Castor Oil Ke 7 Fayde : जानिए कैस्टर ऑयल के फायदे और नुकसान।
TRENDING
  • 11:27 PM » Thyroid me kya nahi khana chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:06 PM » Sanso ki badboo ka ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
  • 11:26 PM » Causes of dark lips in hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।
  • 10:20 PM » Benefits of mint for skin in hindi : त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।

Castor oil ke fayde in hindi…ऐसे कई तेल हैं जिनका प्रयोग करना हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहता है। इन्हीं में से एक है कैस्टर ऑयल जिसे हम अरंडी के तेल के नाम से भी जानते हैं। भारत और अफ्रीका में इसके पौधें की अच्छी खासी पैदावार देखने को मिलती है। इसके पौंधे से बीज निकाल कर कैस्टर ऑयल को तैयार किया जाता है। इसके तेल का प्रयोग बीते कई वर्षों से कई प्रकार के सौंदर्य उत्पादों में भी किया जा रहा है। (Benefits of Castor Oil in Hindi) कैस्टर ऑयल के फायदे की बात करें तो इसमें अनेक ऐसे औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को कई प्रकार से फायदा पहुंचाने का कार्य करते हैं। खासकर बालों और त्वचा के लिए इसके तेल का प्रयोग बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा इसका तेल पीठ दर्द, पेट दर्द, सिरदर्द, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, फंगल संक्रमण दूर करने, एजिंग , पिम्पल्स और आँखों से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए भी जाना जाता है। आईये जानते हैं अरंडी का तेल यानि की (Castor oil ke fayde in hindi) कैस्टर ऑयल के फायदे और इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों से जुडी जानकारी।

कैस्टर ऑयल के फायदे
courtesy google

कैस्टर ऑयल के फायदे (Castor oil ke fayde in hindi) – Benefits of Castor Oil in Hindi

कब्ज के लिए – Castor oil for constipation in hindi

आज के समय में बाहर का गलत खान-पान और अधिक तला भुना खाना कब्ज का सबसे बड़ा कारण बनते जा रहा है। ऐसे में (arandi ka tel) अरंडी के तेल का प्रयोग आपकी इस समस्या को एक हद तक कम करने का कार्य करता है। इस पर हुए कुछ शोध बताते हैं कि इसमें मौजूद रिसिनोलिक नामक एसिड कब्ज आदि की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं। हालाँकि यह कितने कारगर हो सकते हैं इस दिशा में अभी शोध जारी है।

आर्थराइटिस के लिए – Castor oil for arthritis in hindi

(Benefits of Castor Oil in Hindi) कैस्टर ऑयल के फायदे की बात करें तो आर्थराइटिस यानि की गठिया की बीमारी के उपचार में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। यह तेल एंटी-इन्फ्लमेटरी गुणों से भरपूर होता है। यह जोड़ों के दर्द की सूजन और दर्द को दूर करने का कार्य करता है। गठिया की बीमारी में इससे बनने वाली दवाई भी मरीजों को दी जाती है। इसके तेल का प्रयोग ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है।

अदरक के फायदे (Adrak ke fayde) – Benefits of Ginger in Hindi.

हील स्पर के लिए – Castor oil benefits for heel spurs in hindi

(Benefits of Castor Oil in Hindi) कैस्टर ऑयल से मिलने वाले फायदे पर नजर डालें तो यह हील स्पर की समस्या को भी दूर करने में भी सहायक होता है। इस प्रकार की समस्या में व्यक्ति के हील बोन के नीचे की हड्डी बढ़ जाती है। जिस कारण व्यक्ति को एड़ी में तेज दर्द और सूजन की समस्या रहने लगती है। (arandi ka tel) अरंडी के तेल का प्रयोग इस प्रकार की समस्या को दूर करने का कार्य करता है। लेकिन यदि आपकी समस्या लम्बे समय से चली आ रही है तो किसी हड्डी रोग विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

अपच के लिए – Castor oil benefits for Indigestion in hindi

(Benefits of Castor Oil in Hindi) अरंडी के तेल के फायदे अपच की समस्या को दूर करने के लिए भी जाने जाते हैं। जैसा की हमने आपको बताया कि यह कब्ज की समस्या को दूर करने का कार्य करता है और साथ ही यह अपच की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। इसका सेवन मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाने का कार्य करता है। आपका पेट यदि साफ रहेगा तो कब्ज और अपच दोनों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

सहजन के फायदे (Sahjan ke fayde in hindi) – Benefits of Sahjan in Hindi.

बवासीर के लिए – Castor oil benefits for hemorrhoids in hindi

(Benefits of Castor Oil in Hindi) अरंडी यानि कैस्टर ऑयल के फायदे बबासीर जैसी पीड़ादायक समस्या को दूर करने का काम करते हैं। इसके लिए आप (arandi ka tel) अरंडी के तेल में एक कॉटन बाल को डुबो सकते हैं और इसे बवासीर ग्रस्त जगह पर लगा सकते हैं। ऐसा रोजाना करने से एक हफ्ते के भीतर सूजन और खुजली दूर हो सकती है। इसके अलावा यह कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ मल त्याग प्रक्रिया को भी आसान बनाने का काम करता है। बबासीर की समस्या से बचना है तो आपको कब्ज आदि की समस्या से भी छुटकारा पाना जरूरी है।

त्वचा के लिए – Castor oil benefits for skin in hindi

कैस्टर ऑयल का प्रयोग त्वचा से जुडी कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसमें मौजूद मौजूद फैटी एसिड कोलेजन के उत्पादन को सुधारने का कार्य करते हैं। जिससे चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद इसमें मौजूद रिसिनोलिक नामक एसिड पिम्पल्स की समस्या को दूर करने का कार्य भी करता है। त्वचा के लिए इसके अन्य फायदे की बात करें तो यह चेहरे में पड़ने वाले दाग और धब्बे की समस्या को दूर करने का कार्य भी करता है। त्वचा पर अरंडी के तेल का प्रयोग प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह कार्य करता है।

तिल के फायदे (Til khane ke fayde) – Benefits of Sesame Seeds in Hindi.

बालों के लिए – Castor oil benefits for hair in hindi

बालों के लिए कैस्टर ऑयल का प्रयोग करना फायदेमंद साबित होता है। यह बालों के विकास में सहायक होता है। इसका प्रयोग बालों को अच्छी ग्रोथ प्रदान करता है। साथ ही यह बालों से डेंड्रफ की समस्या को दूर करने का कार्य भी करता है। हालाँकि बालों में इसका प्रयोग किसी एक्पर्ट की देख रेख में ही करें क्योंकि कुछ मामलों में यह बालों को ड्राई और बेजान भी कर सकता है। इसका प्रयोग पलकों को घना बनाने के लिए भी किया जाता है।

कैस्टर ऑयल के नुकसान – Side Effects of Castor Oil in Hindi

  • अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन उलटी की समस्या का कारण बन सकता है।
  • इसका सेवन दस्त की समस्या का कारण भी बन सकता है।
  • गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

खुबानी खाने के फायदे (khubani khane ke fayde) – Apricot benefits in hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •