हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए?
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

High Blood Pressure me kya nahi khana chahiye…क्या आप जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए? अक्सर लोग कई बार जाने अनजाने में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन कर लेते हैं जो उनके ब्लड प्रेसर के लेवल को बढ़ाने का करते हैं। यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपको दवाइयों के साथ-साथ अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। खान-पान में बरती गयी जरा सी लापरवाही आपके ब्लड प्रेसर को ट्रिगर करने का काम कर सकती है। इसलिए अपनी डाइट पर आपको खास देना चाहिए और अपनी डाइट में आपको ताजे फल, सब्जियां, प्रोटीन और साबुत अनाज को जरूर शामिल करना चाहिए। साथ ही आपको यह जरूर जानना चाहिए कि हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए (High Blood Pressure me kya nahi khana chahiye)? आपको बता दें कि यदि समय रहते आपने इसे काबू नहीं किया तो उच्च रक्तचाप के चलते आपको कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं दे सकता है, जिसमें हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी अन्य समस्याएं शामिल हैं ।

ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना
courtesy google

हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए – High Blood Pressure me kya nahi khana chahiye?

नमकीन खाद्य पदाथों का सेवन करने से बचें –

उच्च रक्तचाप की समस्या से जूझ रहे लोगों को नमकीन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसे खाद्य पदार्थों में सोडियम पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। आपको बता दें कि सोडियम रक्तचाप को बढ़ाने का काम करता है। यह ब्लड में द्रव संतुलन को प्रभावित करने का काम करता है। इसलिए नमकीन और चटाकेदार खाने को अपनी डाइट से बाहर करें। इसके अलावा उन सभी प्रोसेस्ड और पकैड़ फ़ूड का सेवन करने से बचें जिनमें नमक होता है। यदि आपको बिना नमक के भोजन ग्रहण करने में परेशानी हो तो ऐसे नमक का प्रयोग करें जिसमें सोडियम की मात्रा न के बराबर मौजूद हो।

ऑयली भोजन –

यदि आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको बहुत अधिक ऑयली खाना खाने से बचना चाहिए। इस प्रकार का भोजन रक्तचाप को ट्रिगर करने का काम कर सकता है और आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। इस प्रकार के खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर बढ़ाने, रक्त प्रवाह को असंतुलित करने का काम करते हैं। यदि आप तैलीय खाद्य पदार्थ, ऑयली भोजन, डीप फ़्राईड खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं तो अभी से इनका सेवन करना बंद कर दें।

Bukhar Me Kya Khaye : बुखार में क्या खाना चाहिए।

नॉनवेज का सेवन न करें –

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को मीट, मांस और किसी भी प्रकार के नॉनवेज खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। खासकर प्रोसेस्ड मांस का सेवन जितना अधिक हो अवॉयड करें। ऐसा इसलिए क्योंकि अक्सर इन्हें लम्बे समय तक संरक्षित करने के लिए सोडियम के साथ पैक किया जाता है। साथ ही यदि आप कच्चा माँस घर पर लेकर आते हैं तो इसे पकाने में तेल और नमक दोनों का अच्छी खासी मात्रा में उपयोग होता है जो रक्तचाप को ट्रिगर कर सकता है।

पैक्ड फ़ूड और प्रोसेस्ड फ़ूड –

अपने रक्त चाप के स्तर को संतुलित रखने के लिए आपको बाजार में मिलने वाले पैक्ड फ़ूड और प्रोसेस्ड फ़ूड का सेवन करने से बचना चाहिए। इस प्रकार के फ़ूड में संतृप्त वसा और ट्रांस फैट अधिक मात्रा में मौजूद होता है। बाजार में मिलने वाले पैक्ड फ़ूड और प्रोसेस्ड फ़ूड का सेवन आपके उच्च रक्त चाप की समस्या को ट्रिगर कर सकते हैं।

निमोनिया में क्या खाना चाहिए (Nimoniya Me Kya Khana Chahiye) – What To Eat In Pneumonia In Hindi.

जंक फ़ूड और फ़ास्ट फ़ूड –

जंक फ़ूड और फ़ास्ट फ़ूड जैसे खाद्य पदार्थों के सेवन का प्रचलन बीते कुछ वर्षों से अधिक देखने को मिल रहा है। इसका नतीजा यह हो रहा है कि लम्बे समय तक जो लोग इनका सेवन करते हैं उन्हें कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिनमें मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और रक्त चाप का बढ़ना जैसी समस्याएं मुख्य हैं। इसलिए इनका सेवन करना जितनी जल्दी हो सके बंद कर दें।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT