बेक्रअप के बाद क्या करें इन आसान 5 टिप्स में जानिए।
TRENDING
  • 5:51 PM » Aloe vera gel kaise lagaya jata hai : एलोवेरा जेल लगाने का तरीका।
  • 11:09 PM » Ganesh ji ki kahani : गणेश जी की कहानी (Ganesha story in hindi).
  • 7:19 PM » Toothpaste se pregnancy test kaise kare : टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 9:45 PM » Sabun se pregnancy test kaise kare : साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 5:49 PM » Chini se pregnancy test kaise kare : चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।

Breakup ke baad kya kare…रिश्तों में जब दरार आने लगे तब उनका अंत ब्रेकअप के साथ होना स्वभाविक बात है। ब्रेकअप के पीछे कई कारण हो सकते हैं। बहरहाल ब्रेकअप भले ही किसी कारणवश क्यों न हुआ हो सबसे बड़ी चुनौती होती है बेक्रअप के बाद क्या करें? यह एक सवाल है जो ब्रेकअप होने के बाद हर किसी के मन में कभी न कभी जरूर आता है। दरअसल जब आप किसी से प्यार करते हैं और उसके साथ समय व्यतीत करते हैं। तब आपको ऐसा महसूस होने लगता है जैसे आपको दुनिया की हर एक ख़ुशी मिल गयी हो। लेकिन जब आपका अपने पार्टनर से ब्रेकअप होता है तब आपको ऐसा लगता है जैसे कोई बड़ा दुःख का पहाड़ आपके ऊपर आ गिरा और सब कुछ खत्म हो गया हो। ऐसी स्थिति आने पर मन में सबसे पहले मन में सवाल आता है कि बेक्रअप के बाद क्या करें (Breakup ke baad kya kare)? आईये जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपको ब्रेकअप के दर्द से बहार निकालने का काम करते हैं।

बेक्रअप के बाद क्या करें
courtesy google

बेक्रअप के बाद क्या करें (Breakup ke baad kya kare) – How To Recover From Breakup In Hindi.

Breakup ke baad kya kare : बेक्रअप के बारे में सोचना बंद करें –

बेक्रअप होने के बाद लोग अक्सर पुरानी बातों और साथ बिताए गए समय के हसीन लम्हों के बारे में सोच-सोच कर इमोसनल होने लगते है। ऐसे में वह बार-बार पुरानी यादों को याद कर ब्रेकअप के कारणों के बारे में सोचते हैं। लगातार लम्बे समय तक एक ही बात को सोचने से आपके दिल और दिमाग के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ने लगता है। साथ ही कई बार व्यक्ति अवसाद ग्रस्त हो जाता है या फिर नकारात्मक सोच का शिकार हो जाता है। इसलिए सबसे पहले पुरानी बातों के बारे में सोचना बंद करें और आगे बड़े।

Breakup ke baad kya kare : नकारात्मक सोच को न होने दे खुद पर हावी –

अक्सर ब्रेकअप होने के बाद लोग नकारात्मक सोच के शिकार होने लगते हैं। कुछ लोगों तो बस इसी सोच में डूबे रहते हैं कि आखिर उनमें ऐसी कौन सी कमी होगी जिसके चलते उनका ब्रेकअप हुआ होगा। इस प्रकार की सोच नकारात्मकता को बढ़ावा देती है और धीरे-धीरे व्यक्ति हीन भावना का शिकार होने लगता है। इसलिए ब्रेकअप होने के बाद खुद की कमियाँ निकालने और खुद को दोष देने के बजाय अपनी खूबियों को पहचाने और आगे बढ़ने की कोशिश करें। हो सकता है भविष्य में आपको कोई और अच्छा साथी मिल जाए।

कहीं आपको भी तो नहीं मिल रहा है है प्यार में धोखा अगर हाँ तो समय रहते हो जाएं सावधान।

Breakup ke baad kya kare : फिर से पैचप होने की उम्मीद न रखें –

ब्रेकअप होने के बाद कभी भी फिर से पैचप होने की उम्मीद न रखें। ऐसा करना मतलब अपने आपको धोखे में रखना। ब्रेकअप के बाद आपको इस बात को अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए कि आपके रिलेशन में सबकुछ खत्म हो चूका है और इसका पूरी तरह अंत हो गया है।

बेक्रअप के बाद क्या करें : खुद को संभालने की कोशिश करें –

ब्रेकअप होने के बाद सबसे जरूरी है कि पुरानी सभी बातों को भूलकर आगे बड़े और खुद को संभालने की कोशिश करें। हालाँकि शुरुआत में यह करना आसान नहीं होता लेकिन समय के साथ सब कुछ अपने आप सही होते जाता है। खुद को संभालने के लिए अपनी सोच को पोजेटिव रखें, इंटरनेट इस्तेमाल करें, परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं।

दिल टूट गया है? घबराईये नहीं! जानिए क्या करें दिल टूट जाने पर(Dil Tutne Par Kya Kare).

दोस्तों से बढ़ाएं मेल जोल –

अक्सर लोग ब्रेकअप होने के बाद चिड़चिड़े होने लगते हैं, नेगेटिवटी उन्हें चारों और से आ घेरती है। ऐसे में व्यक्ति
किसी से बातें करने के बजाय खुद को अकेला रखने की कोशिश करने लगता है। नतीजा यह होता है कि वह अवसाद ग्रस्त हो जाता है। इस प्रकार की समस्या से बचने के लिए ब्रेकअप होने के बाद अकेला रहने के बजाय अपना अधिकांश समय दोस्तों के साथ बिताएं।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook