8 स्टेप्स में जानिए एसिडिटी का तुरंत इलाज : Acidity Ka Gharelu Upchar
TRENDING
  • 5:27 PM » How dengue spread in hindi : (Dengue kaise hota hai) डेंगू कैसे होता है?
  • 6:36 PM » Karwa chauth puja vidhi : जानिए करवा चौथ पूजा विधि के बारे में।
  • 7:57 PM » Platelets badhane wale fruits : प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फ्रूट्स।
  • 10:21 PM » Fridge ki safai karne ka tarika : फ्रिज की सफाई करने के आसान घरेलू टिप्स।
  • 3:21 PM » Sardiyo me skin care in hindi : सर्दियों में स्किन केयर टिप्स।

Acidity ka gharelu upchar… एसिडिटी की समस्या से आज कल लगभग हर कोई परेशान रहता है। यदि एसिडिटी का तुरंत इलाज न किया जाए तो यह आगे चलकर कब्ज, सीने में जलन, खट्टी डकार, मतली और पेट फूलना जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है। भले ही सुनने में एसिडिटी की समस्या बेहद सामान्य और छोटी क्यों न लगे लेकिन समय रहते इससे छुटकारा पाना बहुत जरूरी होता है, नहीं तो सामान्य सी लगने वाली एसिडिटी की समस्या आपको बहुत परेशान कर सकती है। इसलिए समय रहते इससे छुटकारा पाने के उपायों को जरूर आजमाएं। आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे एसिडिटी का तुरंत इलाज करने के लिए अपनाये जाने वाले कुछ घरेलू नुस्खों (Acidity ka gharelu upchar) के ऊपर। लेकिन उससे पहले जान लेते हैं एसिडिटी क्यों होती है और इसके लक्षण क्या हैं?

एसिडिटी क्या है – What is acidity in hindi.

हमारे पेट में मौजूद गेस्ट्रिक ग्लेंड में जब एसिड का उत्पादन अधिक होने लगता है। तब व्यक्ति को एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर हमारा पेट हाइड्रोक्लोरिक एसिड पेपसीन का स्राव करता है जो भोजन को पचाने का कार्य करता है। लेकिन जब हम अधिक तला-भुना और मसालेदार भोजन करते हैं तब यह पित्त दोष बढ़ाकर अम्लता उत्पन्न करता है और आपको सीने में जलन, मतली, खट्टी डकार, पेट में जलन और एसिडिटी जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है।

एसिडिटी का तुरंत इलाज
courtesy google

जानिए एसिडिटी का तुरंत इलाज – Acidity ka gharelu upchar.

एसिडिटी का तुरंत इलाज है सौंफ –

यदि आपने जरूरत से अधिक खाना खा लिया है तो खाने के तुरंत बाद थोड़ी सी सौंफ का सेवन जरूर करें। यह भोजन को पचाने में मदद करता है और एसिडिटी की समस्या को दूर करता है।

एसिडिटी का तुरंत इलाज है ठंडा दूध –

जी हाँ बिलकुल सही सुना आपने अक्सर गैस की समस्या होने पर हम दूध का सेवन करने से बचते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह एसिडिटी की समस्या को दूर करने का काम भी करता है। हालाँकि इसके लिए आपको गर्म नहीं ठंडे दूध को मिश्री के साथ पीना होगा।

दूध पीने के फायदे (Doodh Peene Ke Fayde) – Benefits Of Milk In Hindi.

एसिडिटी का तुरंत इलाज है गुड़ का सेवन –

खाना खाने के तुरंत बाद गुड़ का सेवन पाचन क्रिया को बूस्ट करने का काम करता है। यह डाइजेशन को बढ़ावा देता है और पेट की अम्लता को कम करता है।

Acidity ka gharelu upchar hai : केला

केले का सेवन भी गैस की समस्या को दूर करने में किया जा सकता है। यह एक ऐसा फल है जिसमें नेचुरल एंटासिड मौजूद होते हैं। नियमित रूप से एक केले का सेवन एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए करना फाय