Kabj Dur Karne Ke Upay : कब्ज की समस्या दूर करने के आसान घरेलु उपाय
TRENDING
  • 5:27 PM » How dengue spread in hindi : (Dengue kaise hota hai) डेंगू कैसे होता है?
  • 6:36 PM » Karwa chauth puja vidhi : जानिए करवा चौथ पूजा विधि के बारे में।
  • 7:57 PM » Platelets badhane wale fruits : प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फ्रूट्स।
  • 10:21 PM » Fridge ki safai karne ka tarika : फ्रिज की सफाई करने के आसान घरेलू टिप्स।
  • 3:21 PM » Sardiyo me skin care in hindi : सर्दियों में स्किन केयर टिप्स।

Kabj dur karne ke upay…कब्ज यानी की पेट साफ न होना… आज के समय में गलत खान पान और आधुनिक जीवनशैली के चलते ज्यादातर लोग कब्ज यानी की पेट साफ न होना की समस्या से जूझ रहे हैं। आप ने अक्सकर ध्यान दिया होगा अगर आपका पेट सही से साफ नहीं होता तो पूरे दिन आप असहज महसूस करते हैं। बेचैनी, सीने में जलन, खट्टी डकार आना, सर दर्द होना, बिना कुछ खाये ही पेट भरा हुआ लगना जैसे अन्य कई ऐसे सामान्य लक्षण है जो की कब्ज की समस्या होने पर देखे जाते हैं। लेकिन यदि हम अपनी जीवनशैली में कुछ परिवर्तन करें तो कब्ज की इस समस्या से आप आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। आईये जानते हैं (Kabj dur karne ke upay) कब्ज दूर करने के उपाय।

ये पढ़ा आपने – औषधीय गुणों से भरपूर है अजवाइन. जानिये कैसे करें इसका इस्तेमाल

कब्ज की समस्या दूर करने के आसान घरेलु उपाय – Kabj dur karne ke upay

Kabj dur karne ke upay : खूब पानी पियें –

कम पानी पीना कब्ज को जानबूझ कर बुलावा देने के सामान होता है। एक स्वस्थ्य मनुष्य को एक दिन में कम से कम 7 से 8 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। इससे कब्ज जैसी बीमारी में काफी राहत मिलती है। इसके अलावा रोज सुबह उठ कर एक गिलास गर्म पानी जरूर पियें कब्ज की समस्या में आराम मिलेगा।

Kabj dur karne ke upay

courtesy google

Kabj dur karne ke upay : खाने का टाइम टेबल बनायें –

कब्ज की बीमारी का सबसे मुख्य कारण हैं हमारे खाना खाने का कोई टाइम टेबल फिक्स न होना। अनियमित टाइम पर भोजन करना, दिन में कई बार खा लेना, सुबह ब्रेकफास्ट में ही काफी गरिष्ट भोजन कर लेना, दिन में लंच नहीं करना, डिनर में जरूरत से ज्यादा खा लेना जैसे कारण कब्ज का प्रमुख कारण बनते हैं। इसलिए जितनी जल्दी हो अपनी इन आदतों में सुधार लाने की कोशिश करें।

Kabj dur karne ke upay

courtesy google

Kabj dur karne ke upay : भोजन के दौरान पानी का सेवन करने से बचें –

अगर आपको भी भोजन के साथ पानी पीने की आदत है तो जल्द से जल्द इसे त्याग दें। पानी हमारे शरीर की जठराग्नि को बुझाने का काम करता है जिस कारण पाचन क्रिया सही से नहीं हो पाती और हमे कब्ज की समस्या हो जाती है। हमेशा खाना खाने से आधा घंटे पहले या खाना खाने के आधे घंटे पश्च्यात ही पानी पियें।

Kabj dur karne ke upay

courtesy google

Kabj dur karne ke upay : फाइबर युक्त फल और सब्जियों का सेवन करें –

कब्ज की समस्या में ऐसे आहार का सेवन करें जिनमे फाइबर की मात्रा अत्यधिक पायी जाती है। इनका सेवन आपके डाइजेशन सिस्टम को दुरुस्त करता है और फाइबर युक्त भोजन शरीर से मल निकासी में भी सहायता करता है। इसलिए अपने खाने में आप हरी सब्जी, मूली, ब्रोकली, तोरई, बीन्स, मटर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, कीवी, नाशपाती, आम, ब्राउन ब्रेड, दलिया, पॉपकॉर्न, और फाइबर युक्त दालों का सेवन करें ।

Kabj dur karne ke upay

courtesy google

देर रात तक जगना –

देर रात तक जगना भी कब्ज की समस्या पैदा करता है हमेशा रात्र