Sahjan Ke 8 Fayde In Hindi : जानिए सहजन के फायदे और नुकसान।
TRENDING
  • 11:27 PM » Thyroid me kya nahi khana chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:06 PM » Sanso ki badboo ka ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
  • 11:26 PM » Causes of dark lips in hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।
  • 10:20 PM » Benefits of mint for skin in hindi : त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।

Sahjan ke fayde in hindi… हमारे देश में कई प्रकार की ऐसी सब्जियां पायी जाती हैं जो अपने स्वाद के अलावा अपने स्वास्थ्यवर्धक गुणों के लिए भी जानी जाती हैं। ऐसी ही एक सब्जी है सहजन, जिसे मोरिंगा (moringa in hindi) के नाम से भी जाना जाता है। (Benefits of Sehjan in Hindi) सहजन के फायदे की बात करें तो इसमें अनेक ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। सहजन एक फली होती है जिसका प्रयोग सब्जी बनाने में किया जाता है। इसका बोटेनिकल नेम मोरिंगा ओलिफेरा है। इसका पेड़ कम पानी वाली जगहों में अधिक मात्रा में पाया जाता है। सहजन यानि मोरिंगा (moringa in hindi) की फली के अलावा इसके पत्ते भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं। इनसे बनने वाला अर्क कई बिमारियों को दूर करने का कार्य करता है। आपको बता दें की हमारा देश सहजन के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है। आईये जानते हैं (Sahjan ke fayde in hindi) सहजन के फायदे और इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों से संबंधित जानकारी।

सहजन के फायदे
courtesy

सहजन के फायदे (Sahjan ke fayde in hindi) – Benefits of Sahjan in Hindi

वजन घटाने में सहजन के फायदे – Benefits of sahjan in hindi for weight loss

सहजन यानि (moringa in hindi) मोरिंगा के फायदे की बात करें तो यह आपके बढ़ते वजन को कम करने में सहायक हो सकता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में इसकी पत्तियाँ या फली को शामिल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ओबेसिटी गुण और क्लोरोजेनिक एसिड तेजी से बढ़ते वजन की समस्या को करने में सहायक हो सकते हैं। हालाँकि वजन कम करने में लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम करना बेहद जरूरी होता है।

कैंसर में सहजन के फायदे – Benefits of sahjan in hindi for cancer

सहजन यानि (moringa in hindi) मोरिंगा के फायदे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को टालने का कार्य भी करते हैं। इसकी पत्तियों में मौजूद एंटी-कैंसर और एंटी-ट्यूमर गुण कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम करने का कार्य करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट गुण शरीर में मौजूद रोगजनक मुक्त कणो से लड़ने का कार्य करते हैं। जिससे आपका शरीर बिमारियों से बचा रहता है।

तिल के फायदे (Til khane ke fayde) – Benefits of Sesame Seeds in Hindi.

डायबिटीज में सहजन के फायदे – Benefits of sahjan in hindi for diabetes

सहजन यानि (moringa in hindi) मोरिंगा के फायदे डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोग भी ले सकते हैं। इसकी फलियां, छाल समेत अन्य भागों में एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं। ये डायबिटीज की समस्या को दूर करने में अहम भूमिका निभाते हैं। आयुर्वेद चिकित्सा में आप किसी वैद्य सलाह ले कर इसके पत्तों से बनने वाली गोलियों का सेवन भी कर सकते हैं। बिना किसी चिकित्सीय सलाह के इसका सेवन न करें।

हड्डियों के लिए सहजन के फायदे – Benefits of sahjan in hindi for bones

(moringa benefits in hindi) सहजन का सेवन आपकी हड्डियों के लिए भी फायदेमंद रहता है। इसमें मौजूद फास्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ हड्डियों के विकास में भी अहम भूमिका निभाते हैं। साथ ही इसमें मौजूद ऑस्टियोपोरोटिक गुण हड्डियों से जुडी बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने का कार्य करते हैं। आप भी अपनी डाइट में सहजन को जरूर शामिल करें।

खुबानी खाने के फायदे (khubani khane ke fayde) – Apricot benefits in hindi.

Sahjan ke fayde : हृदय के लिए –

(moringa benefits in hindi) मोरिंगा यानि सहजन हृदय के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। इसकी पत्तियाँ एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत मानी जाती हैं। यह हृदय से जुडी अनेक समस्याओं को दूर करने का कार्य करती हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन भी हृदय के अच्छे स्वास्थ्य को बनाये रखने में मदद करता है। आप भी इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Sahjan ke fayde : मस्तिष्क के लिए –

मस्तिष्क यानी दिमाग से जुड़ीं कई समस्याओं को दूर करने के लिए भी सहजन के फायदे (moringa benefits in hindi) जाने जाते हैं। खासकर की बढ़ती उम्र के दौरान, अक्सर अधिकतर बुजुर्ग लोगों में होने वाली अल्जाइमर (एक प्रकार की भूलने की बीमारी) की समस्या को दूर करने में यह अहम भूमिका निभाता है। दिमाग से जुड़ीं समस्याओं को दूर करने में यह एक दवाई की तरह कार्य करता है। इसका सेवन भूलने की बीमारी को दूर करने का कार्य करता है।

सरसों के बीज के फायदे (Sarson ke beej ke fayde) – Benefits Of Mustard Seeds In Hindi.

Sahjan ke fayde : इम्युनिटी के लिए –

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और इम्युनिटी क्षमता को बढ़ाने में सहजन का अहम रोल रहता है। (moringa benefits in hindi) सहजन से होने वाले फायदे की बात करें तो यह उन चुनिंदा खाद्य पदार्थों में शामिल है जिनका सेवन इम्युनिटी क्षमता को बढ़ाने में सहयोग करता है। इसकी फलियों को अपनी डाइट में जगह देकर आप भी अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बड़ा सकते हैं। हालाँकि इसमें कुछ विषैले तत्व भी मौजूद होते हैं इसलिए सीमित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए।

पेट के लिए –

सहजन का सेवन पेट से जुड़ीं समस्याओं को दूर करने के लिए भी जाना जाता है। इसकी फलियां फाइबर का अच्छा स्रोत होती हैं जो कि हमारे पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा इसकी पत्तियाँ पेट दर्द और अल्सर जैसी समस्या को दूर करने का कार्य करती हैं। लिवर से जुड़ीं समस्याओं को दूर करने के लिए भी सहजन के लाभ लिए जा सकते हैं। इसकी छाल पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने में सहयोग करती है। आप भी इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

अंगूर के बीज के तेल के फायदे (angur ke beej ka tel) – Grapeseed oil benefits in hindi.

सहजन के नुकसान – Side Effects of Sahjan in Hindi

  • गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन करने से परहेज करना चाहिए।
  • अधिक मात्रा में इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल की मात्रा को बड़ा सकता है।
  • अधिक मात्रा में इसका सेवन ब्लड प्रेसर लो कर सकता है।

सेब खाने के फायदे (Seb khane ke fayde) – Benefits of apple in hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest