रेट को भी बढ़ाने का कार्य करता है जिससे खाने का पाचन अच्छी तरह से होता है। पेट से जुडी समस्याओं जैसे अपच, कब्ज, एसिडिटी में त्रिफला चूर्ण का सेवन फायदेमंद रहता है। इसको खाने से पेट साफ हो जाता है।

भांग के बीज के फायदे – Benefits Of Hemp Seeds In Hindi

आँखों के लिए त्रिफला – Triphala churna for eyes in hindi

आंखों के लिए त्रिफला के फायदे की बात करें तो यह मोतियाबिंद और कंजंक्टिवाइटिस (गुलाबी आँखे) जैसी समस्या से आँखों की सुरक्षा करता है। आँखों के लिए इसके अन्य फायदे की बात करें तो इससे आँखों को धोया तक जा सकता है। इसके लिए त्रिफला को रातभर के लिए पानी में भिगोयें और अगले दिन सुबह इस पानी से अपनी आँखें धो लीजिए। इस पर हुई कुछ रिसर्च यह भी बतलाती हैं कि यह कंप्यूटर आई सिड्रोम के खिलाफ कारगर रूप से कार्य करता है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •