वायरल वीडियो: थाईलैंड के चिड़ियाघर में चिंपैंजी से करवाया सैनिटाइजेशन
TRENDING
  • 10:24 PM » गर्मियों के सीजन में करें इन सब्जियों और फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल।
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.

कोरोना वायरस का प्रकोप इस समय सम्पूर्ण विश्व झेल रहा है, वायरस से बचने के विश्व के सभी देश हर तरह के एतिहात बरत रहें हैं। कोरोना वायरस की अभी तक कोई वेक्सीन ईजाद न होने के कारण, सभी एक्सपर्ट वायरस के बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने, सैनिटाइजेशन की प्रकिया अपनाने और स्वस्थ्य श्वसन प्रणाली अपनाने पर जोर दे रहे हैं। हाल ही में थाईलैंड से एक अजीबोगरीब मामला समाने निकल कर आया है जहाँ चिड़ियाघर में चिंपैंजी को मास्क पहनाकर सैनिटाइजेशन करवाने का वीडियो वायरल हुआ है। इंटरनेट पर चिड़ियाघर में चिंपैंजी द्वारा मास्क पहन कर सैनिटाइजेशन करवाने का वीडियो वायरल होने के बाद पेटा ने मामले को संज्ञान में लिया है।

डेली मेल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक वायरल हो रहे चिंपैंजी की वीडियो फुटेज का यह मामला बैंकॉक के बाहरी इलाके में स्थित (Samutprakarn) सामुत प्रकर्ण क्रोकोडाइल फार्म एंड जू का है। वायरल हो रहे इस वीडियो में एक चिंपैंजी चेहरे पर सर्जिकल फेस मास्क पहने हुए है और उसने डेनिम शॉर्ट्स तथा नारंगी रंग की हवाईयन शर्ट पहनी है। वायरल हो रहे इस वीडियो में चिंपैंजी सैनिटाइजेशन करने के लिए साइकिल पर बैठकर चिड़ियाघर के अलग अलग हिस्सों में स्प्रे करता नजर आ रहा है। वीडियो में चिंपैंजी के साथ एक व्यक्ति भी मौजूद है जो कि उसे सैनिटाइजेशन के दिशा निर्देश दे रहा है।


वीडियो समाने आने के बाद एनिमल राइट्स ग्रुप पेटा ने इस मामले को ‘दिल तोड़ने वाला’ बताया और कहा कि चिड़ियाघर एक ‘नर्क द्वार’ है। पेटा की प्रवक्ता निराली शाह ने कहा, ‘चिड़ियाघर में चिंपैंजी और मगरमच्छों की स्थिति दयनीय है। यहाँ उनका इस्तेमाल सिर्फ लोगों के मनोरंजन के लिए किया जाता है और फिर पिंजड़ों में बंद कर दिया जाता है।’ इससे पहले भी विश्वभर के के चिड़ियाघर से ऐसे विडीयों समाने आएं हैं जिनमे भालू, हाथी, मगरमच्छ या अन्य किसी जानवर के साथ उचित व्यवहार होता नजर नहीं आया।

हालाँकि इस पूरे प्रकरण को लेकर चिड़ियाघर के निदेशक उथेन यांगप्रापाकॉर्न (Uthen Yangpraphakorn) ने कहा ” चिंपैंजी द्वारा करवाई गयी एक्टिविटी व्यावसायिक नहीं है क्योंकि चिड़ियाघर सरकार के आदेश के तहत अभी बंद है। उन्होने यह भी कहा कि चिड़ियाघर के कर्मचारी का उद्देश्य चिंपैंजी को एक्सरसाइज कराना मात्र था। हमारा चिंपैंजी प्रशिक्षित है और उसे बाहर निकालने के पीछे का कारण यह था कि वो अपना तनाव दूर कर सकें।”

कोरोना वायरस से संबंधित अन्य खबरें –

कोरोना वायरस के कारण विश्वभर में हुआ नमस्ते का ट्रेंड पॉपुलर।
कोरोना वायरस ट्रैकिंग ऐप आरोग्य सेतु कैसे काम करता है, कहाँ से करें डाऊनलोड।
कोरोनावायरस: लॉकडाउन के दौरान माँ ने बेटे को लाने के लिए तय की 1400 किलोमीटर की दूरी।
HCQ पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी की जमकर तारीफ, कहा संग जीतेंगे जंग।
हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन: राष्ट्रपति ट्रंप के बाद ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो और इस्राइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने की प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ।
लॉकडाउन 2.0 गाइडलाइन: जानिए किस में मिलेगी छूट और किस में जारी रहेगी सख्ती।                        लॉकडाउन में पिज्जा खाना पड़ा भारी, पिज्जा डिलीवरी बॉय निकला कोरोना पॉजिटिव।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT