Green Coffee Ke 8 Fayde : जानिए ग्रीन कॉफी पीने के फायदे और नुकसान।
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

Green coffee ke fayde…नार्मल कॉफी का सेवन तो आप अक्सर करते ही रहते होंगे। लेकिन क्या आपने कभी ग्रीन काफी का सेवन किया है? यदि नहीं तो आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से ग्रीन टी की तरह ग्रीन कॉफी का प्रचलन भी लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहा है। हालाँकि यह साधारण कॉफी के मुकाबले थोड़ी महंगी जरूर होती है। लेकिन इसके स्वास्थ्यवर्धक फायदों के चलते आप इसका सेवन कर सकते हैं। (Benefits of Green Coffee in Hindi) ग्रीन कॉफी पीने के फायदे की बात करें तो वजन कम करने के लिए इसका सेवन बेहद कारगर माना जाता है। इसके अलावा भी इसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ होते हैं जिनकी चर्चा हम आज के इस आर्टिकल में करेंगे। ग्रीन कॉफी बनाने के लिए कॉफी के हरे बीजों को बिना भुने ही उन्हें पीस कर इनका पाउडर तैयार कर लिया जाता है। इस प्रकार की काफी समान्य ब्राउन काफी के मुकाबले कई गुना अधिक स्वास्थ्यवर्धक मानी जाती है। आईये जानते हैं (Green coffee ke fayde) ग्रीन कॉफी पीने के फायदे, इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ और इसके नुकसान से जुडी जानकारी।

ग्रीन काफी पीने के फायदे
courtesy google

ग्रीन कॉफी पीने के फायदे (Green coffee ke fayde) – Benefits of Green Coffee in Hindi.

Green coffee ke fayde : वेट लॉस के लिए –

(Benefits of Green Coffee in Hindi) ग्रीन कॉफी पीने के फायदे वजन कम करने के लिए कॉफी लोकप्रिय हैं। मौजूदा समय हमारे देश में अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान होकर इसे कम करने के लिए कई उपाय ढूंढते रहते हैं। ऐसे में ग्रीन कॉफी आपके इस बढ़ते वजन की समस्या से छुटकारा दिलाने वाली सुपर ड्रिंक बनकर सामने आती है। इस पर हुई रिसर्च इस बात को बताती हैं कि इसका सेवन वजन कम करने में कारगर साबित होता है। वजन कम करने के लिए, इसके फायदे लेने के लिए आपको एक कप गर्म पानी में ग्रीन कॉफी पाउडर मिलाकर नियमित रूप से इसका सेवन करना होगा। इसके अर्क में मौजूद एंटीओबेसिटी गुण तेजी से वजन घटाने का कार्य करता है।

Green coffee ke fayde : ब्लड प्रेशर के लिए –

(Benefits of Green Coffee in Hindi) ग्रीन कॉफी पीने के फायदे ब्लड प्रेसर की समस्या को दूर करने के लिए भी लिए जा सकते हैं। इसमें क्लोरोजेनिक एसिड की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। इसके पीछे का कारण है कि इसे रोस्ट करने की जगह ग्रीन बीन्स को सीधे पीसकर पाउडर तैयार किया जाता है। इस पाउडर में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड ब्लड प्रेसर को सामान्य बनाए रखने का कार्य करता है। इसको पीने से ब्लड वेसल्स फैलाव सही बना रहता है जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन प्रक्रिया सही तरीके से होती है।

ग्रीन टी पीने के फायदे (Green tea ke fayde) – Benefits of Green Tea in Hindi.

Green coffee ke fayde : अच्छे मूड के लिए –

क्या आप जानते हैं ग्रीन कॉफी पीने के फायदे (Benefits of Green Coffee in Hindi) आपके मूड को अच्छा बनाने के लिए भी जाने जाते हैं। इस पर हुए शोध इस बात को बताते हैं एक कप ग्रीन कॉफी पीने से पूरा दिन मूड अच्छा बना रहता है। ग्रीन कॉफी का अर्क मूड को अच्छे बनाने और दिमाग को रिलैक्स करने का काम करता है। इसके अलावा इसका सेवन तनाव को भी कम करता है। साथ ही यह दिमाग के अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी जानी जाती है।

Green coffee ke fayde : सिर दर्द की समस्या में –

ग्रीन कॉफी पीने के फायदे सिर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए भी लिए जा सकते हैं। ऐसा इसमें मौजूद कैफीन के कारण होता है। आपको बता दें कि इसमें 1.2 प्रतिशत तक कैफीन की मात्रा मौजूद होती है। कैफीन की खासियत की बात करें तो इस पर हुए शोध बताते हैं कि यह सिर दर्द की समस्या से छुटकारा दिलाने मददगार होती है। यहाँ तक की माइग्रेन की समस्या में भी यह काफी हद तक आराम दिलाने का कार्य करती है। लेकिन यहाँ आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित होता है।

कैस्टर ऑयल के फायदे (Castor oil ke fayde in hindi) – Benefits of Castor Oil in Hindi.

Green coffee ke fayde : हार्ट के लिए –

ग्रीन कॉफी से मिलने वाले फायदे की बात करें तो इसका सेवन हृदय को स्वस्थ्य रखने का कार्य भी करता है। इससे बनने वाला अर्क ख़राब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाने का कार्य करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड एंटीआक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। यह हृदय के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जाना जाता है। लेकिन यदि आपको कोई हृदय रोग पहले से हो तो इसका सेवन करने से आपको परहेज करना चाहिए।

Green coffee benefits in hindi : भूख पर लगाए नियंत्रण –

ग्रीन कॉफी से होने वाले फायदे अधिक या बार-बार भूख लगने की समस्या से छुटकारा दिलाने का कार्य करते हैं। इसमें ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो बार-बार भूख लगने वाले कारणों को नियंत्रित करने का कार्य करते हैं। इसके ये फायदे वजन कम करने में भी सहायक बनते हैं। वजन कम करने के लिए यह जरूरी है कि आप नियंत्रित मात्रा में भोजन का सेवन करें।

अदरक के फायदे (Adrak ke fayde) – Benefits of Ginger in Hindi.

Green coffee ke fayde : एंटी एजिंग के लिए –

एजिंग से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए भी ग्रीन कॉफी के फायदे () लिए जा सकते हैं। इससे बनने वाला ऑयल एजिंग की समस्या को प्रभावी रूप से कम करने का कार्य करता है। एजिंग की समस्या होने पर व्यक्ति समय से पहले ही बुर्जग लगने लगता है। ऐसे में इसके एंटी-एजिंग गुण इस समस्या को दूर करने में कारगर साबित हो सकते हैं।

Green coffee benefits in hindi: बालों के लिए –

बालों के लिए ग्रीन कॉफी के फायदे लिए जा सकते हैं। यह बालों को जरूरी पोषण प्रदान करने उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखती है। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। बालों पर इसका प्रयोग उन्हें जरूरी पोषण देने, मजबूती देने और घना बनाने का कार्य करता है।

सहजन के फायदे (Sahjan ke fayde in hindi) – Benefits of Sahjan in Hindi.

ग्रीन कॉफी के नुकसान – Side Effects of Green Coffee in Hindi

  • अधिक मात्रा में इसका सेवन कई समस्याओं को जन्म दे सकता है।
  • अधिक मात्रा में इसका सेवन होमोसिस्टीन का स्तर बड़ा सकता है।
  • अधिक मात्रा में इसका सेवन अनिद्रा का प्रमुख कारण बन सकता है।
  • अधिक मात्रा में इसका सेवन यूरिनरी ट्रैक इंफेक्शन का कारण भी बन सकता है।
  • कैफीन की अत्यधिक मात्रा ब्लड प्रेसर और हृदय रोगों का प्रमुख कारण बन सकता है।

तिल के फायदे (Til khane ke fayde) – Benefits of Sesame Seeds in Hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT