Green Coffee Ke 8 Fayde : जानिए ग्रीन कॉफी पीने के फायदे और नुकसान।
TRENDING
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।

Green coffee ke fayde…नार्मल कॉफी का सेवन तो आप अक्सर करते ही रहते होंगे। लेकिन क्या आपने कभी ग्रीन काफी का सेवन किया है? यदि नहीं तो आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से ग्रीन टी की तरह ग्रीन कॉफी का प्रचलन भी लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहा है। हालाँकि यह साधारण कॉफी के मुकाबले थोड़ी महंगी जरूर होती है। लेकिन इसके स्वास्थ्यवर्धक फायदों के चलते आप इसका सेवन कर सकते हैं। (Benefits of Green Coffee in Hindi) ग्रीन कॉफी पीने के फायदे की बात करें तो वजन कम करने के लिए इसका सेवन बेहद कारगर माना जाता है। इसके अलावा भी इसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ होते हैं जिनकी चर्चा हम आज के इस आर्टिकल में करेंगे। ग्रीन कॉफी बनाने के लिए कॉफी के हरे बीजों को बिना भुने ही उन्हें पीस कर इनका पाउडर तैयार कर लिया जाता है। इस प्रकार की काफी समान्य ब्राउन काफी के मुकाबले कई गुना अधिक स्वास्थ्यवर्धक मानी जाती है। आईये जानते हैं (Green coffee ke fayde) ग्रीन कॉफी पीने के फायदे, इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ और इसके नुकसान से जुडी जानकारी।

ग्रीन काफी पीने के फायदे
courtesy google

ग्रीन कॉफी पीने के फायदे (Green coffee ke fayde) – Benefits of Green Coffee in Hindi

Green coffee ke fayde : वेट लॉस के लिए –

(Benefits of Green Coffee in Hindi) ग्रीन कॉफी पीने के फायदे वजन कम करने के लिए कॉफी लोकप्रिय हैं। मौजूदा समय हमारे देश में अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान होकर इसे कम करने के लिए कई उपाय ढूंढते रहते हैं। ऐसे में ग्रीन कॉफी आपके इस बढ़ते वजन की समस्या से छुटकारा दिलाने वाली सुपर ड्रिंक बनकर सामने आती है। इस पर हुई रिसर्च इस बात को बताती हैं कि इसका सेवन वजन कम करने में कारगर साबित होता है। वजन कम करने के लिए, इसके फायदे लेने के लिए आपको एक कप गर्म पानी में ग्रीन कॉफी पाउडर मिलाकर नियमित रूप से इसका सेवन करना होगा। इसके अर्क में मौजूद एंटीओबेसिटी गुण तेजी से वजन घटाने का कार्य करता है।

Green coffee ke fayde : ब्लड प्रेशर के लिए –

(Benefits of Green Coffee in Hindi) ग्रीन कॉफी पीने के फायदे ब्लड प्रेसर की समस्या को दूर करने के लिए भी लिए जा सकते हैं। इसमें क्लोरोजेनिक एसिड की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। इसके पीछे का कारण है कि इसे रोस्ट करने की जगह ग्रीन बीन्स को सीधे पीसकर पाउडर तैयार किया जाता है। इस पाउडर में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड ब्लड प्रेसर को सामान्य बनाए रखने का कार्य करता है। इसको पीने से ब्लड वेसल्स फैलाव सही बना रहता है जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन प्रक्रिया सही तरीके से होती है।

ग्रीन टी पीने के फायदे (Green tea ke fayde) – Benefits of Green Tea in Hindi.

Green coffee ke fayde : अच्छे मूड के लिए –

क्या आप जानते हैं ग्रीन कॉफी पीने के फायदे (Benefits of Green Coffee in Hindi) आपके मूड को अच्छा बनाने के लिए भी जाने जाते हैं। इस पर हुए शोध इस बात को बताते हैं एक कप ग्रीन कॉफी पीने से पूरा दिन मूड अच्छा बना रहता है। ग्रीन कॉफी का अर्क मूड को अच्छे बनाने और दिमाग को रिलैक्स करने का काम करता है। इसके अलावा इसका सेवन तनाव को भी कम करता है। साथ ही यह दिमाग के अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी जानी जाती है।

Green coffee ke fayde : सिर दर्द की समस्या में –

ग्रीन कॉफी पीने के फायदे सिर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए भी लिए जा सकते हैं। ऐसा इसमें मौजूद कैफीन के कारण होता है। आपको बता दें कि इसमें 1.2 प्रतिशत तक कैफीन की मात्रा मौजूद होती है। कैफीन की खासियत की बात करें तो इस पर हुए शोध बताते हैं कि यह सिर दर्द की समस्या से छुटकारा दिलाने मददगार होती है। यहाँ तक की माइग्रेन की समस्या में भी यह काफी हद तक आराम दिलाने का कार्य करती है। लेकिन यहाँ आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित होता है।

कैस्टर ऑयल के फायदे (Castor oil ke fayde in hindi) – Benefits of Castor Oil in Hindi.

Green coffee ke fayde : हार्ट के लिए –

(Green coffee benefits in hindi) ग्रीन कॉफी से मिलने वाले फायदे क