Mushroom Ke 8 Fayde : जानिए मशरूम खाने के फायदे और नुकसान।
TRENDING
  • 11:20 PM » ब्लू टी पीने के फायदे (Blue tea pine ke fayde) – Benefits of blue tea in hindi.
  • 7:45 PM » 7 दिन में पेट कम करने की एक्सरसाइज – Pet kam karne ki exercise.
  • 7:15 PM » तरबूज़ मिल्कशेक बनाने की रेसेपी (Tarbooj milkshake banane ki vidhi) – Watermelon milkshake recipe in hindi.
  • 4:10 PM » मटका कुल्फी बनाने की रेसिपी (Matka kulfi banane ki vidhi) – Matka kulfi recipe in hindi.
  • 7:04 PM » लस्सी बनाने की रेसिपी (Lassi banane ki vidhi) – Lassi recipe in hindi.

Mushroom ke fayde…ऐसी कई सारी सब्जियां हैं जिनका सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इन्हीं में से एक है मशरूम (Mushroom in Hindi)। ये उन सब्जियों में से नहीं, जिन्हें हम अपने खेतों में बड़ी आसनी से ऊगा लेते हैं। सामान्यतः यह जंगलों में पायी जाती है। लेकिन आजकल इसकी खेती भी बड़े व्यापक पैमाने पर होने लगी है। इसकी खेती करने के लिए आपको विशेष प्रकार की तकनीक का ज्ञान होना बहुत जरूरी होता है जिसके लिए आप ट्रेनिंग भी ले सकते हैं। मशरूम एक कवक प्रजाति का पौंधा है, दुनिया भर में मशरूम की कई प्रजातियां मौजूद हैं। जिनमें से केवल 100 से अधिक प्रजातियां ही लोकप्रिय हुई हैं। (mushroom benefits in hindi) मशरूम खाने के फायदे की बात करें तो इसका सेवन कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने का कार्य करता है। यह एंटीडायबिटिक, एंटीकैंसर, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, हेपेटोप्रोटेक्टिव और इम्यूनोमॉड्यूलेटरी जैसे गुणों से भरपूर होता है। इसके अलावा मशरूम (Mushroom in Hindi) में अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी माने जाने वाले विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसे अपनी डाइट में शामिल कर आप भी इससे मिलने वाले फायदे ले सकते हैं। आईये जानते हैं (Mushroom ke fayde) मशरूम खाने के फायदे और इसके नुकसान के बारे में।

मशरूम खाने के फायदे
courtesy google

मशरूम खाने के फायदे (Mushroom ke fayde) – Mushroom benefits in hindi

Mushroom ke fayde : कोलेस्ट्रॉल के लिए –

(Mushroom benefits in hindi) मशरूम खाने के फायदे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में बनाये रखने के लिए जाने जाते हैं। इसका सेवन ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रण में बनाये रखने का काम करता है। इसमें मौजूद फाइबर, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फेनोलिक यौगिक और स्टेरोल्स जैसे यौगिक अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने का काम करते हैं। इसके अलावा इसमें कुछ ऐसे एंजाइम मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य बनाये रखने में मदद करते हैं। इसका सेवन अच्छे कोलेस्ट्रॉल और खराब कोलेस्ट्रॉल के बीच नियंत्रण बनाये रखने का काम भी करता है।

Mushroom ke fayde : हेल्दी हार्ट के लिए –

(Mushroom benefits in hindi) मशरूम खाने के फायदे की बात करें तो इसका सेवन हृदय को स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए भी जाना जाता है। इसमें मौजूद फाइबर और प्रोटीन कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को सामान्य बनाये रखने में मदद करते हैं। इसका सेवन अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। साथ ही इसमें मौजूद पोटैशियम की मात्रा ब्लड प्रेसर के स्तर को सामान्य बनाये रखने में मदद करती है। एक हेल्दी हार्ट के लिए कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेसर दोनों की मात्रा का संतुलन में बना रहना बहुत जरूरी होता है।

शतावरी के फायदे (Shatavari ke fayde in hindi) – Benefits of Asparagus in Hindi.

Mushroom ke fayde : कैंसर के खतरे को दूर करे –

(Mushroom benefits in hindi) मशरूम खाने के फायदे की बात करें तो यह कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को टालने का काम भी करता है। इसका सेवन करके ब्रेस्ट और प्रोटेस्ट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। ऐसा इसमें मौजूद बीटा-ग्‍लूकेन्‍स, फेनोलिक यौगिक और संयुग्मित लिनोलिक एसिड के प्रभाव के कारण सम्भव हो पाता है। इसके अलावा इसके एंटी कैंसर गुण ट्यूमर के विकास को रोकने का काम करते हैं। इन सबके अलावा इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट हानिकारक फ्री रेडिकल्स से लड़ने का काम भी करता है। यहाँ आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि यह सिर्फ कैंसर के खतरे को कम करने का काम करता है। इसे बीमारी के इलाज के लिए दवा नहीं माना जा सकता।

Mushroom ke fayde : रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये –

(Benefits of mushroom in hindi) मशरूम खाने के फायदे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी जाने जाते हैं। इसमें मौजूद पॉलीसेकेराइड और बीटा-ग्‍लूकेन्‍सश प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का काम करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एर्गोथियोनिन नामक एंटीआक्सीडेंट शरीर को बाह्य रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करने का कार्य करते हैं।

एलोवेरा जूस पीने के फायदे (Aloe vera juice ke fayde) – Benefits of Aloe Vera Juice in Hindi.

वजन कम करने के लिए – Mushroom for weight loss in hindi

(Benefits of mushroom in hindi) कुकुरमुत्ता के फायदे की बात करें तो इसको अपनी डाइट में शामिल कर आप अपने बढ़ते हुए वजन पर भी नियंत्रण पा सकते हैं। इसमें एंटी-ओबेसिटी गुण मौजूद होता है जो वजन घटाने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद डायट्री फाइबर की पर्याप्त मात्रा लम्बे समय तक आप के पेट को भरे रखने का काम करती है। जो आपको अपनी भूख पर नियंत्रण रखने में सहायता देता है। ध्यान रखें वजन कम करने के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों के साथ-साथ आपको नियमित रूप से व्यायाम भी अनिवार्य रूप से करना पड़ेगा।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाये –

(Benefits of mushroom in hindi) कुकुरमुत्ता के फायदे मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने का काम भी करते हैं। मेटाबॉलिज्म का खराब होना शरीर में कई रोगों को जन्म देने का कारण बन सकता है। मशरूम को अपनी डाइट में जगह देकर आप अपने मेटाबॉलिज्म रेट को बूस्ट कर सकते हैं। मेटाबॉलिज्म का मुख्य काम हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से पोषक तत्वों का अवशोषण कर शरीर को जरूरी मात्रा में एनर्जी प्रदान करना होता है। इसके कमजोर पड़ने पर व्यक्ति को मोटापा, कोलेस्ट्रॉल, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

बकरी के दूध के फायदे (Bakri ke dudh ke fayde) – Benefits of Goat Milk in Hindi.

एनीमिया के लिए –

(Benefits of mushroom in hindi) कुकुरमुत्ता के फायदे शरीर में खून की कमी हो जाने पर होने वाले रोग एनीमिया की समस्या को भी दूर करने का काम करते हैं। मशरूम की बात करें तो इसमें आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। शरीर में आयरन की कमी हो जाने पर एनीमिया जैसे रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। इसमें मौजूद आयरन रेड ब्लड वेसेल्स के निर्माण को बढ़ावा देने का काम करता है। जिसके परिणामस्वरूप शरीर में खून की समस्या दूर होती है।

त्वचा के लिए – Mushroom benefits for skin in hindi

त्वचा के लिए इसके मशरूम के फायदे की बात करें तो इसमें एंटी-एजिंग और एंटी-रिंकल जैसे गुण मौजूद होते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को मुक्त कणो के प्रभाव से बचाने का कार्य भी करता है। त्वचा पर इसका प्रयोग मॉइस्चराइजर के रूप में भी किया जा सकता है। इसमें प्राकृतिक रूप से स्किन व्हाइटनिंग का गुण मौजूद होता है यह चेहरे के रंग को साफ करने का कार्य भी करता है। इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबिय गुण पिम्पल्स की समस्या को दूर करने में भी कारगर होते हैं।

करेले के फायदे (Karela khane ke fayde) – Bitter gourd benefits in hindi.

मशरूम के नुकसान – Side Effects of Mushroom in Hindi

  • जंगली मशरूम का सेवन करने से आप गंभीर रूप से बीमार पड़ सकते हैं। इसके अलावा जान जाने का खतरा भी हो सकता है।
  • पुराने और बांसी हो चुके मशरूम का सेवन नुकसानदायक हो सकता है।
  • फंगस लगे मशरूम का सेवन आपको बीमार कर सकता है।

सेंधा नमक खाने के फायदे (Sendha namak ke fayde) – Benefits of rock salt in hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
%d bloggers like this: