Best Food For Eyes In Hindi : आँखों की रौशनी बढ़ती है इन खाद्य पदार्थों के सेवन से।
TRENDING
  • 6:53 PM » आलू खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं पड़ेगा पछताना।
  • 11:27 PM » Thyroid me kya nahi khana chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:06 PM » Sanso ki badboo ka ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
  • 11:26 PM » Causes of dark lips in hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।
  • 10:20 PM » Benefits of mint for skin in hindi : त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।

Best food for eyes in hindi…हमारे चेहरे की सुंदरता बढ़ाने वाली आँखों की रौशनी अगर कम होने लगे तो हम काफी परेशान होने लगते हैं। आँखों की रौशनी अगर कम हो जाए तो हमे डॉक्टर्स के चक्कर लगाने पड़ते हैं। आज की भाग दौड़ भरी व्यस्त और खराब लाइफस्टाइल के चलते आँखों की रौशनी कम हो जाना एक बड़ी समस्या बनते जा रही। दिन भर मोबाइल, कम्प्यूटर में लगे रहने के कारण ये समस्या बढ़ती जा रही है। आँखों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आप कुछ खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आज के आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे (Best food for eyes in hindi) आंखों को स्वस्थ्य बनाने के लिए किन खाद्य पदार्थों का सेवन आपको करना चाहिए।

आँखों को स्वस्थ्य रखने के विटामिन, तांबा, ल्यूटेन और ज़ेक्सैथिन जैसे तत्व बेहद जरूरी होते हैं। और ये सब पोषक तत्व आपको किसी दवाई या सप्लीमेंट का उपयोग करने से नहीं मिलेंगे, इसके लिए आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करना पड़ेगा जिनमे ये सभी तत्व पाए जाते हैं। यहाँ हम चर्चा करेंगे उन सभी खाद्य पदार्थों पर जिनका सेवन करना स्वास्थ्य के लिहाज से तो बेहतर रहता ही है साथ ही जिनका सेवन करने से हम प्राकृतिक रूप से अपनी (Best food for eyes in hindi) आँखों की रौशनी को बड़ा सकते हैं।

Best food for eyes in hindi

courtesy google

आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन – Best food for eyes in hindi.

हरी सब्जियों का सेवन –

(Best food for eyes in hindi) आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन बेहतर माना जाता है। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से हमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-सी, विटामिन-ई, ल्यूटिन, जिंक, कैरोटिनॉइड और जियाजैंथिन जैसे जरूरी तत्वों की प्राप्ति होती है। अपने आहार में आप पालक, हरी पत्तेदार सब्जियाँ, ब्रोकली, पत्ता गोभी, स्प्राउट्स और सलाद पत्ती का सेवन अवश्य करें।

विटामिन युक्त आहार –

(Best food for eyes in hindi) आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए उन सभी खाद्य पदार्थों का सेवन अवश्य करें जिनमें विटामिन ए, सी, ई और बीटा कैरोटीन पाया जाता है। इन विटामिन्स से भरपूर आहरों का सेवन प्राकृतिक रूप से आँखों की ज्योत बढ़ाने का काम करता है। आप अपनी डाइट में मौसमी, संतरा, कीवी, स्ट्रॉबेरी, नींबू, और शकरकंद को जरूर शामिल करें।

अंडा और मीट –

(Best food for eyes in hindi) आंखों की अच्छी हेल्थ के लिए अंडा और रेड मीट का सेवन करना फायदेमंद साबित होता है। इनमे आँखों की रेटिना के लिए जरूरी पोषक तत्व जिंक पाया जाता है। इसके अलावा अंडे का सेवन करने से प्रोटीन, सल्‍फर, लैक्‍टिन, ल्‍युटिन, और सिस्‍टीन जैसे तत्वों की प्राप्ति होती है।

(Home remedies for increasing eyesight) आँखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय।

नट्स, बीज और फलियां –

(Best food for eyes in hindi) आंखों की सेहत के लिए नट्स, बीज और फलियों का सेवन करना लाभप्रद रहता है। इसके लिए आप मूंगफली, बादाम, सूजरजमुखी के बीज, अखरोट, ब्राजीलियन नट्स, काजू का सेवन कर सकते हैं। नट्स में विटामिन इ की प्रचुर मात्रा पायी जाती है। और ड्राई फ्रूट्स का सेवन विटामिन के साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड की भी पूर्ति करता है।

मछली का सेवन –

मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड के रिच स्रोत में से एक है। आँखों के स्वास्थ्य और रौशनी के लिहाज से डाइट में मछली को शामिल करना बेहद ही फायदेमंद साबित होता है। आप अपनी डाइट में टूना, सैल्मन, ट्राउट, सार्डिन, हिलसा, छोटी समुद्री मछली को शामिल कर सकते हैं।

गाजर –

गाजर बीटा कैरोटीन और विटामिन ए का बेहतर स्रोत होता है जो की आँखों के स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी माने जाते हैं। गाजर का सेवन करने से आँखों की रौशनी बढ़ती है। गाजर को आप धो कर कच्चा खा सकते हैं। इसके आलावा गाजर को आप सलाद, सब्जी और गाजर का हलवा बना कर भी खा सकते हैं। आप चाहें तो गाजर का जूस निकाल कर भी पी सकते हैं।

आवलाँ –

आवलाँ एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी का सम्पन्न स्रोत है। विटामिन सी का आँखों की रौशनी बढ़ाने में अहम रोल होता है। आप आंवले को कच्चा, मुरब्बा, आँवला केन्डी और आंवले की चटनी के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप आंवले का रस भी पी सकते हैं।

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में लाभदायक है इन खाद्य पदार्थों का सेवन।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT