Triphala Churna Ke Fayde : जानिए त्रिफला चूर्ण खाने के 7 स्वास्थ्य लाभ।
TRENDING
  • 11:25 PM » Pet mein jalan ka upay : पेट में जलन की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय.
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।

Triphala churna ke fayde…आयुर्वेद की रीढ़ की हड्डी के रूप में जाने जाना वाला त्रिफला चूर्ण तीन अहम जड़ीबूटियों के मिश्रण से बनता है। इसमें पड़ने वाली जड़ीबूटियों का नाम क्रमशः हरड़, आंवला और बेहड़ है। त्रिफला चूर्ण (Triphala churna benefits in hindi) को बनाने के लिए हरड़, आंवला और बेहड़ को पहले अच्छी तरह से सुखाया जाता है। फिर इनको पीस कर इनका चूर्ण तैयार किया जाता है। चुकीं यह चूर्ण तीन जड़ीबूटियों के मिश्रण से तैयार किया जाता है इसलिए यह त्रिफला चूर्ण कहलाता है। त्रिफला चूर्ण के फायदे की बात करें तो आयुर्वेद में कई बिमारियों के इलाज में इसका प्रयोग किया जाता है। आपको बता दें कि आयुर्वेद में त्रिफला चूर्ण का सेवन कई बिमारियों में अलग-अलग तरीके से किया जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे (Triphala churna ke fayde) त्रिफला चूर्ण के बारे में और इसको खाने से होने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

त्रिफला चूर्ण क्या है? (What is triphala churna in hindi?)

त्रिफला यानि की तीन फल, जैसा की इसके नाम से ही स्प्ष्ट हो जाता है कि यह चूर्ण तीन फलों के संयोजन से तैयार किया जाता है। त्रिफला चूर्ण को बनाने में हरड़, बेहड़ और आंवला का इस्तेमाल किया जाता है। यह तीनों फल आयुर्वेद में कई रोगों के उपचार में औषधि की तरह कार्य करते हैं। इनके संयोजन से बनने वाला चूर्ण त्वचा, पेट, बालों और आँखों से जुडी कई समस्याओं को दूर करने का कार्य करता है। आईये जानते हैं (Triphala churna benef