चीनी के विकल्प : 9 Sugar Alternatives In Hindi.
TRENDING
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।
  • 11:53 PM » 10 lines on diwali in hindi : दिवाली पर 10 लाइन निबंध।

Sugar substitutes in hindi…क्या आप भी चीनी के विकल्प तलाश रहे हैं। यदि हाँ तो यह आर्टिकल आपकी बहुत अधिक मदद करने वाला है। मौजूदा समय की बात करें तो तेजी से बढ़ता वजन अधिकतर लोगों के लिए सबसे बड़ी परेशानी का कारण बनते जा रहा है। इसे कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते रहते हैं। लेकिन जाने अनजाने में हम ऐसी कई चीजों का सेवन कर लेते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करती हैं। इन्हीं में से एक है चीनी, जी हाँ बिलकुल सही सुना आपने वजन बढ़ाने में इसकी अहम भूमिका होती है। इसके अलावा चीनी का अधिक मात्रा में सेवन डायबिटीज जैसी समस्या का कारण भी बनता है। ऐसे में आप चीनी का सेवन न कर के चीनी के विकल्प (Sugar substitutes in hindi) ट्राई कर सकते हैं। आईये जानते हैं इनके बारे में…।

चीनी के विकल्प
courtesy google

चीनी के विकल्प – Sugar alternatives in hindi

स्टेविया – Stevia in hindi

(Sugar alternatives in hindi) चीनी के विकल्प के रूप में आप स्टेविया का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका बॉटनिकल नेम स्टीविया रेबाउडियाना है। इसमें कैलोरी की मात्रा शून्य होने के कारण यह चीनी की तरह वजन बढ़ाने का कार्य नहीं करता। इस पर हुए अध्ययन बताते हैं कि इसमें मौजूद कम्पाउंड ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के साथ ब्लड प्रेसर को भी नियंत्रित करने का काम करते हैं। मार्केट में यह पाउडर और तरल दोनों रूप में उपलब्ध है।

मेपल सिरप – Maple syrup in hindi

(Sugar alternatives in hindi) चीनी के विकल्प के रूप में मेपल सिरप का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसमें मैंगनीज, जिंक, कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन जैसे मिनरल्स की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। इसमें एंटीआक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। इसे मेपल पेड़ की छाल को पका कर तैयार किया जाता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो होता है। इसलिए इसका सेवन करना सेफ माना जाता है। हालाँकि इसे चीनी का कोई बहुत अच्छा विकल्प नहीं माना जा सकता है।

नारियल की चीनी – Coconut sugar in hindi

(Sugar substitutes in hindi) चीनी के विकल्प के रूप में कोकोनट शुगर के विकल्प को भी आजमाया जा सकता है। इसे नारियल के ताड़ के रस से तैयार किया जाता है। इसमें आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और जिंक जैसे तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा साधारण चीनी के बराबर ही मौजूद होती है लेकिन इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो होता है।