औषधीय गुणों से भरपूर है अजवाइन, आईये जानते हैं अजवाइन के फायदे।
TRENDING
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।
  • 10:19 PM » Aloe vera for dry scalp in hindi : ड्राई स्क्लेप पर एलोवेरा जेल कैसे लगाएं?
  • 10:52 PM » Facts about mercury planet in hindi : बुध ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

Ajwain ke fayde…अजवाइन के फायदे से तो आप सभी वाकिफ ही होंगे। ट्रेकिस्पर्मम अम्मी (वैज्ञानिक नाम) यानि कि अजवाइन एक औषधीय गुणों से भरपूर कांटेदार Apiaceae परिवार का एक झाड़ी नुमा पौंधा है. यह हल्के रंग का होता है. कम रोशनी वाली जगह में उगाये गए अजवाइन का रंग सफेद भी हो जाता है. अजवाइन का पौंधा अनेक गुणों से भरपूर होता है. इसका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसके रस के सेवन से ब्लड प्रेसर कि समस्या में राहत मिलती है. एसिडिटी और कब्ज के इलाज के लिए तो भारतीय परिवारों में अजवाइन काफी लोकप्रिय है. आजवाइन के बीज में फाइबर (11.9%), प्रोटीन (15.4%), कार्बोहाइड्रेट (38.6%), वसा (18.1%), नमी (8.9%), कैल्शियम, लोहा और एकोटीनिक एसिड युक्त खनिज पदार्थ (7.1%) मौजूद होते हैं। आइये जानते हैं (Ajwain ke fayde) अजवाइन के फायदे और इन्हें प्रयोग करने के तरीके।

अजवाइन के फायदे

courtesy google

जाने शरीर के लिए अजवाइन के फायदे – Ajwain ke fayde

मोटापा कम करने में अजवाइन के फायदे (Ajwain ke fayde) :

कम कैलोरी और अधिक फाइबर होने के कारण अजवाइन मोटापा कम करने में काफी कारगर साबित होता है. नित्य अजवाइन का सेवन हमारे शरीर में फाइबर कि मात्रा को बढ़ाता है. जिसके परिणाम स्वरूप हमे बार बार भूख नहीं लगती है. साथ ही साथ अजवाइन हमारे शरीर में पानी की कमी को भी दूर करता है।

हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अजवाइन के फायदे (Ajwain ke fayde) :

प्राचीन काल से ही अजवाइन का औषधीय रूप में प्रयोग किया जा रहा है. एक रिसर्च बताती है कि अजवाइन के पत्‍तों से निकाले गए रस में प्रचुर मात्रा में ट्राइग्लिसराइड्स मौजूद होता है. जो खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्तर को कम करने में कारगर साबित होता है. और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनता है।

घरेलु टिप्स अपनाकर अपनी दिल की धड़कन को सामान्य

अस्थमा में अजवाइन के फायदे (Ajwain ke fayde) :

अगर आप खाँसी बलगम से परेशान हैं तो एक गिलास गर्म पानी के साथ अजवाइन की फंकी मार लीजिए ये आपकी शरीर से ठंड को बहार निकालता है. अस्थमा के रोगियों के लिए भी अजवाइन लाभकारी होता है यदि अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति नित्य गुड़ और अजवाइन का पेस्ट बना कर 1 बड़ा चम्मच दिन में दो बार ले तो उसे काफी लाभ मिलेगा।

पेटदर्द, ऐसिडिटी में अजवाइन के फायदे (Ajwain ke fayde) :

थोड़ी सी अजवाइन में चुटकी भर नमक मिला कर गर्म पानी के साथ पिया जाये तो पेट दर्द, कब्ज, ऐसिडिटी जैसी समस्या से राहत मिलेगी. आप चाहें तो अजवाइन को जीरे के साथ मिला कर भून लें और इसका चूर्ण बना लें और गर्म पानी के साथ पी जायें इस से भी आपको लाभ मिलेगा।

 गठिया में अजवाइन के फायदे (Ajwain ke fayde) :

जोड़ो के दर्द और गठिया से प्रभावित लोग अजवाइन के तेल का प्रोयग करें आप अपने जोड़ो पे रोज अजवाइन के तेल से मालिस करें और इसके अलावा आप चाहें तो आधा कप अजवाइन के रस में आधा चम्मच पिसा हुआ अदरक पाउडर मिलाकर पी जायें इस से भी आपको इस दर्द से निजात मिलने लगेगी।

जोड़ों के दर्द का अचूक समाधान

ब्‍लड प्रेशर कम करे अजवाइन –

अजवाइन में मौजूद फ्थालिडेस नामक फाइटोकेमिकल होता है जो रक्‍त प्रवाह को नियंत्रित करने में सहायक होता है। साथ ही अजवाइन में नाइट्रेड भी होता है जो रक्‍तचाप को सुधारने में मदद करता है।

शराब की लत छुड़ाए अजवाइन –

अगर आप भी अपनी शराब पीने की लत से छुटकारा चाहते हैं तो रोज अजवाइन के बीज चबाना शुरू कर दीजिए कई दिनों तक ऐसा लगातार करने से आपकी शराब पीने की इच्छा अपने आप ही कम होने लगेगी।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest