गर्मियों और मानसून के मौसम में ग्लोइंग त्वचा के लिए इस्तेमाल करें आटा फेस पैक .
TRENDING
  • 6:36 PM » Karwa chauth puja vidhi : जानिए करवा चौथ पूजा विधि के बारे में।
  • 7:57 PM » Platelets badhane wale fruits : प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फ्रूट्स।
  • 10:21 PM » Fridge ki safai karne ka tarika : फ्रिज की सफाई करने के आसान घरेलू टिप्स।
  • 3:21 PM » Sardiyo me skin care in hindi : सर्दियों में स्किन केयर टिप्स।
  • 6:11 PM » Curd face pack in hindi : त्वचा पर दही फेस पैक का प्रयोग करने का तरीका (Dahi face pack in hindi)

मानसून के मौसम में वातावरण में मौजूद अत्यधिक ह्यूमिडिटी के कारण हमारी त्वचा चिपचिपी होने लगती है। इसका असर हमारे चेहरे पर भी पड़ता है। अत्यधिक पसीना आने और चिपचिपी त्वचा के कारण चेहरा का ग्लो फीका पड़ने लगता है। इस मौसम में चेहरे की केयर करने के लिए चेहरे को बार-बार धोने की जरूरत पड़ती है। गर्मियों और मानसून के मौसम में यदि आपने चेहरे की केयर पर अतिरिक्त ध्यान नहीं दिया तो आपके चेहरा अपना नेचुरल ग्लो खोने लगता है। इसके अलावा आपका चेहरा भी डल पड़ने लगता है। इसलिए जरूरी है कि मानसून के इस मौसम में चेहरे की चमक बनाए रखने और खोए हुए ग्लो को वापस पाने के लिए आटा फेस पैक का इस्तेमाल किया जाए। जी हाँ बिलकुल सही सुना आपने, किचन में मौजूद यह आटा एक अच्छे फेस पैक का कार्य भी करता है। त्वचा को ग्लोइंग और फ्रेश बनाने के लिए आपको बस आटा फेस पैक बनाने और उसे इस्तेमाल करने का सही तरीका आना चाहिए। आईये जानते है ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर आटा फेस पैक कैसे बनाया जाए।

आटा फेस पैक
courtesy google

ग्लोइंग स्किन के लिए होममेड आटा फेस पैक : Wheat flour face pack for glowing skin

दूध और आटा फेस पैक –

मानसून के मौसम में बढ़ती ह्यूमिडिटी के कारण त्वचा अधिक तैलीय होने लगती है जिस कारण चेहरे पर पिम्पल निकल आते हैं। यदि आपको भी गर्मियों और मानसून के मौसम में इस प्रकार की समस्या से जूझना पड़ता हो चेहरे पर दूध और आटे से बना फेस पैक जरूर इस्तेमाल करें।

सामग्री :

2 बड़े चम्मच आटा
4 चम्मच दूध

विधि:

एक बॉउल में दूध और आटा डालकर दोनों को अच्छे तरह से मिक्स कर एक पेस्ट तैयार करें। यदि पेस्ट बहुत ज्यादा गाड़ा बन रहा हो तो उसमे थोड़ा सा दूध और मिला दें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसे चेहरे से उसी तरह से छुड़ाएं जैसे उबटन छुड़ाया जाता है। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर त्वचा से अतिरिक्त तेल के साथ डेड सेल्स भी हट जाती हैं।

क्यों जरुरी होता है मानसून के मौसम में चेहरे पर स्टीम लेना, आप भी जानिए।

रोज वाटर और आटा का फेस पैक –

ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए गुलाब जल और आटे से बने फेस पैक का प्रयोग करें। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए दूध, आटा और गुलाब जल। इन तीनों के संयोजन से बना फेस पैक मानसून के इस मौसम में डल पड़ गए चेहरे में फिर से निखार भरने का कार्य करता है।

सामग्री :

2 बड़े चम्मच आटा
4 चम्मच दूध
4 चम्मच गुलाब जल

विधि :

सबसे पहले एक बड़े आकर के बॉउल में आटा निकालें फिर इसमें गुलाब जल और दूध डालें। इसके बाद इन तीनों सामाग्रियों को अच्छी तरह मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। कुछ समय के लिए इसे फ्रिज में रखें। जब यह ठंडा हो जाए तब इसे फ्रिज से निकाल लें और इसे चेहरे पर लगाएँ। 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस प्रकार से बनाया गया आटा फेस पैक चेहरे पर ग्लो लाने के साथ टैनिंग की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

स्किन की एक्स्ट्रा केयर करने के लिए ऐसे बनाएं होममेड हर्बल बॉडी वाश।

शहद, दही और आटा फेस पैक –

मौसम चाहे गर्मी का हो या बरसात का आपको अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आपको इन दिनों खूब पानी पीना चाहिए। साथ ही आपको त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करने के लिए चेहरे पर फेस पैक का प्रयोग जरूर करना चाहिए। जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ्य रहे। आप इसके लिए आप आटे, शहद और दही के संयोजन से बने फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं।

सामग्री :

2 बड़े चम्मच आटा
4 चम्मच दही
1 चम्मच शहद

विधि :

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बॉउल में आटा निकालें फिर उसमें दही और शहद मिक्स कर दें। अब इस पेस्ट को हल्के हाथों का प्रयोग कर चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद इसे चेहरे से उसी तरह से छुड़ाएं जैसे उबटन छुड़ाया जाता है। इसका प्रयोग करने से न सिर्फ त्वचा हाइड्रेट होती है बल्कि डेड सेल्स भी रिमूव हो जाती हैं।

ऑयली