Aloe Vera Juice Ke 8 Fayde : एलोवेरा जूस पीने के फायदे और नुकसान।
TRENDING
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।
  • 9:15 PM » Banana Peel Benefits For Skin and Hair in Hindi : त्वचा और बालों के लिए केले के छिलके के फायदे।

Aloe vera juice ke fayde…आयुर्वेद में एलोवेरा का पौंधा अपने औषधीय गुणों के चलते बेहद लोकप्रिय है। इसके औषधीय गुण कई बिमारियों को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। यह उष्‍णकटिबंधीय जलवायु में होने वाला पौंधा हैं और इसे घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है। आज हम बात करेंगे एलोवेरा का जूस पीने से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में। एलोवेरा को तोड़ने पर उससे निकलने वाले जेल से ही एलोवेरा का जूस तैयार किया जाता है। (Benefits of Aloe Vera Juice in Hindi) एलोवेरा जूस पीने के फायदे की बात करें तो यह एनर्जी, विटामिन, कैल्शियम, फोलिक एसिड, आयरन, सोडियम, फाइबर, मैग्नीशियम जैसे कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका सेवन डायबिटीज, हृदय, त्वचा, पेट और बालों से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। नियमित रूप से एक कप ताजे एलोवेरा जूस का सेवन करने से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आईये आज के इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं (Aloe vera juice ke fayde) एलोवेरा जूस पीने के फायदे और इसके नुकसान के बारे में।

एलोवेरा जूस पीने के फायदे
courtesy google

एलोवेरा जूस पीने के फायदे (Aloe vera juice ke fayde) – Benefits of Aloe Vera Juice in Hindi

वजन कम करने के लिए – Aloe Vera Juice for weight loss in Hindi

तेजी से बढ़ते वजन को कम करने में एलोवेरा का जूस अहम भूमिका निभाता है। इसमें मौजूद फाइबर की भरपूर मात्रा पेट से जुडी समस्याओं को दूर करने का काम करती है और साथ ही इसका सेवन करने से लम्बे समय तक पेट भी भरा रहता है। इसके अलावा इसमें प्राकृतिक रूप से एंटी-ओबेसिटी गुण मौजूद होते हैं जो वजन कम करने में सहयोग देते हैं। इसका जूस मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ावा देने का कार्य करता है। जिसके परिणाम स्वरूप भोजन फैट में कन्वर्ट होने की जगह पोषक तत्वों में बदल कर शरीर को स्वास्थ्य लाभ पहुँचता है।

Aloe vera juice ke fayde : शरीर को डिटॉक्सिफाई करे –

(Benefits of Aloe Vera Juice in Hindi) एलोवेरा जूस पीने के फायदे की बात करें तो इसका जूस शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए भी जाना जाता है। दिन भर में हम कई तरह की चीजें खातें हैं जिनसे शरीर में कई प्रकार के हानिकारक विषाक्त पदार्थ जमा होने लगते हैं। यदि ये लम्बे समय तक शरीर में जमा होते रहे तो कई प्रकार की बिमारियों को जन्म देने का कारण बनते हैं। एलोवेरा का जूस इन हानिकारक विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने का कार्य करता है। रोजाना सुबह उठ कर एक कप एलोवरा के जूस का सेवन जरूर करें।