Adrak Ke 8 Fayde : क्या आप जानते हैं अदरक के फायदे और नुकसान के बारे में ?
TRENDING
  • 10:53 PM » बुलेट प्रूफ कॉफी की रेसिपी: Bulletproof coffee recipe in hindi.
  • 7:48 PM » दही के साथ क्या नहीं खाना चाहिए – Dahi ke sath kya nahi khana chahiye.
  • 10:03 PM » चेहरे के दाने हटाने के घरेलू नुस्खे – Chehre Ke Dane Hatane Ka Tarika.
  • 7:56 PM » कोलगेट से पिम्पल्स हटाने के हैक्स – Colgate se pimple kaise hataye.
  • 10:41 PM » त्वचा को एक दिन में गोरा करने के घरेलू नुस्खे : Ek din me gora hone ka tarika.

Adrak ke fayde…अदरक का इस्तेमाल भारतीय किचन में कई तरीकों से किया जाता है। खाने में इसका प्रयोग खाने के फ्लेवर को बढ़ाने का कार्य करता है। यहाँ तक कि कई सारे व्यंजन तो ऐसे हैं जिनमें यदि खाना बनाते समय अदरक का पेस्ट नहीं डाला जाए तो खाने का स्वाद आधा रह जाता है। इसके अलावा अदरक का प्रयोग चाय बनाने में भी किया जाता है। हमारे देश की बात करें तो अदरक की चाय यहाँ बेहद लोकप्रिय है। (Benefits of Ginger in Hindi) अदरक के फायदे की बात करें तो इसमें ऐसे प्राकृतिक औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो कई बिमारियों को दूर करने का कार्य करते हैं। प्राचीन समय से ही अदरक का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ बिमारियों को दूर करने के लिए आजमाएं जाने वाले घरेलू नुस्खों के रूप में होता आ रहा है। आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे औषधीय गुणों से भरपूर (Adrak khane ke fayde) अदरक के फायदे और इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के ऊपर।

अदरक के फायदे
courtesy google

अदरक के फायदे (Adrak ke fayde) – Benefits of Ginger in Hindi

Adrak khane ke fayde : पाचन के लिए –

(Adrak ke fayde) अदरक खाने के फायदे की बात करें तो यह आपके पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इस पर किये गए शोध बताते हैं कि अदरक का सेवन पेट से जुडी समस्या जैसे कब्ज, अपच, बदहजमी, एसिडिटी और पेट में दर्द या मरोड़ उठने की समस्या को दूर करने का कार्य करता है। आप भी पेट से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिये इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। हालाँकि अधिक मात्रा में इसका सेवन पेट में जलन आदि की समस्या का कारण बन सकता है।

Adrak khane ke fayde : सर्दी जुकाम से दिलाएं राहत –

(Benefits of Ginger in Hindi) अदरक के फायदे की बात करें तो इसका सेवन सर्दी जुकाम की समस्या में किया जाना बेहद लाभकारी साबित होता है। यह शरीर को अंदर से गर्मी देने का कार्य करता है जिससे सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या में आराम मिलता है। सर्दी, खांसी, जुकाम और गले में दर्द होने की समस्या में अदरक के पानी का काढ़ा बनाकर एक दिन में कम से कम दो बार जरूर पियें। आप चाहें तो इसे अपनी चाय में डालकर भी पी सकते हैं।

सहजन के फायदे (Sahjan ke fayde in hindi) – Benefits of Sahjan in Hindi.

Adrak khane ke fayde : कैंसर से करे बचाव –

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक के फायदे (Benefits of Ginger in Hindi) की बात करें तो इसका सेवन कैंसर जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारी से भी आपको बचाने का कार्य करता है। अदरक में प्राकृतिक रूप से एंटी-कैंसर गुण मौजूद होते हैं जो कैंसर होने की संभावना को कम करने का कार्य करते हैं। हालाँकि इसे कैंसर के उपचार की दवा नहीं कहा जा सकता। लेकिन इसके एंटी-कैंसर गुण गर्भाशय, लिवर और स्तन कैंसर के खतरे को कम करने का कार्य करते हैं। आप भी इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Adrak khane ke fayde : पीरियड्स के दर्द में –

(Benefits of Ginger in Hindi) अदरक के फायदे पीरियड्स से जुडी समस्या में भी लिए जा सकते हैं। इसके एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण सूजन की समस्या को दूर करने का कार्य करते हैं। इसके साथ ही यह दर्द की समस्या को भी दूर करने का कार्य करता है। पीरियड्स के दौरान मांसपेशियों में पड़ने वाले खिंचाव और तनाव के कारण पैदा हुए दर्द को दूर करने के लिए अदरक का सेवन किया जा सकता है।

तिल के फायदे (Til khane ke fayde) – Benefits of Sesame Seeds in Hindi.

Ginger benefits in hindi for माइग्रेन –

अदरक का सेवन माइग्रेन की समस्या में भी किया जा सकता है। जैसा की हमने आपको बताया कि इसमें ऐसे प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं जो दर्द की समस्या को दूर करने का कार्य करते हैं। माइग्रेन की बीमारी में पीड़ित व्यक्ति के सिर में बहुत तेज दर्द होने लगता है जो की कई बार असहनीय हो जाता है। ऐसे में अदरक का सेवन कर, इस तेज दर्द को कुछ हद तक कम किया जा सकता है।

Ginger benefits in hindi for हेल्दी हार्ट –

अदरक से मिलने वाले फायदे की बात करें तो हृदय के अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद रहता है। यह शरीर में ब्लड प्रेसर के स्तर को सामान्य बनाये रखने में मदद करता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। एक हेल्दी हार्ट के लिए कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेसर दोनों के स्तर का सामान्य बना रहना बहुत जरूरी होता है।

खुबानी खाने के फायदे (khubani khane ke fayde) – Apricot benefits in hindi.

Ginger benefits in hindi for गठिया –

अदरक से होने वाले फायदे गठिया यानि की आर्थराइटिस की समस्या को दूर करने के लिए भी जाने जाते हैं। इसके एंटी-इन्फ्लामेट्री और एनाल्जेसिक गुण जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन की समस्या को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। हालाँकि यह गठिया की समस्या को दूर करने में कितना प्रभावी है इस दिशा में शोध लगातार जारी है। आप भी अदरक को अपनी डाइट में जगह दे कर इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों का फायदा जरूर उठायें।

इम्युनिटी बढ़ाये –

(Ginger benefits in hindi ) अदरक से मिलने वाले फायदे की बात करें तो इसका सेवन इम्युनिटी क्षमता को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है। इसमें मौजूद इम्यूनोन्यूट्रीशन इम्युनिटी को बूस्ट करने का कार्य करते हैं। जिससे आपके शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने लगती है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी शरीर में मौजूद हानिकारक और रोगजनक फ्री रेडिकल्स से हमें सुरक्षा प्रदान करते हैं।

सरसों के बीज के फायदे (Sarson ke beej ke fayde) – Benefits Of Mustard Seeds In Hindi.

अदरक के नुकसान – Side Effects of Ginger in Hindi

  • डायबिटीज की दवा लेने वाले लोगों को अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बचना चाहिए।
  • ब्लड प्रेसर को कम करने का काम करता है। जो लोग ब्लड प्रेसर कम करने की दवा ले रहे हों उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए।
  • अधिक मात्रा में इसका सेवन पेट में जलन, गैस और दस्त की समस्या का कारण बन सकता है।

अंगूर के बीज के तेल के फायदे (angur ke beej ka tel) – Grapeseed oil benefits in hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
%d bloggers like this: