Nariyal Pani Ke Fayde : ये हैं नारियल पानी पीने के 8 चमत्कारी फायदे, आप भी जानिए।
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

Nariyal pani ke fayde…तपती चिलचिलाती गर्मी में यदि आप किसी रिफ्रेशिंग ड्रिंक की तलाश में हैं तो नारियल पानी आपके लिए एक अच्छा विकल्प बनकर सामने आता है। नारियल पानी की सबसे बड़ी खासियत है कि यह शत प्रतिशत नेचुरल स्वाद में मीठा पानी होता है जो कि नारियल के फल के अंदर ही मौजूद होता है। नारियल पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद फायदेमंद माना जाता है। गर्मियों के दिनों में इसका सेवन शरीर को एनर्जी देने, तरोताजा करने, हाइड्रेट करने और लू आदि से बचाने का कार्य करता है। (benefits of coconut water in hindi) नारियल पानी के फायदे की तो इसका सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद रहता है। इसके औषधिय गुणों की बात करें तो इसका सेवन हमारे हृदय से लेकर किडनी तक के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहता है। नारियल का यह पानी हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी मेग्निशियम, सोडियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सैलेनियम, कॉपर, मैगनीज और पोटैशियम जैसे तत्वों से भरपूर होता है। आप भी नारियल को अपनी डाइट में शामिल कर इससे मिलने वाले फायदे ले सकते हैं। आईये जानते हैं (Nariyal pani ke fayde) नारियल पानी के फायदे और इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानकारियां।

Nariyal pani ke fayde
courtesy google

नारियल पानी के फायदे (Nariyal pani ke fayde) – Benefits of coconut water in hindi

Nariyal pani ke fayde : एनर्जी के लिए –

(Benefits of coconut water in hindi) नारियल पानी पीने के फायदे की बात करें तो इसका सेवन शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का कार्य करता है। इसमें इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस होने के कारण यह शरीर को ऊर्जा देने का एक अच्छा स्रोत बनता है। थका और खून चूस लेने वाली गर्मी में आप अपने शरीर को फिर से एनर्जी प्रदान करने के लिए नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं। शरीर को एनर्जी प्रदान करने के साथ-साथ यह शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है।

Nariyal pani ke fayde : डिहाइड्रेशन से बचाए –

(Benefits of coconut water in hindi) नारियल पानी पीने के फायदे की बात करें तो इसका सेवन शरीर को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाने का कार्य करता है। एक नारियल में तकरीबन 250 से 300 मिलीलीटर तक पानी मौजूद होता है। इसका यह पानी स्वाद में मीठा होने के साथ-साथ अनेक स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भी भरपूर होता है। गर्मियों के दिनों में इसका सेवन शरीर में होने वाली पानी की कमी को पूरा कर डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाता है। आप भी गर्मियों के दिनों में तपती दोपहरी में घर से बाहर निकलने से पहले नारियल पानी का सेवन जरूर करें।

सेब के सिरके के फायदे (Seb ke sirke ke fayde) – Benefits of apple cider vinegar in hindi.

Nariyal pani ke fayde : वजन कम करने में –

(Benefits of coconut water in hindi) नारियल पानी पीने के फायदे की बात करें तो वजन कम करने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं। दरअसल कोकोनट वाटर के 100 ml में सिर्फ 19 कैलोरी मौजूद होती है। जिसका मतलब यह हुआ कि यह एक लो कैलोरी वाला ड्रिंक है जिसका सेवन करने से आपके शरीर को ऊर्जा तो मिलेगी, आप का पेट भी भरेगा और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा। इन सब के अलावा नारियल पानी का सेवन कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्या को भी दूर करने का कार्य करता है।

Nariyal pani ke fayde : ब्लड शुगर लेवल के लिए –

(Benefits of coconut water in hindi) नारियल पानी के फायदे की बात करें तो इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल की मात्रा को नियंत्रण में बनाये रखने का काम भी करता है। इसमें मौजूद एल-आर्गिनिन नामक यौगिक एंटी-डायबिटिक और एंटी-थ्रोम्बोटिक गुणों से भरपूर होता है। कोकोनट वाटर को लेकर चूहों के ऊपर की गयी एक स्टडी में यह देखा गया कि इसका सेवन करने से उनका ब्लड शुगर का स्तर कम होने लगा। हालाँकि इंसानों पर यह कितना कारगर है इस पर अभी और शोध होने की आवश्यकता है।

नींबू पानी के फायदे (Nimbu pani ke fayde) – Lemon water benefits in hindi.

Nariyal pani ke fayde : स्वस्थ किडनी के लिए –

(Benefits of coconut water in hindi) नारियल पानी पीने के फायदे आपकी किडनी को भी हेल्दी बनाने का कार्य करते हैं। इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद पोटैशियम और कैल्शियम की अतिरिक्त मात्रा बाहर निकल जाती है। आपको बता दें कि शरीर में यदि पोटैशियम और कैल्शियम जैसे अन्य मिनरल्स की मात्रा जरूरत से ज्यादा बढ़ने लगे तो स्टोन (पथरी) बनने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में नारियल पानी का सेवन फायदेमंद साबित होता है। इसमें प्रोफाइलेक्टिक गुण मौजूद होते हैं जो इस प्रकार की समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं।

Nariyal pani ke fayde : हड्डियों के लिए –

(Benefits of coconut water in hindi) नारियल पानी के फायदे हड्डियों के लिए भी जाने जाते हैं। नारियल में मौजूद कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने का कार्य करता है। इसके अलावा यह हड्डियों को मजबूती भी प्रदान करता है। कैल्शियम के अलावा इसमें मैग्नीशियम और फास्फोरस भी मौजूद होते हैं जो कि हड्डियों को मजबूती और उनके घनत्व को बढ़ाने का कार्य करते हैं। आप भी अपनी डाइट में नारियल पानी को जगह देकर इसके फायदे ले सकते हैं।

आम खाने के फायदे (Aam khane ke fayde) – Benefits Of Mango in Hindi.

Nariyal pani ke fayde : हेल्दी हार्ट के लिए –

(Benefits of coconut water in hindi) नारियल पानी पीने के फायदे हृदय के स्वास्थ्य के लिए भी जाने जाते हैं। कोकोनट वाटर का सेवन आपके शरीर में बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने का कार्य करता है। साथ ही इसका पानी कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है। इसके अलावा यह ब्लड प्रेसर की मात्रा को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। एक हेल्दी हार्ट के लिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेसर की मात्रा का नियंत्रण में होना बेहद आवश्यक होता है। आप भी अपनी डाइट में नारियल पानी को जरूर शामिल करें और अपने स्वास्थ्य को अच्छा बनाएँ।

Nariyal pani ke fayde : त्वचा के लिए –

नारियल पानी पीने के फायदे आपकी त्वचा के लिए भी जाने जाते हैं। इसमें मौजूद साइटोकिन्स नामक एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहता है। यह त्वचा में पड़ने वाली झुर्रियों की समस्या को दूर करने में सहयोग करता है। इसके अलावा कोकोनट वाटर एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है। यह त्वचा में होने वाली जलन और मुहासों की समस्या को दूर करने में भी सहायता करता है। इसके अलावा यह त्वचा को हाइड्रेट रखने का कार्य भी करता है। इसका सेवन करने से त्वचा में निखार आता है।

गुड़ खाने के फायदे (Gud khane ke fayde) – Benefits of Jaggery in Hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT